3 अरब डॉलर का रक्षा करार करेगा अमेरिका, ट्रंप ने PM मोदी को बताया 'काफी मोलभाव' करने वाला

देश
आलोक राव
Updated Feb 24, 2020 | 17:23 IST

Donald Trump India Visit : भारत के चंद्रयान-2 मिशन की तारीफ करते हुए ट्रंप ने कहा, 'अंतरिक्ष मिशन में अमेरिका भारत का सहयोग करने का इच्छुक है। तारों की यात्रा में भारत और अमेरिका साझीदार बनेंगे।'

America to ink $3 billion defence deal with india, trump terms Modi ‘tough negotiator’
अपने दो दिनों के आधिकारिक दौरे पर हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। 
मुख्य बातें
  • अपने दो दिनों के दौरे पर सोमवार को भारत पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
  • मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप का हुआ भव्य स्वागत, मेलानिया-इवांका भी रहीं मौजूद
  • अहमदाबाद के बाद आगरा के लिए रवाना हुए डोनाल्ड ट्रंप, मंगलवार को होगी आधिकारिक वार्ता

अहमदाबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले भारत दौरे पर आए डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रम्प' समारोह में शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ट्रंप ने एक-दूसरे की प्रशंसा की। ट्रंप ने पीएम मोदी को अपना एक अच्छा दोस्त बताया और कहा कि भारत उनके दिल में बसता है। जबकि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमेरिका के सपनों को पूरा करने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप ने जो कदम उठाए हैं उससे दुनिया भली भांति परिचित है। ट्रंप ने कहा, 'अमेरिका भारत से प्रेम करता है और उसका सम्मान भी। अमेरिका भारत का एक निष्ठावान एवं भरोसेमंद साथी बना रहेगा।' इस मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनका देश भारत के साथ तीन अरब डॉलर का रक्षा करार करने जा रहा है।

'मोदी काफी मोलभाव करने वाले व्यक्ति'
डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को 'काफी मोलभाव' करने वाला बताते हुए कहा कि दोनों देश 'अब तक के सबसे बड़े कारोबारी करार' को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं। पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए ट्रंप ने कहा, 'मोदी, आप केवल गुजरात के गौरव नहीं हैं बल्कि आप कठिन परिश्रम का एक जीवंत उदाहरण हैं। इस कठिन परिश्रम से भारत के लोग कुछ भी हासिल कर सकते हैं। सभी  मोदी से प्रेम करते हैं लेकिन मैं आपको बता दूं कि वह जल्दी किसी बात पर राजी होने वाले व्यक्ति नहीं हैं।' मोटेरा स्टेडियम के अपने भाषण में ट्रंप ने मोदी 'चायवाले' का भी जिक्र किया।

ट्रंप बोले-अंतरिक्ष में सहयोग करेगा अमेरिका
भारत के चंद्रयान-2 मिशन की तारीफ करते हुए ट्रंप ने कहा, 'अंतरिक्ष मिशन में अमेरिका भारत का सहयोग करने का इच्छुक है। तारों की यात्रा में भारत और अमेरिका साझीदार बनेंगे।' भारत की विविधता की प्रशंसा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यहां हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, जैन और ईसाई साथ-साथ रहते हैं और पूजा करते हैं। इस एकता के चलते भारत हमेशा एक मजबूत देश के रूप में खड़ा हुआ है।

पीएम मोदी की प्रसंसा की
दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में करीब एक लाख से ज्यादा लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि मोदी के कार्यकाल के दौरान भारत के सभी घरों में बिजली पहुंची और 30 करोड़ से ज्यादा लोगों को इंटरनेट कनेक्शन मिला। भारत में जल्द ही दुनिया का सबसे बड़ा मध्यम वर्ग पाया जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि भारत ने यह सब कुछ एक लोकतांत्रिक और एक सहिष्णु देश के रूप में हासिल किया है।

ताज महल का दीदार किया
मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में शरीक होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति आगरा के लिए रवाना हो गए। आगरा में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। ट्रंप के इस दौरे में उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप एवं दामाद जेयर्ड कुश्नर मौजूद हैं। ताज महल का दीदार करने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप दिल्ली लौट आएंगे। मंगलवार को पीएम मोदी और ट्रंप के बीच आधिकारिक एवं शिष्टमंडल स्तर की वार्ता होगी। समझा जाता है कि भारत और अमेरिका के बीच बड़े रक्षा करार पर मुहर लग सकती है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर