जानिए क्यों ढिलाई के मूड में नहीं है सरकार, Twitter ने नहीं लिया एक्शन तो फिर उठा सकती है सख्त कदम

देश
किशोर जोशी
Updated Feb 03, 2021 | 18:42 IST

किसान के नरसंहार वाले हैशटैग पर कार्रवाई न करने पर केंद्र सरकार द्वारा ट्विटर को नोटिस जारी कर सख्ती बरतने के संकेत दिए हैं।

 Content on farmer genocide hashtag, IT Ministry notice to Twitter warns of consequences
जानिए क्यों Twitter पर ढिलाई के मूड में नहीं है सरकार 
मुख्य बातें
  • किसान जनसंहार हैशटैग पर सरकार ने ट्विटर को जारी किया नोटिस
  • नहीं उठाए कदम तो दी दंडात्मक कार्रवाई की चेतावनी
  • किसानों के जनसंहार हैशटैग से संबंधित सामग्री/खातों को हटाने से संबंधी निर्देशों का पालन करे ट्विटर- सरकार

नई दिल्ली: कुछ दिन पहले ट्विटर ने कई ट्वीटर अकाउंट्स को पीएम मोदी के खिलाफ विवादास्पद हैशटैग चलाने के चलते खातों पर रोक लगा दी थी और बाद में इस रोक को हटा दिया। दरअसल ट्विटर ने यह कदम सरकार के आग्रह पर उठाय था लेकिन बाद में सभी अकाउंट्स को बहाल कर दिया गया। इसे लेकर अब सरकार ने ट्विटर पर सख्ती बरतने के संकेत दिए हैं।

क्या है पूरा मामला
देश में जारी किसान आंदोलन के बीच कुछ समय पहले ट्विटर पर 'मोदी सरकार किसानों के जनसंहार की साजिश रच रही है’ जैसा हैशटैग चलाया था। सरकार ने ट्विटर को ऐसे अकाउंट्स पर कार्रवाई करने के लिए बोला था। इसके बाद ट्विटर ने कुछ घंटे के लिए ऐसे अकाउंट्स पर रोक लगाई थी लेकिन बाद में उसे हटाकर सभी को बहाल कर दिया। अब ट्विटर के इस कदम पर सरकार सख्त होती दिख रही है।

सरकार का निर्देश

ट्विटर को जारी किए गए नोटिस में कहा गया है, इस तरह के भड़काऊं हैशटैग का इस्तेमाल लोगों को उकसाने, नफरत फैलाने के लिए किया गया था और यह तथ्यात्मक रूप से भी गलत था। यह समाज में तनाव पैदा करने के लिए चलाया गया अभियान था जो कहीं से भी अभिव्यक्ति की आजादी के दायरे में नहीं आता है।' सरकार ने ट्विटर को निर्देश दिया है कि वह किसानों के जनसंहार हैशटैग से संबंधित सामग्री/खातों को हटाने से संबंधी उसके निर्देशों का पालन करे और चेतावनी दी कि आदेश का अनुपालन न करने की सूरत में “माइक्रोब्लॉगिंग” साइट के खिलाफ “दंडात्मक कार्रवाई” की जा सकती है। 

मंत्रालय का आदेश
इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल में ट्विटर को निर्देश दिया था कि वह ऐसे 250 ट्वीट/खातों को बंद करे जो 30 जनवरी को ऐसे ‘गलत, धमकाने वाले और भड़काने वाले ट्वीट्स’ साझा कर रहे थे जिनमें हैशटैग के साथ कहा गया था कि मोदी सरकार किसानों के ‘जनसंहार’ की साजिश रच रही है। खबर के मुताबिक ट्विटर अदालत की भूमिका धारण नहीं कर सकता और आदेश का अनुपालन नहीं करने को उचित नहीं ठहरा सकता।

आपको बता दें कि 30 जनवरी को ट्विटर पर हैशटैग चल रहा था जो काफी भडकाऊं था। इस हैशटैग को कई एक्टिविस्ट सहित किसान नेताओं के अकाउंट से भी प्रमोट किया गया था। इसके बाद सरकार ने ट्विटर को इन खातों को ब्लॉक करने का आदेश दिया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर