Causes of Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान, तो आजमाएं ये उपाय, चुटकियों में मिलेगा आराम

Causes of Back Pain: यदि आपको लंबे समय तक बैठकर काम करना पड़ रहा है, तो आपको कमर दर्द की शिकायत हो सकती है। ऐसे में जब भी आपको ब्रेक मिले, तो स्ट्रेचिंग करें। इससे कमर दर्द तो दूर होगा ही, साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत बनेंगी।

Causes of Back Pain
Back Pain problem 
मुख्य बातें
  • कमर दर्द से राहत के लिए कंफर्टेबल गद्दे पर सोएं
  • वजन कंट्रोल करने से भी मिलेगा कमर दर्द से आराम
  • ज्यादा वजन उठाने की कोशिश न करें

Causes of Back Pain: जब से कोरोना की वजह से लॉकडाउन हुआ था, तभी से कुछ कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम कर दिया था। ऐसे में लोग घर में 8-10 घंटे बैठकर काम करते रहते हैं, जिससे कमर में दर्द होना तो लाजमी है। दरअसल, ऑफिस में होते हैं, तो थोड़ा घूम-फिर भी लेते हैं, लेकिन घर पर घूमने का मौका नहीं मिलता है, ऐसे में कमर के दर्द होने की शिकायत हो जाती है। हालांकि, कमर दर्द के अन्य कारण भी हो सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में, जिनसे कमर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं-

कमर दर्द से बचने के लिए इन खास बातों का ध्यान रखें

लंबे समय तक बैठना

यदि आपको लंबे समय तक बैठकर काम करना पड़ रहा है, तो आपको कमर दर्द की शिकायत हो सकती है। ऐसे में जब भी आपको ब्रेक मिले, तो स्ट्रेचिंग करें। इससे कमर दर्द तो दूर होगा ही, साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत बनेंगी। 

कंफर्टेबल गद्दे का इस्तेमाल करें

कमर को आराम देने के लिए सोने के लिए आरामदायक गद्दे का इस्तेमाल करें। यदि आप असुविधाजनक और बहुत ज्यादा सख्त गद्दे का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इससे आपकी रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ सकता है, जिससे कमर में दर्द हो सकता है। 

Also Read: लोगों को पहचानने में आ रही है परेशानी, हो सकती है प्रोसोपेग्नोसिया की गंभीर बीमारी

वजन कंट्रोल करें

कई बार क्या होता है कि बढ़ता वजन भी कमर दर्द का कारण बन सकता है। ऐसे में वजन को कंट्रोल करें। यदि आपका वजन ज्यादा होगा, तो इससे आपकी रीढ़ और मांसपेशियों पर दबाव पड़ सकता है। इसलिए वजन को कंट्रोल करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। 

खराब पॉशचर से बचें

बैठने के तरीके से भी आपकी कमर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसके लिए हमेशा सही पॉश्चर में ही बैठें। यदि आप सही से नहीं बैठते हैं तो इससे आपकी रीढ़, गर्दन और हिप्स पर दबाव पड़ सकता है, जिससे कमर में दर्द हो सकता है। इसलिए हमेशा सही पॉश्चर में ही बैठें। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर