कोरोनो वायरस की चपेट में आया स्पेन के पीएम का परिवार, पत्नी का टेस्ट पॉजिटिव

महामारी बना कोरोना वायरस से अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। डेढ़ लाख से अधिक लोग इसकी चपेट में आ गए है। यहां तक की स्पेन के पीएम का परिवार भी इससे बच नहीं पाया।

स्पेन के पीएम की पत्नी हुईं कोरोना वायरस की शिकार
स्पेन के पीएम की पत्नी हुईं कोरोना वायरस की शिकार  |  तस्वीर साभार: ANI

मैड्रिड : चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस का कहर तकरीबन 100 देशों में फैल चुका है। स्पने के प्रधानमंत्री का परिवार भी इसका शिकार हो गया। पीएम  पेड्रो सांचेज की पत्नी बेगोना गोमेज टेस्ट पॉजिटिव आया है। यानी वह इसकी कोरोना वायरस की शिकार हो गई हैं। पीएमओ ने देश भर में लॉकडाउन की घोषणा के कुछ घंटों के बाद इसकी जानकारी दी। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि बेगोना गोमेज और उनके पति दोनों स्वास्थ्य जांच बाद अपने सरकारी आवास पर ठीक-ठाक थे। कोरोना वायरस से बड़ी हस्तियां भी इससे बच नहीं पाई हैं। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ट्रूडो के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की भी खबर आई। 

स्पेन ने इटली की राह पर चलते हुए कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देश को एक तरह से बंद कर दिया है। वहां लोगों के काम पर जाने, मेडिकल सेवा लेने या भोजन खरीदने के अलावा घर से निकलने पर रोक है। स्पेन में शुक्रवार शाम तक कोरोना वायरस के 1500 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए जिससे कुल मामलों की संख्या बढ़कर 5753 हो गई है। यूरोप में इटली के बाद संक्रमण के सर्वाधिक मामले स्पेन में सामने आए हैं।

आईसीयू में इंडोनेशिया के परिवहन मंत्री 
इंडोनेशिया के परिवहन मंत्री के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद वह आईसीयू में भर्ती हैं। देश में स्कूलों और पर्यटन स्थलों को बंद करने का आदेश दिया गया है। परिवहन मंत्री बुदी कार्या सुमदी का जकार्ता के एक सैन्य अस्पताल में इलाज चल रहा है। अस्पताल के एक प्रवक्ता ने बताया कि सुमदी को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी लेकिन अब उनकी हालत में सुधार है।

ट्रंप ने भी कराई जांच, रिपोर्ट आना बाकी
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार बताया कि मैंने कोरोना वायरस की जांच कराई है। व्हाइट हाउस में सुरक्षा उपायों के तहत उनके और उपराष्ट्रपति माइक पेंस के संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति के शरीर के तापमान की भी जांच की जा रही है। व्हाइट हाउस के प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रम्प ने कहा कि उन्हें अभी तक अपनी जांच की रिपोर्ट नहीं मिली है। ट्रम्प ने शुक्रवार को कहा था कि वह जांच करा सकते हैं। ट्रंप ने शनिवार को बताया कि मैंने शुक्रवार रात जांच कराई और एक-दो दिनों में रिपोर्ट आ जाएगी। गौर हो कि कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि ट्रंप ने एक कार्यक्रम के दौरान कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति से हाथ मिलाया था। इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ट्रूडो के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर आई थी। 

अब तक मामले 150000 के पार
दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या शनिवार को 150,000 से अधिक हो गई।  इटली में शनिवार को संक्रमण के 3,497 नए मामले दर्ज किए गए, जिसकी संख्या 151,797 हो गई है। इस संक्रमण से अब तक 137 देशों में 5,764 मौतें हुई हैं। पिछले साल दिसंबर से इटली में अब तक कुल 21,157 मामलों की पुष्टि हुई है और 1,441 मौतें दर्ज की गई हैं। चीन के बाद इटली इस वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।

अगली खबर