COVID टीका बनाने वाली SII से एक करोड़ की ठगीः CEO अदार पूनावाला के नाम पर भेजा था मैसेज, FIR

देश
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 11, 2022 | 08:35 IST

Cyber Fraud with Serum Institute of India: पुलिस अफसरों के अनुसार, अज्ञात लोगों के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत धोखाधड़ी और अपराध को लेकर एफआईआर दर्ज की है।

Serum Institute of India, Adar Poonawalla, Cyber Crime
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः आईस्टॉक/टि्वटर-@adarpoonawalla) 
मुख्य बातें
  • कंपनी संग धोखाधड़ी इस हफ्ते की शुरूआत में हुई
  • शिकायत पर पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की
  • SII निदेशक के पास आया था व्हाट्सएप मैसेज

Cyber Fraud with Serum Institute of India: कोरोना वायरस समेत बाकी टीका बनाने वाली कंपनी ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ (SII) से एक करोड़ रुपए से अधिक की ठगी हो गई। जालसाजों ने कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला के नाम से मैसेज भेजकर रुपए ट्रांसफर करने के लिए कहा था। शनिवार (10 सितंबर, 2022) को महाराष्ट्र में पुणे पुलिस ने यह जानकारी मीडिया को दी।  

बुंडगार्डन पुलिस थाने के एक अफसर के अनुसार, यह धोखाधड़ी बुधवार और बृहस्पतिवार की दोपहर के बीच हुई। वरिष्ठ निरीक्षक प्रताप मानकर ने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम (आईटी एक्ट) के तहत धोखाधड़ी और अपराधों के लिए अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। 

एफआईआर के अनुसार एसआईआई के निदेशकों में से एक, सतीश देशपांडे को एक शख्स की ओर से व्हाट्सएप मैसेज मिला था, जिसने खुद को अदार पूनावाला बताया था। र्म के वित्त प्रबंधक की ओर से दायर की गई शिकायत के अनुसार भेजने वाले ने देशपांडे से कुछ बैंक खातों में तुरंत पैसे ट्रांसफर करने को कहा था। 

मानकर के मुताबिक, कंपनी वालों को लगा कि मैसेज सच में सीईओ (मुख्य कार्याधिकारी) का था। ऐसे में अधिकारियों ने 1,01,01,554 रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए। हालांकि, बाद में पता चला कि पूनावाला ने कभी भी ऐसा कोई व्हाट्सएप संदेश नहीं भेजा था। पुलिस फिलहाल इस मामले में जांच कर रही है। एसआईआई का पुणे के पास एक प्लांट है। कंपनी अन्य टीकों के अलावा कोरोना वायरस रोधी टीका कोविशील्ड का निर्माण करती है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर