Omicron variant ने बढ़ाई चिंता, बैठकों का दौर जारी, केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में हुई आपात बैठक

कोरोना वायरस के नए स्वरूप 'ओमीक्रोन' के मद्देनजर देश में एक के बाद एक बैठकों का दौर जारी है। आज केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में आपात बैठक हुई। इसमें कहा गया कि देश के भीतर महामारी की उभरती स्थिति पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

covid 19
फाइल फोटो 
मुख्य बातें
  • केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में आपात बैठक हुई, बचाव उपायों को मजबूत करने पर चर्चा हुई
  • देश के भीतर महामारी की उभरती स्थिति पर कड़ी नजर रखी जाएगी: गृह मंत्रालय
  • अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने की प्रभावी तिथि पर निर्णय की समीक्षा की जाएगी

Omicron variant: कोविड 19 के नए वेरिएंट ओमीक्रोन ने चिंता बढ़ाने का काम किया है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उच्च स्तरीय समीक्षा के बाद गृह सचिव की अध्यक्षता में आज सुबह 11.30 बजे तत्काल बैठक हुई। बैठक विभिन्न विशेषज्ञों, डॉ. वी के पॉल सदस्य (स्वास्थ्य) नीति आयोग, डॉ. विजय राघवन प्रधानमंत्री के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार और स्वास्थ्य, नागरिक उड्डयन और अन्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित की गई थी।

बैठक में ओमीक्रोन वायरस के मद्देनजर समग्र वैश्विक स्थिति की व्यापक समीक्षा की गई। बचाव उपायों को और मजबूत करने पर चर्चा की गई। सरकार आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के परीक्षण और निगरानी पर मानक संचालन प्रक्रिया की समीक्षा करेगी, विशेष रूप से उन देशों की जिनकी 'जोखिम' श्रेणी के रूप में पहचान की गई है।

कोविड-19 के स्वरूप के लिए जीनोम निगरानी को और मजबूत और तेज किया जाएगा। हवाईअड्डा स्वास्थ्य अधिकारियों (एपीएचओ) और बंदरगाह स्वास्थ्य अधिकारियों (पीएचओ) को हवाई अड्डों/बंदरगाहों पर परीक्षण प्रोटोकॉल के सख्त पर्यवेक्षण के लिए संवेदनशील बनाया जाएगा। वैश्विक परिदृश्य को देखते हुए निर्धारित वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने की प्रभावी तिथि पर निर्णय की समीक्षा की जाएगी। देश के भीतर उभरती महामारी की स्थिति पर कड़ी नजर रखी जाएगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर