दलित परिवार को मिला राम मंदिर भूमि पूजन का पहला प्रसाद, CM योगी का क‍िया धन्‍यवाद

देश
कुलदीप राघव
Updated Aug 06, 2020 | 12:37 IST

Ram Mandir Bhoomi Pujan: अयोध्या में श्री राम मंदिर के भूमि पूजन का पहला प्रसाद एक दलित परिवार के घर गया। यह वही दलित महाबीर का परिवार है ज‍िसके यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भोजन करने गए थे।

Ayodhya Bhoomi Pujan Prasad
Ayodhya Bhoomi Pujan Prasad 
मुख्य बातें
  • अयोध्‍या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी राम मंदिर की आधार शिला
  • देशभर में प्रभुराम की जय जयकार, मनाई गई दीवाली
  • पहला प्रसाद दलित महाबीर के घर भेजा गया

Ram Mandir Bhoomi Pujan: अयोध्या में श्री राम मंदिर के भूमि पूजन का पहला प्रसाद एक दलित परिवार के घर गया। यह वही दलित महाबीर का परिवार है जिसे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास मिला था और ज‍िसके यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भोजन करने गए थे। प्रभु राम का पहला प्रसाद पाकर महाबीर और उनका परिवार गदगद और इसे अपना सौभाग्‍य मान रहा है। प्रसाद के साथ परिवार को रामचरित मानस भी भेंट स्‍वरूप दी गई। 

बता दें कि पांच अगस्‍त को अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर की नींव रखी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम योगी आदित्‍यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, महंत नृत्‍य गोपालदास और राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल की मौजूदगी में वैदिक मंत्रोच्‍चार के साथ मंद‍िर का शिलान्‍यास किया। इस मौके पर पूरी अयोध्‍या नगरी को पीले रंग से सजाया गया। अयोध्‍या ऐसे सजी जैसे प्रभु राम के वनवास से लौटने पर सजी थी। इस पुनीत अवसर का उल्‍लास देशभर में और विदेशों में भी देखने को मिला।

बने थे 1,11,000 लड्डू

अयोध्‍या के मणिराम दास छावनी में 1,11,000 लड्डू प्रसाद के लिए बनाए गए थे। ये लड्डू भूमि पूजन के दौरान प्रसाद के लिए तैयार किए गए थे। शुद्ध घी में बेसन के लड्डू का भोग रामलाला को लगाया गया और उन्‍हें डिब्‍बों में पैक कर भक्‍तों को दिया जा रहा है। देवरहा बाबा आश्रम की तरफ से भी कई किलो लड्डू तैयार किए गए जो कि देश के तीर्थस्‍थलों पर भेजे जा रहे हैं। 

जल्‍द बनकर तैयार होगा भव्‍य राम मंदि‍र

श्रीराम जन्‍मभूमि मंदिर आने वाले 4 साल में बनकर तैयार हो जाएगा। वहीं एक साल के भीतर गर्भगृह बन जाएगी। रामभक्‍तों को अब अपने प्रभु राम के दर्शन का इंतजार है। जल्‍द ही इसकी जानकारी भी साझा की जाएगी कि राम मंदिर के दर्शन कब से शुरू होंगे। भूमि पूजन के दिन रामलला हरे रंग की पोशाक में नजर आए। यह दिन भारत के इतिहास में स्‍वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो गया है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर