Coronavirus Updates: लखनऊ- नोएडा- गाजियाबाद में मॉल, मल्टीप्लेक्स, जिम बंद,110 हुई कोरोना मरीजों की संख्या

देश
रामानुज सिंह
Updated Mar 16, 2020 | 00:51 IST

Coronavirus Samachar : भारत समेत दुनिया भर के 137 देशों में कोरोना वायरस फैल चुका है। इससे अब तक 5500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कई राज्यों में फैल चुका है।

Coronavirus Live Updates
Coronavirus Live Updates 
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस अब तक भारत समेत 137 देशों में फैला चुका है
  • दुनिया भर में अब तक 5500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है
  • भारत में कोरोना वायरस की वजह से अभी तक दो मौतें हुई हैं जबकि 110 लोग संक्रमित हुए हैं

नई दिल्ली : चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस महामारी बन चुका है। भारत समेत 137 देशों में यह फैल चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार तक दुनिया भर में संक्रमितों की संख्या 150,000 से अधिक हो गई है। अब तक 137 देशों में 5500 से अधिक मौतें हो गई हैं। भारत में अब तक इससे दो मौतें हुई हैं। जबकि 110 लोग संक्रमित हुए हैं। दिल्ली समेत कई राज्यों में एहतियात के तौर पर 31 मार्च तक स्कूल, कॉलेज, मॉल, सिनेमा हॉल बंद कर दिए गए हैं। 

Coronavirus News Updates:- 

वैष्णो देवी के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए परामर्श जारी
 
वैष्णो देवी तीर्थ का प्रबंधन करने वाले श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने रविवार को परामर्श जारी कर प्रवासी भारतीयों और विदेशियों को भारत आने के 28 दिन बाद तक मंदिर नहीं आने को कहा। बोर्ड ने उन घरेलू श्रद्धालुओं जिनमें खांसी, बुखार और सांस लेने में परेशानी के लक्षण है उन्हें भी अपनी यात्रा स्थगित करने को कहा। एसएमवीडीएसबी ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रभाव से बचाने लिए एहतियातन कदम उठाए गए हैं। मंदिर प्रशासन कटरा से मां के भवन तक के रास्ते में लगे बहुद्देशीय ऑडियो प्रणाली से कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता फैलाने वाले संदेश प्रसारित कर रहा है।

भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 110 पहुंची।
भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, खबर लिखे जाने तक यह संख्या 110 तक पहुंच गई है। सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र से आए हैं जहां कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 32 हो गई है।

देश में कोरोना वायरस के मरीजों का राज्यवार विवरण ( रविवार रात 12 बजे तक)     

  राज्य का नाम कुल पुष्ट मामले (भारतीय नागरिक) कुल पुष्ट मामले (विदेशी नागरिक) अस्पताल से जिन्हें मिली छुट्टी मौत
1 दिल्ली 7 0 2 1
2 हरियाणा 0 14 0 0
3 केरल 22 0 3 0
4 राजस्थान 2 2 3 0
5 तेलंगाना 3 0 1 0
6 उत्तर प्रदेश 12 1 4 0
7 केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख 3 0 0 0
8 तमिलनाडु 1 0 0 0
9 केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर 2 0 0 0
10 पंजाब 1 0 0 0
11 कर्नाटक 6 0 0 1
12 महाराष्ट्र 32 0 0 0
13 आंध्र प्रदेश 1 0 0 0
14-    उत्तराखंड 01 00 00 0
भारत में कुल पुष्ट मामले (93+17=110) 93 17 13  02

यूपी के इन शहरों में मॉल, मल्टीप्लेक्स, जिम 31 मार्च तक बंद
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को लेकर तमाम राज्य सरकारें एहतियाती कदम उठा रही है। इस बीच कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए यूपी के लखनऊ, गाजियाबाद और नोएडा में सभी सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, जिम और मॉल्स 31 मार्च तक बंद रहेंगे। जिला प्रशासन की तरफ से ये आदेश जारी किए गए हैं।

पुणे में कोविड-19 के 16 मामले

महाराष्ट्र के पुणे में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों की संख्या अब तक 16 हो गई है। पुणे के जिला कलेक्टर नवल किशोर राम ने पीटीआई को बताया कि नवीनतम संक्रमित व्यक्ति ने जापान की यात्रा की थी। उन्होंने बताया, ‘उस व्यक्ति को नायडू अस्पताल में 14 मार्च को भर्ती कराया गया था। राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान पुणे से उसके स्वाब के नमूने का परिणाम आया है जिसमें संक्रमण की पुष्टि हुई है। व्यक्ति का इलाज चल रहा है और उसकी हालत स्थिर है।' महाराष्ट्र में अब तक कोविड-19 के 32 मामलों की पुष्टि हुई है जो देश में सबसे अधिक है।

उत्तराखंड में पहला मामला

उत्तराखण्ड: देहरादून में आईएफएस ट्रेनी कोरोना वायरस से ग्रस्त पाया गया है। यह राज्य में कोरोना का पहला मामला है। सीएमओ के नेतृत्व में डॉक्टरों का दल इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी में स्क्रीनिंग कर रहा है। राज्य के अतिरिक्त निदेशक स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने बताया, 'ट्रेनी एक दल के साथ हाल ही में स्पेन से लौटा है। 25 लोगों के सैम्पल टेस्ट के लिए भेजे गये थे,18 की रिपोर्ट आ चुकी है जिनमे से 17 नेगेटिव और 1 पॉजिटिव रहा है।'

मैत्री एक्सप्रेस और बंधन एक्सप्रेस ट्रेन की सेवाएं की गईं  निलंबित
कोरोनावायरस के खतरे के मद्देनजर कोलकाता और और बांग्लादेश के शहरों के बीच चलने वाली भारत-बांग्लादेश पैसेंजर रेल सेवा को रविवार को स्थगित कर दिया गया। मैत्री और बंधन एक्सप्रेस 15 मार्च से 15 अप्रैल या अगले आदेश तक स्थगित रहेंगे।

दक्षिण रेलवे ने एसी डिब्बों से कंबल हटवाए
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए दक्षिण रेलवे ने रविवार को वातानुकूलित डिब्बों से कंबल हटवाने और डिब्बों को कीटाणुरहित करने के आदेश जारी किए। हालांकि मांगने पर यात्रियों को कंबल दिए जाएंगे। रेलवे ने कहा कि डिब्बों में तकिए और तकिए के गिलाफ मिलना जारी रहेगा।वहीं कोरोना वायरस के चलते पश्चिम बंगाल में नदिया जिले की सीमा से सटे बांग्लादेश के सभी एंट्री प्वाइंट्स को सील कर दिया गया है। 

श्रीलंका और अफगानिस्तान ने एकसाथ आने की दी सलाह

 सार्क सदस्य देशों के वीडियो कॉन्फ्रेंस में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटवाया राजपक्षे ने कहा, 'सबसे पहले, मैं अपने अनुभवों, विचारों, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और चुनौतियों को समझने तथा उपायों पर चर्चा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं। वहीं अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा, 'कोरोनोवायरस का मुकाबला करने के लिए एक सामान्य ढांचा तैयार करना चाहिए। सीमाओं के बंद होने से भोजन, दवाओं और बुनियादी वस्तुओं की उपलब्धता की किल्लत हो जाएगी।'

मालदीव ने जताया भारत का आभार

सार्क सदस्य देशों के वीडियो कॉन्फ्रेंस में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलीह बोले: मैं कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे का मुकाबला करने के लिए क्षेत्रीय पहल की समय पर शुरूआत करने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं। कोई भी देश अपने बूते पर वायरस का मुकाबला करने में सफल नहीं हो सकता है।

सार्क देशों के साथ पीएम मोदी की चर्चा
सार्क देशों के साथ पीएम मोदी चर्चा कर रहे हैं। अपने संबोधन की शुरूआत में पीएम मोदी ने कहा, 'इस विशेष सत्र में शामिल होने के लिए मैं आप सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं। विशेष रूप से हमारे मित्र, नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने अपनी हालिया सर्जरी के तुरंत बाद इसमें शामिल होने के लिए हामी भरी। मैं उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।' इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया है औऱ इस संकट की घड़ी में सबको साथ आना पड़ेगा। पीएम मोदी ने कहा कि सार्क देशों में 150 से कम केस सामने आए हैं और इस संकट की घड़ी में घबराने की नहीं बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत कोरोना वायरस के खिलाफ जागरूकता अभियान चला रहा है और विदेशों में तैनात मोबाइल टीम अपना काम कर रही है।

'सभी नागरिकों के लिए टेस्ट फ्री'
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष सचिव, संजीव कुमार ने कहा कि हेल्थ केयर वर्कर्स के लिए अतिरिक्त 80,56,365 N95 मास्क और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण खरीदने का आदेश दिया गया है। ईरान से 236 लोगों का तीसरा जत्था आज आ गया है और जैसलमेर में सेना की सुविधा तहत अलग रखा गया है। सभी को कोरोना वायरस से संक्रमितों से संपर्क होने की सूचना है। लेटेस्ट जानकारी के मुताबिक 23 नए मामलों का पता चला है। महाराष्ट्र से 17, तेलंगाना से 2, राजस्थान से 1 और केरल से 3, देश में अब तक कोरोना वायरस के 107  मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें 9 डिस्चार्ज हुए हैं और 2 मौतें शामिल हैं। बुलढाण रोगी - जो प्राइवेट अस्पताल में था, और जिसका नमूना लिया गया था, जिसकी कल मृत्यु हो गई, उसका कोरोना वायरस के लिए निगेटिव टेस्ट आया है। उन्होंने कहा कि COVID-19 के लिए पहले और दूसरे टेस्ट सभी नागरिकों के लिए फ्री हैं। देश में पर्याप्त क्षमता है, केवल 10 प्रतिशत क्षमता का उपयोग प्रति दिन अब तक ने किया गया है।

मुंबई में लोकल ट्रेन किया जा रहा है संक्रमण मुक्त
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज करते हुए मुंबई में रेलवे प्रशासन ने लोकल ट्रेनों के साथ-साथ लंबी दूरी की ट्रेनों को भी संक्रमण मुक्त करना शुरू कर दिया है। लोकल ट्रेनों में हर दिन करीब 80 लाख यात्री सफर करते हैं। मध्य रेलवे के मुताबिक, सभी डिब्बों में पकड़ने के हैंडल, दरवाजों के हैंडल, दरवाजों की कुंडी, प्रवेश द्वार, खिड़कियों, बिजली के स्विच और लोकल ट्रेनों के अंदर तथा ट्रेनों के बाहर अन्य हिस्सों को कीटाणुनाशकों के इस्तेमाल से साफ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शौचालयों की अच्छे तरीके से सफाई और उन्हें संक्रमण मुक्त किया जा रहा है। मध्य रेलवे ने बताया कि धोबी घाट पर चादरों की सफाई पर भी ध्यान दिया जा रहा है और कोच सहायक से यात्रियों को नई चादरें उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि एसी डिब्बों में सभी पर्दों को अगले चार-पांच दिनों में हटाया जाएगा। एक अधिकारी ने कहा कि यात्रियों को अपनी चादरें लाने की सलाह दी गई है।

हिरासत में लिए गए 20 यात्री 
कोच्चि एयरपोर्ट पर दुबई जाने वाले 20 यात्रियों को उड़ान भरने से कुछ देर पहले रविवार को हिरासत में ले लिया गया। सूत्रों के मुताबिक यात्रियों में से एक ब्रिटिश नागरिक के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया। इसके साथ ही केरल में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या 20 हो गई है। रविवार को संक्रमित पाए गए व्यक्ति को नजदीक के सरकारी अस्पताल में अलगाव वार्ड में ले जाया गया है। 20 यात्रियों को हिरासत में लेने के बाद दोपहर को विमान ने दुबई के लिए उड़ान भरी। इससे पहले, दुबई जाने वाले अमीरात के विमान से कम से कम 289 यात्रियों को यहां हवाईअड्डे पर उतार लिया गया था। 

MP में भी लगी रोक
मध्य प्रदेश के मंत्री पीसी शर्मा ने कहा, 'स्कूल, कॉलेज, लाइब्रेरी, सिनेमा हॉल, मैरिज हॉल आदि अगले आदेश तक बंद रहेंगे। राज्य में 50 अलगाव केंद्र स्थापित किए गए हैं। हम इससे निपटने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं।'

असम में भी स्कूल, कॉलेज बंद
असम के चीफ सेक्रेटरी संजय कृष्ण ने कहा कि 29 मार्च तक राज्य में सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, जिम, स्विमिंग पूल और सिनेमा हॉल बंद रहेंगे। राज्य और सीबीएसई बोर्ड को छोड़कर सभी परीक्षाएं, कोरोना वायरस को देखते हुए स्थगित कर दी गई हैं।

मिजोरम में 117 लोगों घरों में अलग रखा गया
मिजोरम में 117 लोगों को कोरोना वायरस जैसे लक्षण पाए जाने के बाद उनके घरों में अलग रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख निदेशक एफ लल्लीयानलिरा ने हालांकि कहा कि मिजोरम में अब तक कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन एहतियाती तौर पर 117 लोगों को उनके घरों में अलग रखा गया है।

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एक महिला पाई गई संक्रमित 
महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर में रविवार को 59 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इसके साथ ही राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है। अधिकारी ने कहा कि महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। वह रूस और कजाखस्तान की यात्रा करके लौटी थी। उसे औरंगाबाद में धूत अस्पताल में अलग रखा गया है।

कोरोना वायरस उत्तराखंड में महामारी घोषित
उत्तराखंड सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है और राज्य में सभी मल्टीप्लेक्स, सिनेमाघरों, डिग्री कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। मेडिकल कॉलेज खुले रहेंगे। हालांकि राज्य में कोविड-19 के किसी भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है। आईआईटी रुड़की के 26 साल छात्र में कोरोना वायरस के संदिग्ध लक्षण पाए गए और उसे शनिवार को हरिद्वार के एक अस्पताल में अलगाव वार्ड में भर्ती कराया गया। एम टेक का यह छात्र तीन मार्च को जापान से लौटा था।

सभी 289 यात्रियों को फ्लाइट से उतारा गया
ब्रिटेन के एक नागरिक के कोरोनो वायरस के टेस्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद दुबई जाने वाली एमिरेट्स की फ्लाइट में सवार सभी 289 यात्रियों को केरल के कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतारा गया। यात्रियों की पहचान की गई। मरीजों के सैंपल लिए गए। आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई।

कर्नाटक सरकार ने 7वीं से 9वीं तक की परीक्षाएं स्थगित
कर्नाटक सरकार ने एहतियाती तौर पर 7वीं से 9वीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित करने का ऐलान किया है। राज्य में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है जबकि 5 लोग संक्रमित हैं। शिक्षा विभाग के एक परिपत्र के अनुसार परीक्षाओं की संशोधित तारीखें बाद में घोषित की जाएंगी, तब तक स्कूल बंद रहेंगे। निजी तथा गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों समेत सभी स्कूलों पर लागू होता है। निजी तथा गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों समेत सभी स्कूलों पर लागू होता है। 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं पहले ही जारी हैं और तय कार्यक्रम के तहत जारी रहेंगी। राज्य सरकार कक्षा छह तक के सभी स्कूलों की छुट्टी की घोषणा कर चुकी है। कर्नाटक के कलबुर्गी में कोरोना वायरस से संक्रमित 76 वर्षीय व्यक्ति की 10 मार्च को मौत हो गई थी। यह भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति की मौत का पहला मामला था। इसके अलावा राज्य में पांच लोग वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिनका इलाज चल रहा है।

नागपुर में मॉल बंद 
कोरोना वायरस को देखते हुए उद्धव ठाकरे सरकार के आदेश के बाद महाराष्ट्र के नागपुर में सभी मॉल बंद किए गए।

पर्यटकों के लिए अंडमान और निकोबार बंद
भारत में कोरोन वायरस के प्रकोप के मद्देनजर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह प्रशासन ने पर्यटकों के लिए केंद्रशासित प्रदेश को बंद करने का फैसला किया है। एक आधिकारिक अधिसूचना में, सभी पर्यटकों को 16 मार्च से 26 मार्च तक द्वीपों की यात्रा करने से परहेज करने की सलाह दी गई है। इस बीच, सभी पर्यटन सुविधाएं जैसे जेटीज, समुद्र तट, ईको-टूरिज्म स्थल और वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियां 26 मार्च तक निलंबित रहेंगी।

इटली भारत लाए गए  218 छात्र
कोरोना वायरस से प्रभावित इटली में फंसे 218 भारतीय भी भारत पहुंच गए हैं। विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि उनमें से सभी को 14 दिनों के लिए अलग रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि मिलान से 211 छात्रों समेत 218 भारतीय दिल्ली पहुंचे। सभी को 14 दिनों के लिए अलग रखा जाएगा। भारतीय जहां कहीं भी मुश्किल में हैं, भारत सरकार उन तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है।

चीन में 20 नए मामले
चीन में कोरोना वायरस के रविवार को 16 नए बाहर से आए मामले और चार नए घरेलू मामले सामने आए। चीनी मुख्यभूमि में इस संक्रमण के कारण 10 और लोगों की मौत होने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,199 हो गई है। सभी 10 लोगों की मौत वुहान में हुई है। हालांकि देश में संक्रमण के घरेलू मामलों में कमी आ रही है, लेकिन विदेशों से संक्रमित लोगों के देश में आने की संख्या बढ़ रही है। बाहर से आए लोगों के संक्रमण के पिछले सप्ताह में रविवार को सर्वाधिक मामले दर्ज किए गए।

ऑस्ट्रेलिया ने जारी की नई गाइडलाइन
ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को घोषणा की कि देश में आने वाले हर व्यक्ति को अनिवार्य रूप से 14 दिन के लिए स्वयं अलग रहना होगा। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि हम अपने जीवन जीने के तरीके में कुछ बदलावों के लिए अभ्यस्त होने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नए उपाय रविवार आधी रात से प्रभाव में आएंगे।

करतारपुर कॉरिडोर अगले आदेश तक बंद
कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण को देखते हुए गृह मंत्रालय ने एहतियात के तौर पर करतारपुर कॉरिडोर को अगले आदेश तक बंद करने का आदेश दिया है। श्री करतारपुर साहिब के लिए यात्रा और रजिस्ट्रेशन अस्थायी रूप से 16 मार्च 2020 से अगले आदेश तक सस्पेंड कर दिया गया है। 

211 भारतीय मिलान से दिल्ली रवाना
इटली में फंसे 211 भारतीय छात्रों और 7 अन्य लोगों को वापस लाने के लिए एअर इंडिया का विमान आज मिलान से दिल्ली के लिए रवाना हो गया। 

नोएडा में 15 अप्रैल तक सारे सिनेमा हॉल बंद
मीडिया रिपोर्ट के मुताबकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में 15 अप्रैल तक सारे सिनेमा हॉल बंद करने का निर्देश दिया है। इससे पहले सरकार ने सारे स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद करने के निर्देश दिए थे।

ईरान में फंसे 234 भारतीय स्वदेश पहुंचे
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि  कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान में फंसे 234 भारतीय स्वदेश पहुंच गए हैं। इन भारतीयों में 131 छात्र और 103 श्रद्धालु हैं। जयशंकर ने ट्वीट किया कि ईरान में फंसे 234 भारतीय भारत पहुंच गए हैं जिनमें 131 छात्र और 103 श्रद्धालु हैं। उन्होंने कहा कि राजदूत धामू गद्दाम और ईरान में भारतीय टीम के प्रयासों के लिए उनका शुक्रिया। ईरानी अधिकारियों का शुक्रिया। ईरान से भारतीयों का तीसरा जत्था रविवार तड़के पहुंचा। 44 भारतीय श्रद्धालुओं का दूसरा जत्था शुक्रवार को ईरान से यहां पहुंचा था। ईरान कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों में शामिल है और सरकार वहां फंसे भारतीयों को वापस लाने की योजनाओं पर काम कर रही है। ईरान से 58 भारतीय श्रद्धालुओं का पहला जत्था मंगलवार को लौटा था।

पुणे 5 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि
महाराष्ट्र में शनिवार को पुणे के निकट पिंपरी-चिंचवाड़ में 5 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही महाराष्ट्र में संक्रमण के मामले बढ़ कर 31 हो गए हैं। राज्य के रोग निगरानी अधिकारी डॉ प्रदीप आवटे ने बताया कि पिंपरी-चिंचवाड़ क्षेत्र में तीन महिलाओं और दो पुरुषों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उनमें से चार दुबई से लौटे एक समूह के संपर्क में आए थे। उस समूह के कुछ सदस्यों में पहले ही संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। उन्होंने कहा कि एक अन्य व्यक्ति ने हाल ही में थाईलैंड की यात्रा की थी। उन्होंने बताया कि पुणे में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 15 हो गई है और महाराष्ट्र में कुल संख्या बढ़कर 31 हो गई है। महाराष्ट्र में शनिवार रात तक संक्रमण के पुणे और आसपास के क्षेत्र में 15, मुंबई में आठ, नागपुर में चार, यवतमाल में दो, ठाणे और अहमदनगर में एक-एक मामलों की पुष्टि हुई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर