Weather Forecast: दिल्ली में ग्रीष्म लहर जारी, पिछले 2 दिन रहे काफी गर्म, अभी नहीं मिलेगी राहत

देश
किशोर जोशी
Updated May 25, 2020 | 11:17 IST

Today's Temperature: उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। दिल्ली एनसीआर में  पारा 45 डिग्री सेल्यियस को पार कर गया है। 

Delhi ncr India weather update for 25 May heat wave, tapman imd forecast monsoon temperature rain update
Weather Forecast: जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  •   उत्तर भारत के अधिकांश हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में, तापमान 46 डिग्री के पार
  • दिल्ली-एनसीआर में भी तापमान लगातार बढ़ रहा है, हालात में सुधार के संकेत नहीं
  • मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिन चल सकती है लू

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है और तामपान सामान्य से कई अधिक हो गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार का दिन सबसे गर्म दिन रहा है और तामपान 46 डिग्री को पार कर गया। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी का ये सिलसिला अगले कुछ दिनों यूं ही जारी रह सकता है और राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और यूपी के कई हिस्सों में लू चलने की प्रबल संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के लिए अगले दो दिनों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है।

मौसम वैज्ञानिक राजेंद्र कुमार जेनामणि ने कहा, 'दिल्ली में दो दिनों से ग्रीष्म लहर जारी है। दिल्ली के सभी हिस्सों में अभी तापमान 45-46 डिग्री है। भारत में राजस्थान के चूरू और पिलानी में देश का सर्वाधिक तापमान 47.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। दो दिनों से हम इस साल का सर्वाधिक तापमान देख रहे हैं। खुशी की बात ये है 28 से उत्तर में पूर्वी हवाएं चलने वाली हैं। उसके बाद ग्रीष्म लहर कम होना शुरू हो जाएगी और 29 से उत्तरी भारत के इलाकों को राहत मिलेगी, जबकि मध्य भारत, महाराष्ट्र के आंतरिक इलाकों में  ग्रीष्म लहर लंबे समय तक जारी रहेगी।'

जारी रहेगा गर्मी का सिलसिला

मौसम विभाग के मुताबिक आज भी गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा और दिल्ली में तामपान इस बार के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए 46 डिग्री को पार कर सकता है। इसके अलावा तेज लू चलने की भी पूरी संभावना है।  पालम, लोधी रोड और आयानगर में मौसम केन्द्रों ने क्रमश: अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज होगा। ताजा पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।


,
29 के बाद चल सकती है हवाएं
 आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव  ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में 29-30 मई को 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चलने का अनुमान है। वहीं यूपी और राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तेज गर्मी का दौर जारी है जहां शनिवार को चुरू में अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले दो दिनो के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश एवं यानम तथा तेलंगाना के ऊपर तथा 24 घंटों के बाद मराठवाड़ा तथा रायलसीमा के ऊपर गर्म हवा की स्थिति बनने का अनुमान है।

छिटपुट बारिश
 25 से 27 मई के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से बेहद भारी एवं छिटपुट स्थानों पर अत्यंत भारी वर्षा होने और पूर्वी भारत के समीपवर्ती क्षेत्रों में छिटपुट स्थानों पर भारी से बेहद भारी वर्षा होने का अनुमान है। 26-27 मई, 2020 के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ भागों में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर