Bharat Jodo Yatra में राहुल गांधी के साथ होगा 'चलता-फिरता गांव', 150 दिन वहीं होगा खाना-सोना; कांग्रेस ने किया है यह बंदोबस्त

देश
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 07, 2022 | 12:41 IST

Bharat Jodo Yatra: यह पदयात्रा 11 सितंबर को केरल। अगले 18 दिनों तक राज्य से होते हुए 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंचेगी। फिर यह कर्नाटक में 21 दिनों तक चलेगी और उसके बाद उत्तर की तरफ अन्य राज्यों में जाएगी।

bharat jodo yatra, congress, inc, rahul gandhi
भारत जोड़ा यात्रा के दौरान राहुल गांधी व उनके साथ चल रहे यात्री किसी पांच सितारा होटल में नहीं रुकेंगे।   |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • 2024 के आम चुनाव से पहले यह मानी जा रही कांग्रेस का "मास्टरस्ट्रोक"
  • कन्याकुमारी से कश्मीर तक का सफर तय करेंगे INC के पूर्व चीफ और अन्य
  • 3,570 किलोमीटर होगा लंबा राहुल गांधी का 'सामान्य और सरल' सफर

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस पार्टी (Congress) की 'भारत जोड़ो यात्रा' (Bharat Jodo Yatra) के लिए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अगले 150 दिनों तक एक कंटेनर में सोएंगे। पार्टी ने साफ कर दिया है कि वह और उनके सफर में शामिल होने वाले नेता-यात्री इस दौरान किसी महंगे और आलीशान फाइव स्टार होटल (पांच सितारा होटल) में नहीं रुकेंगे। वे लोग इस दौरान बिल्कुल सरल अंदाज में इसे पूरा करेंगे।

कांग्रेस के पूर्व चीफ जिस कंटेनर में सोएंगे, उसमें रुकने लायक बंदोबस्त किया गया है। मसलन अंदर सोने के लिए बेड है, जबकि टॉयलेट का इंतजाम भी किया गया है। चूंकि, यात्रा के दौरान अलग-अलग हिस्सों में जाना पड़ेगा ऐसे में कुछ कंटेनर्स में एसी भी फिट (गर्मी और उमस के मद्देनजर) गिए हैं। ऐसे लगभग 50 से ज्यादा कंटेनर तैयार किए गए हैं, जो इस यात्रा के हिसाब से गंतव्यों तक पहुंचाए जाएंगे और हर दिन यात्रा के निपटने पर यात्री उन्हीं में आराम करेंगे। 

सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि ऐसे लगभग 60 कंटेनर तैयार किए गए हैं। इन्हें कन्याकुमारी भेजा गया है, जहां एक गांव में इन कंटेनर्स को रखा गया है। रात में विश्राम के लिए इन्हें यात्रा के दौरान नई-नई जगहों पर रोजाना एक गांव की शक्ल में सेट किया जाएगा। राहुल के साथ फुल टाइम यात्री (हर समय साथ रहने वाले) उनके साथ खाना भी खाएंगे और करीब भी रहेंगे। 

नफरत-बंटवारे की राजनीति में पिता को खो दिया, अब देश को नहीं खोने दूंगा- Bharat Jodo Yatra से पहले बोले राहुल

साल 2024 के आम चुनाव से पहले पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के सामने अपनी दावेदारी पेश करने की कोशिश के लिहाज से कांग्रेस की यह यात्रा सियासी गलियारों में बड़ा मास्टरस्ट्रोक माना जा रही है। राहुल भले ही इसे एक यात्रा करार दे रहे हैं, पर चुनावी पंडित और एक्सपर्ट इसे 2024 के लिए एक सियासी तैयारी के तौर पर देख रहे हैं।  

'भारत जोड़ो यात्रा' में UP दिग्गजों की अनदेखी, कई खफा
इस बीच, बताया गया कि यात्रा को लेकर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को न तो सूचित किया गया और न ही उन्हें शामिल होने के लिए न्यौता भेजा गया। यूपी टीम में मुख्य रूप से प्रियंका गांधी वाड्रा के निजी सचिव संदीप सिंह, अमेठी सेवा दल के अध्यक्ष राम बरन कश्यप, यूपीसीसी अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष शाहनवाज आलम, यूपीसीसी मछुआरा कांग्रेस के अध्यक्ष देवेंद्र निषाद और यूपीसीसी सचिव (उन्नाव प्रभारी) प्रतिभा अटल पाल शामिल हैं।

पार्टी के एक नेता ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया, "हमारे पास यात्रियों की तीन श्रेणियां हैं- भारत पदयात्री (जो पूरे रास्ते राहुल के साथ होंगे), अतिथि पदयात्री (जो कुछ समय के लिए शामिल होंगे) और राज्य पदयात्री (जो अपने-अपने राज्यों में राहुल के साथ होंगे) उत्तर प्रदेश से 14 भारत यात्री हैं।"

वहीं, पार्टी के दिग्गज नेता एक बार फिर नजरअंदाज किए जाने से खफा हैं। यूपीसीसी के एक पूर्व अध्यक्ष ने कहा, "ऐसी पार्टी में रहने का क्या मतलब है जो आपकी मौजूदगी को भी नहीं पहचानती? कम से कम हमें किसी समय यात्रा में शामिल होने के निमंत्रण की उम्मीद थी। दल के सदस्य सभी प्रियंका की मंडली के सदस्य हैं और अगर कांग्रेस भविष्य के लिए उन पर निर्भर रहना चाहती है, तो समय आ गया है कि हम भी आगे बढ़ें।"

भारत जोड़ो यात्रा की ये हैं बड़ी बातेंः 

  • आम लोगों को कांग्रेस से जोड़ना है मकसद
  • यात्रा कन्याकुमारी से कश्मीर तक आयोजित होगी
  • 3500 किलोमीटर का सफर तय किया जाएगा
  • 12 सूबों और दो केंद्र शासित प्रदेशों तक जाएगी
  • 117 नेताओं के नामों की लिस्ट तैयार हुई

ये चर्चित चेहरे हो सकते हैं राहुल के साथ
अस्थायी लिस्ट में कांग्रेस के युवा नेता कन्हैया कुमार, पवन खेड़ा, पूर्व पंजाब के मंत्री विजय इंदर सिंगला, युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष केशव चंद्र यादव, उत्तराखंड कांग्रेस के संचार विभाग के सचिव वैभव वालिया समेत अलावा कई महिला कार्यकर्ताओं के नाम हैं। ये सभी राहुल के साथ पूरी यात्रा को पैदल पूरा करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर