Weight loss Tips : ब्रेकफास्ट में आज ही शामिल करें ये तीन हेल्दी चाट, तेजी से घटेगा वजन

Weight loss: वजन कम करने के अगर आप फीका और बोरिंग फूड खाकर बोर हो गए हैं, तो परेशान न हों। वजन कम करने के लिए आप चाट का सेवन भी कर सकते हैं। कुछ ऐसे हेल्दी चाट हैं, जिसका सेवन करके वजन को भी घटाया जा सकता है।

Weight loss chaat
chaat for Weight loss  
मुख्य बातें
  • स्प्राउट्स चाट से घटा सकते हैं वजन
  • एग चाट वजन घटाने में हो सकता है मददगार
  • फ्रूट चाट वजन को कर सकता है कम

Healthy Weight loss chaat: इन दिनों कई लोग बढ़ते वजन से काफी परेशान है। ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए कई तरह के डाइट फॉलो करते हैं। वहीं, इस दौरान कई लोग फीका और बोरिंग फूड का सेवन करते हैं। दरअसल, ऐसे लोगों का मानना होता है कि टेस्टी फूड्स अनहेल्दी होता है। लेकिन ऐसा नहीं है, हर टेस्टी फूड अनहेल्दी नहीं होता है।

हमारे पास कई ऐसे टेस्टी फूड्स हैं, तो स्वास्थ्य के लिए हेल्दी भी होते हैं। इससे आप अपने शरीर का वजन कम कर सकते हैं। इन हेल्दी फूड्स में तरह-तरह के चाट शामिल हैं। चाट का नाम सुनते ही आपको लगेगा कि इससे तो वजन बढ़ेगा। लेकिन ऐसा नहीं है, कुछ ऐसे चाट हैं, जिसकी मदद से आप अपने शरीर का वजन घटा सकते हैं। इसलिए फिक्र की जरूरत नहीं है। आप इन चाट को बेफिक्र होकर खा सकते हैं।

वजन कम करने वाले चाट

स्प्राउट्स और कॉर्न चाट - वजन कम करने के लिए यह चाट आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। स्प्राउट्स स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद साबुत दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत होता है। इसके अलावा कॉर्न फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन को कम कर सकता है। इस चाट को तैयार करने के लिए मक्का, अंकुरित स्प्राउट्स, टमाटर, प्याज, नमक नींबू, काली मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस हेल्दी चाट को आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं। इससे वजन घटने के साथ-साथ शरीर को हेल्दी बनाया जा सकता है।

Also Read: Healthy Diet Tips : चिकन के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना हो सकती हैं गंभीर समस्याएं    

एग चाट - अंडा वजन को कम करने में प्रभावी होता है। यह प्रोटीन से भरपूर आहार में से एक है। वजन घटाने के लिए यह काफी प्रभावी है। इसमें मौजूद प्रोटीन, एग, विटामिन इत्यादि वजन को कम करता है। साथ ही आपको हेल्दी बनाए रखता है। अंडा चाट तैयार करने के लिए उबले हुए अंडे को काट लें। अब इसमें इमली की चटनी, नींबू का रस और ग्रीन चटनी मिक्स करके ब्रेकफास्ट में शामिल करें। इस टेस्ट चाट को खाने से आपका वजन घट सकता है।

फ्रूट चाट - वजन कम करने के लिए फ्रूट चाट काफी लाभकारी होता है। फ्रूट चाट बनाने के लिए आप कई तरह के सीजनल फ्रूट्स काट लें। अब इसमें अपने स्वादनुसार नमक, काली मिर्च और जीरा पाउडर डालकर खाएं। इससे शरीर का वजन कम हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर