कोरोना वायरस समाचार 10 मई: महाराष्ट्र में एक दिन में 53 लोगों ने गंवाई जान, मिले 1278 नए मामले

देश
किशोर जोशी
Updated May 11, 2020 | 01:43 IST

कोरोना वायरस समाचार: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेज रफ्तार से बढ़ रहे हैं और सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र रहा है। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:

Coronavirus India live news Samachar in Hindi 10 may 2020
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट 
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या में लगातार हो रहा है इजाफा
  • महाराष्ट्र कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित, सामने आए 20 हजार से अधिक केस
  • कोरोना से बढ़ते मामलों के बीच विदेशों से भारतीयों की लगातार हो रही है वापसी

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना संक्रमण के मामले 63 हजार के करीब पहुंच गए हैं और लगातार यह संख्या बढ़ते जा रही है। अकेले महाराष्ट्र से एक तिहाई मामले सामने आए हैं। इसके अलावा गुजरात में भी तेज रफ्तार से मामले बढ़ रहे हैं। वहीं प्रवासी मजदूरों को उनके प्रदेशों में पहुंचाने का काम लगातार जारी है औऱ विदेश से भी बड़ी संख्या में प्रवासी लोग भारत पहुंच रहे हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:-

            कुल केस         डिस्चार्ज/ठीक हुए                 मौत
               62939               19358                 2109

इंदौर में लगातार सामने आ रहे नए केस: मध्यप्रदेश के इंदौर में मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी प्रवीण जाडिया ने बताया कि 10 मई 2020 को 77 नमूने COVID-19 के लिए पॉजिटिव पाए गए, इंदौर जिले में कुल मामलों की संख्या 1935 हो गई है।

महाराष्ट्र में एक दिन में 53 लोग मरे: महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, राज्य में 1,278 नए COVID-19 मामले सामने आए हैं और 53 मौतें हुईं हैं। राज्य में सकारात्मक मामलों की कुल संख्या 22,171 पहुंच चुकी है।

बीएसएफ जवान कोरोना की चपेट में: त्रिपुरा के सीएम बिप्लब कुमार देब ने जानकारी देते हुए कहा कि बीएसएफ की 86 वीं बटालियन से त्रिपुरा में 16 लोगों को COVID-19 संक्रमित पाया गया है इसमें 1 अधिकारी, 6 महिलाएं और 9 बच्चे शामिल हैं। राज्य में कुल सकारात्मक मामले 148 हो गए हैं।

81 और कैदी कोरोना पॉजिटिव: आर्थर रोड जेल प्राधिकरण की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, मुंबई के आर्थर रोड जेल के 81 और कैदियों ने # COVID19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, जेल में सकारात्मक मामलों की कुल संख्या 184 है जिसमें 26 कर्मचारी सदस्य हैं और बाकी कैदी हैं।

अस्पतालों को दिल्ली सरकार की चेतावनी: यह देखा गया है कि सरकार और निजी अस्पताल नियमित रूप से # COVID19 अपडेट नहीं भेज रहे हैं। COVID-19 मौतों के बारे में दैनिक सारांश मृत्यु लेखा समिति को नहीं भेजा जा रहा है, क्योंकि दैनिक रिपोर्ट में देरी हो जाती है या गलत विवरण प्रस्तुत किए जाते हैं। मौत के मामलों की रिपोर्टिंग में देरी होने पर दिल्ली सरकार की ओर से COVID-19 अस्पतालों और स्वास्थ्य सुविधाओं को सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

आईटीबीपी के 56 जवान संक्रमित:
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के 56 जवानों ने पिछले 24 घंटों में # COVID19 पॉजिटिव का परीक्षण किया है, सभी नए मामले दिल्ली में हैं। ITBP में COVID-19 मामलों की कुल संख्या 156 तक पहुंच गई है।

कर्नाटक में सामने आए 54 नए मामले:
कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी देते हुए कहा, 'कर्नाटक में आज # COVID19 के 54 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें 31 मौतें और 422 डिस्चार्ज सहित कुल मामलों की संख्या 848 है। फिलहाल सक्रिय मामलों की संख्या 394 है।'

 पिछले 24 घंटे से 10 राज्यों में एक भी नया केस नहीं
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि पिछले 24 घंटे के भीतर 10 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना का  कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने 72 लाख एन 95 मास्क और 36 लाख पीपीई किट्स अभी तक राज्यों को भेजी है। इससे पहले डॉ. हर्षवर्धन ने कोविड केयर सेंटर मंडोली का दौरा किया।

 गुजरात में घर में क्वारंटी होंगे 387 मरीज

आईसीएमआर द्वारा संशोधित डिस्चार्ज नीति के अनुसार, गुजरात में 387 रोगियों को घर में ही क्वारंटीन किया जाएगा। इसमें अहमदाबाद से 250, सूरत से 35, वडनगर से 34, वडोदरा से 20, आणंद से 17, राजकोट से 15, भावनगर से 10, महिसागर से 5 और अरावली से एक मरीज को घर में क्वारंटीन किया जाएगा।

महिला टीचर की मौत, कोरोना से हुई थी संक्रमित
दिल्ली में एक महिला टीचर की कोरोना की वजह से मौत हो गई है। उत्तर दिल्ली नगर निगम के मुताबिक यह टीचर उत्तर दिल्ली इलाके में राशन वितरण की ड्यूटी में तैनात थी और कोरोना वायरस की वजह से उसकी मौत हो गई है।। 

पांच पायलटों को हुआ कोरोना

 एयर इंडिया के 5 पायलट कोरोना संक्रमित पाये गये हैं। ड्यूटी से 72 घंटे पहले हुए टेस्ट में ये संक्रमित पाये गये। एयर इंडिया के सूत्रों के मुताबिक, सभी मुंबई से हैं किसी में भी कोरोना का लक्षण नहीं था। इन सभी को चीन के लिए कार्गो विमान ले जाना था। 

ट्रेन से अलग हुए डिब्बे
भारतीय रेलवे ने बताया है कि प्रवासी मजदूरों को सूरत से प्रयागराज लेकर जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन के 20 डिब्बे आज जबलपुर से 30 किमी दूर भिटौनी स्टेशन के पास इंजन से अलग हो गए। डिब्बों को इंजन से दोबारा जोड़ दिया गया और वह अपनी यात्रा पर निकल गई।

महाराष्ट्र में थमने का नाम नहीं ले रहा है कोरोना
महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों ने ऐसी रफ्तार पकड़ी है कि वो थमने का नाम नहीं ले रही है। महाराष्ट्र पुलिस के करीब 800 जवान भी इसकी चपेट में आ चुके हैं। पुलिस ने बयान जारी करते हुए कहा, 'राज्य में 786 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं जिसमें से 703 एक्टिव केस हैं जबकि 76 को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है और सात की मौत हो चुकी है।  यहीं नहीं पुलिसकर्मियों पर हमले की 200 घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं और लॉकडाउन के दौरान इसे लेकर 732 लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है।'

प्रवासी मजदूरों पैदल ही निकले
प्रवासी मजदूरों का पैदल अपने घरों तक पहुंचने का सिलसिला जारी है। एनएच 9 के जरिए यूपी और बिहार के विभिन्न जिलों में जा रहे श्रमिकों को गाजियाबद पुलिस ने रोक दिया है। मजदूरों ने बताया, 'हमारे पास खाने और कमरे का किराया देने के लिए पैसा नहीं बचा है। हम किसी भी कीमत पर घर पहुंचना चाहते हैं। हमारे लिए कोई बस या ट्रेन सुविधा नहीं है।'

भारत में कोरोना के मामले बढ़कर हुए 63 हजार के करीब

भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और अब यह संख्या 63 हजार के करीब पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले चौबीस घंटे के दौरान 3277 नए मामले सामने आए हैं जबकि 127 लोगों की मौत हुई है। देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर अब 62939 हो गई है। इनमें से एक्टिव केस 41472 हैं जबकि 19358 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। वहीं कोरोना से मरने वालों की संख्या 2109 हो गई है। 

महाराष्ट्र में कोरोना ने ली एक और पुलिसकर्मी की जान
महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की वजह से एक और पुलिसकर्मी की मौत हो गई है। मुंबई पुलिस ने बताया, 'हमें विनोबा भावे नगर पुलिस स्टेशन में तैनात एएसआई सुनील दत्तात्रे कलगुत्कर के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के बारे में बताने हुए दुख हो रहा है। ASI कलगुत्कर कोरोनोवायरस से जूझ रहे थे।' महाराष्ट्र में कोरोना से 400 से अधिक पुलिसकर्मी संक्रमित हैं।

अमेरिका में  1568 की मौत
अमेरिका में कोरोना से मौत का सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रहा है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक पिछले 24 घंटे के अंदर अमेरिका में 1568 लोगों की मौत हो गई है। आपको बता दें कि अमेरिका में कोविड-19 के 12 लाख से अधिक मामले है और 75,000 से अधिक मौतें हो चुकी हैं।

रैपिड एक्शन कर्मियों की शानदार पहल
मुरादाबाद: पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के कर्मियों ने राशन खरीदने के लिए अपने वेतन का योगदान दिया, और शहर के झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाकों के निवासियों के बीच राशन, साबुन, मास्क, सब्जियां और अन्य सामानों की किट वितरित की।

दिल्ली सरकार का तबलीगी जमात के सदस्यों को पृथक केन्द्रों से छोड़ने का निर्देश
दिल्ली सरकार ने शनिवार को सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे तबलीगी जमात के 2,446 सदस्यों को क्वारंटीन सेंटर से छोड़ दें तथा यह भी सुनिश्चित करें कि वे अपने घरों के अलावा कहीं और नहीं जाएं। अधिकारियों से यह भी कहा गया है कि वे दिल्ली स्थित मरकज के कार्यक्रम में शामिल हुए दूसरे राज्यों के जमातियों को उनके निवास स्थान भेजने का भी इंतजाम करें।

कुवैत से 163 भारतीयों लौटे
कुवैत से 163 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान शनिवार रात हैदराबाद हवाई अड्डे पर उतरा। रात करीब दस बजे विमान हवाईअड्डे पर उतरा। आव्रजन औपचारिकताओं से पहले यात्रियों की थर्मल कैमरे से जांच होगी। उन्हें नगर में विशेष स्थानों पर अनिवार्य क्वारंटीन जगहों में रखा जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर