कोरोना वायरस समाचार : दिल्ली में टूटे सारे रिकॉर्ड, शुक्रवार को 2137 कोरोना पॉजिटिव मामले आए सामने

देश
श्वेता कुमारी
Updated Jun 13, 2020 | 00:38 IST

Coronavirus India: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तीन लाख से महज चंद आंकड़े पीछे हैं। बढ़ते संक्रमण के बीच भारत अब दुनिया में चौथे नंबर पर है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:

Coronavirus India Live News Samachar In hindi June 12, 2020
कोरोना वायरस समाचार  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तीन लाख से महज चंद आंकड़े दूर हैं
  • बीते 24 घंटों में यहां कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड नए 10,956 केस दर्ज किए गए
  • भारत दुनिया में इस घातक संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित देशों में चौथे नंबर पर है

नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी के गहराते संकट से चिंता बढ़ती जा रही है। संक्रमण के आंकड़े जहां तीन लाख से महज चंद आंकड़े पीछे रह गए हैं, वहीं मृतकों की संख्‍या लगभग साढ़े आठ हजार हो गई है। जिस रफ्तार से यहां संक्रमण बढ़ रहा है, उसने नई चिंताओं को जन्‍म दिया है। इस घातक संक्रमण से सर्वाधित प्रभावित देशों की सूची में भारत अब चौथे नंबर पर पहुंच गया है। इसके आगे बस अमेरिका, ब्राजील और रूस हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े ताजा अपडेट्स :

     कुल मामले          एक्टिव केस        डिस्चार्ज/ठीक हुए            मौत
       297535         141842              147195          8498 

दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना से 71 मौतें हुईं

दिल्ली सरकार ने बताया कि 2137 कोरोना पॉजिटिव मामलों के बाद दिल्ली में शुक्रवार को सबसे अधिक एक-दिवसीय स्पाइक रिकॉर्ड किया गया, शुक्रवार को यहां 71 मौतें और 667 रिकवर /माइग्रेंट/ डिस्चार्ज हुए हैं। अब यहां कुल पॉजिटिव मामले 36,824 हैं, जिनमें 1214 मौतें और 13,398 रिकवर /माइग्रेंट/ डिस्चार्ज हैं।

अब हम रोजाना 1.5 लाख टेस्ट कर रहे हैं: एम्स डॉयरेक्टर

एम्स के डॉयरेक्टर रणदीर गुलेरिया ने कहा, 'लेकिन हमे यह स्वीकार करना होगा कि ऐसा हमारी जनसंख्या की वजह से हुआ है। अगर प्रति 10 लाख की आबादी पर हम मामले देखें तो अपेक्षाकृत रूप से ये काफी कम हैं।' उन्होंने साथ ही कहा कि देश में टेस्टिंग क्षमता लगातार बढ़ रही है। छह हफ्ते पहले देश में रोजाना 10 हजार से 20 हजार टेस्ट हो रहे थे। अब हम रोजाना 1.5 लाख टेस्ट कर रहे हैं। यह संख्या हर दिन बढ़ रही है।

महाराष्ट्र पुलिस में कुल पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़कर 3,388 हुई

महाराष्ट्र पुलिस ने बताया कि पिछले 48 घंटों में, महाराष्ट्र पुलिस में 129 नए COVID19 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। 36 मौतों और 1945 की रिकवरी सहित कुल पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़कर 3,388 हो गई है।

'जुलाई, अगस्‍त में और बढ़ सकते हैं मामले'

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्‍ली में सर गंगाराम अस्‍ताल के वाइस चेयरमैन डॉ. एसपी बयोत्रा ने शुक्रवार को चेताया कि संक्रमण की बढ़ती रफ्तार पर जल्‍द अंकुश लगती नजर नहीं आ रही है, बल्कि कोरोना के मामलों में जुलाई की शुरुआत, मध्‍य या अगस्‍त तक और बढ़ोतरी के आसार हैं। इससे बचाव के लिए टीके को लेकर जारी तमाम रिसर्च और दावों के बीच उन्‍होंने यह भी कहा कि उन्‍हें नहीं लगता कि अगले साल की पहली तिमाही तक इस दिशा में कोई खास प्रगति होने जा रही है।

रेजिडेंट डॉक्टरों को वेतन भुगतान का निर्देश

दिल्ली हाई कोर्ट ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम को कस्तूरबा गांधी और हिंदू राव समेत अपने छह अस्पतालों में रेजिडेंट डॉक्टरों को मार्च का वेतन 19 जून तक देने का शुक्रवार को निर्देश दिया। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की पीठ ने दिल्ली सरकार को नगर निगम को निधि जारी करने के लिए भी कहा, ताकि वह अपने अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टरों को अप्रैल का वेतन 24 जून तक दे सकें।

'लोगों के साथ जानवरों से भी बदतर सलूक किया जा रहा'

दिल्‍ली में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच पिछले दिनों एलएनजेपी अस्‍पतालों में शवों को बेतरतीब तरीके से रखने का मामला सामने आया था, जिस पर तल्‍ख टिप्‍पणी करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि लोगों से जानवरों से भी बदतर सलूक किया जा रहा है। जस्टिस शाह ने कहा, क्‍या शवों के साथ इस तरह से बर्ताव किया जाता है। अगर इसी तरह जारी रहा तो आने वाले दिनों में शव कूड़े में मिलेंगे... लोगों के साथ जानवरों से भी बदतर सलूक किया जा रहा है।' तीन सदस्‍यीय पीठ ने इस मामले पर स्‍वत: संज्ञान लेते हुए सुनवाई की, जिसमें शीर्ष अदालत ने सरकार से इस बारे में स्‍टैटस रिपोर्ट देने को कहा है। 

सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा कि यहां कोविड-19 के मरीजों के साथ उचित व्‍यवहार नहीं हो रहा है। कोर्ट ने कहा कि दिल्‍ली के अस्‍पतालों में शवों का उचित प्रबंधन नहीं किया जा रहा है। कई मामलों में मरीजों के परिवारों को मौतों के बारे में नहीं बताया जा रहा है। यहां तक कि कुछ मामलों में मरीजों के परिजन अंतिम संस्‍कार में भी शामिल नहीं हो पाते। पीठ में शामिल जस्टिस शाह ने नाराजगी भरे लहजे में कहा, 'क्‍या शवों को इस तरह रखा जाता है, आखिर हो क्‍या रहा है? कोर्ट में अब इस मामले की सुनवाई बुधवार को होनी है।

लॉकडाउन पर PIL खारिज

दिल्‍ली हाईकोर्ट ने राष्‍ट्रीय राजधानी में 30 जून तक लॉकडाउन लागू करने को लेकर दायर जनहित याचिका खारिज कर दी है। यहां संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह याचिका दायर की गई थी और कोर्ट से अनुरोध किया गया था कि वह यहां लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने के लिए दिल्‍ली सरकार को निर्देश दे।

झारखंड में बढ़े मामले

झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर अब 1 हजार 607 हो गए हैं, जिनमें से 969 एक्टिव केस हैं, जबकि 8 लोगों की अब तक जान गई है।

'नोएडा, गाजियाबाद से दिल्‍ली जाने पर अभी रहेगी रोक'

दिल्‍ली में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यूपी सरकार ने नोएडा और गाजियाबाद की सीमा अभी सील रखने का फैसला किया है। उत्‍तर प्रदेश सरकार की ओर से शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा गया कि चूंकि दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण के मामले नोएडा और गाजियाबाद के मुकाबले 40 गुना अधिक हैं, इसलिए सरकार ने यात्रा प्रतिबंधों को जारी रखने का फैसला किया है। हालांकि आवश्‍यक सामानों की आपूर्ति को लेकर आवाजाही जारी रहेगी।

दिल्‍ली में फिर होगा लॉकडाउन?

दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच ऐसी अटकलें लगातार लगाई जा रही हैं कि यहां एक बार फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता है। इसे लेकर हाईकोर्ट में एक याचिका भी दी गई है। पर दिल्‍ली के स्वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने इसे खारित किया है। इस बारे में पूछे जाने पर किया कि क्‍या यहां लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर चर्चा की जा रही है, उन्‍होंने कहा, 'नहीं, यहां लॉकडाउन नहीं बढ़ने जा रहा।'

राजस्‍थान में आंकड़ा 12 हजार के करीब

राजस्‍थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 92 नए मामले सामने आए हैं, जबकि चार अन्‍य लोगों की जान गई है। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर अब 11 हजार 930 हो गए हैं, जिनमें से 2 हजार 818 एक्टिव केस हैं, जबकि 269 लोगों की यहां अब तक जान गई है।

पहली बार 24 घंटों में 10 हजार से ज्‍यादा केस

देश में पहली बार 24 घंटों के भीतर संक्रमण के 10 हजार से अधिक नए केस दर्ज किए गए हैं। केंद्रीय स्वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान यहां संक्रमण के 10,956 नए केस दर्ज किए गए हैं, जबकि 396 लोगों की जान गई है। यह संक्रमण और मौत, दोनों के लिहाज से एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी संख्‍या है।

नए आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के कुल केस अब 2 लाख 97 हजार 535 हैं, जिनमें से 1 लाख 41 हजार 842 नए केस हैं, जबकि 1 लाख 47 हजार 195 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। इस घातक संक्रमण से यहां अब तक 8 हजार 498 लोगों की जान चली गई है।

बंगाल में क्षत-विक्षत शवों पर बवाल, प्रशासन ने बताया फर्जी

पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के कथित मरीजों के क्षतविक्षत शवों को अंतिम संस्कार के लिए कोलकाता के नगर निकाय द्वारा वाहन में रखते हुए दिखाने वाला वीडियो गुरुवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। लेकिन अधिकारियों ने इसे फर्जी बताया है। वीडियो में गरिया इलाके के लोगों का विरोध भी दिखाया गया है जो दावा कर रहे हैं कि ये शव कोरोना वायरस के मरीजों के हैं। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने इस पर गृह सचिव से रिपोर्ट भी मांगी। लेकिन पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग और कोलकाता पुलिस ने वीडियो को फर्जी बताया है और कहा कि वे एक अस्पताल के मुर्दाघर के लवारिस शव थे।

'युद्ध जैसे हालात'

दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। गुरुवार को भी यहां रिकॉर्ड 1800 से अधिक मामले दर्ज किए गए, जो एक दिन में अब तक की सबसे बड़ी संख्‍या है। इस बीच दिल्‍ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने हालात को 'युद्ध जैसा' करार देते हुए कहा कि दिल्‍ली सरकार जरूरतों की पूर्ति के लिए और डॉक्टरों एवं चिकित्साकर्मियों को अपने साथ जोड़ने की कोशिश करेगी।

कोरोना संक्रमण के प्रमुख लक्षणों में बेचैनी, प्रति मिनट 24 की श्वसन दर और ऑक्सीजन संतृप्तता या 93 फीसद या उससे कम एसपीओ2 स्तर को गिनाते हुए जैन ने कहा कि यहां मामले बहुत बढ़ने की स्थिति को ध्यान में रखते हुए बैंक्वेट हॉल और स्टेडियमों का इस्तेमाल करने की तैयारी की जा रही है। उन्‍होंने यह भी कहा कि वर्ष 1918 में दुनिया ने स्पेनिश फ्लू देखा जो 1920 तक रहा और अब कोविड-19 इस सदी की सबसे बड़ी त्रासदी है।

दुनिया में चौथे नंबर पर भारत

कोरोना वायरस महामारी के गहराते संकट के बीच भारत इससे प्रभावित दुनिया के देशों में चौथे नंबर पर पहुंच गया है। दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामलों पर नजर रखने वाली वेबसाइट 'वर्ल्डमीटर' के मुताबिक, यहां कोरोना संक्रमण के मामले ब्रिटेन से भी अधिक हो गए हैं और यह अमेरिका, ब्राजील रूस के बाद चौथे नंबर पर पहुंच गया है। इसके मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगभग 2.98 लाख हैं। वहीं, अमेरिका में यह आंकड़ा 20.89 लाख, ब्राजील में 8.05 लाख, रूस में 5.02 लाख और ब्रिटेन में 2.91 लाख से अधिक है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर