Delhi violence: उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने का आदेश, NSA अजीत डोभाल ने लिया स्थिति का जायजा

देश
किशोर जोशी
Updated Feb 26, 2020 | 08:19 IST

Delhi violence: उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा में अब तक 13 लोगों की जान जा चुकी है। 180 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। अब उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने का आदेश दिया गया है।

Delhi News today Delhi Samachar violence in bhajanpura jafrabad maujpur caa protest Live Updates
दिल्ली में बना हुआ है तनाव 
मुख्य बातें
  • उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान हेड कांस्टेबल समेत 13 लोगों की मौत
  • मंगलवार को भी हालात तनावपूर्ण बने रहे, बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात
  • गृह मंत्री अमित शाह हालात पर नजर बनाए हुए हैं। एक के बाद एक कई बैठकें कीं

नई दिल्ली: उत्तर पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (CAA) को लेकर जमकर हिंसा और आगजनी हुई है। इस हिंसा में एक हेड कांस्टेबल समेत 13 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा अर्द्धसैन्य एवं दिल्ली पुलिस बल के कई कर्मियों समेत 180 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हिंसा वाले इलाकों में अभी भी हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं और बाजार बंद हैं। किसी भी असमान्य घटना से निपटने के लिए सुरक्षाबल गश्त भी कर रहे हैं। सरकार भी एक्शन में आ गई है। उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने का आदेश दिया गया है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भी सीलमपुर जाकर पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की और हालात का जायजा लिया। वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने भी लंबी बैठक की। इसके अलावा आईपीएस अधिकारी श्रीवास्तव को दिल्ली पुलिस का विशेष आयुक्त नियुक्त किया गया है। जानिए इससे जुड़ी घटनाओं के हर ताजा अपडेट:

दिल्‍ली उपद्रव से जुड़ी 25 फरवरी की घटनाओं से जुड़ी प्रमुख जानकारी

-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों आधी रात तत्काल बैठक की है स्थिति का जायजा लिया है। अजीत डोभाल ने डीसीपी नॉर्थ ईस्ट कार्यालय में बैठक की अध्यक्षता किया।

- दिल्ली पुलिस ने साफ किया है कि दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश (Shoot at Sight) जारी किए हैं इस बारे में पहले का आदेश सही नहीं है, यानि ये साफ है कि दंगाइयों को अब छोड़ा नहीं जाएगा।

 

 

डीसीपी नॉर्थ वेस्ट, दिल्ली ने साफ किया है कि अशोक विहार इलाके में एक मस्जिद को नुकसान पहुंचाने के बारे में कुछ गलत सूचना/समाचार प्रसारित किए गए हैं। यह स्पष्ट करना है कि अशोक विहार के क्षेत्र में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। कृपया झूठी जानकारी न फैलाएं।

 

 

हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी इलाकों में सीबीएसई ने कक्षा 10 की अंग्रेजी और 12 की परीक्षा स्थगित कर दी गई है। 26 फरवरी को कक्षा 10 का इंग्लिश कम्‍यूनिकेटिव और इंग्लिश लैंग्‍वेज की परीक्षा होनी थी, वहीं कक्षा 12 का वेब एप्लिकेशन और मीडिया का पेपर होना था। 

 

 

-हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी जिले में मौत का आंकड़ा बढ़ गया है और GTB हॉस्पिटल के मुताबिक इस हिंसा में अब तक 13 लोगों की मौत हो गई है।

 

 

 

दिल्ली में हिंसा के बीच गृहमंत्रालय का बड़ा फैसला,एसएन श्रीवास्तव को सीआरपीएफ के डीजी ट्रेनिंग से ट्रांस्फर कर दिल्ली पुलिस का स्पेशल कमिश्नर(लॉ एंड ऑर्डर) नियुक्त किया है।

 

 

- खबरें आ रहीं थीं कि हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी जिले में शूट एट साइट का आर्डर दिया गया है लेकिन दिल्ली पुलिस ने इसका खंडन किया है, इस बारे में दिल्ली पुलिस ने ट्वीट भी किया है।

 

 

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्व जिले में कल भी स्कूल बंद रहेंगे। सभी गृह परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से कल की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का अनुरोध किया गया है।

 

 

जाफराबाद मेट्रो स्टेशन रोड प्रदर्शनकारियों से खाली कराई गई, यहां पर नागरिकता संशोधन कानून यानि CAA के विरोध में लोग प्रदर्शन कर रहे थे और यहां पर खासी भीड़ थी जिसे पुलिस ने खाली करा लिया है।

हिंसा को देखते हुए नार्थ ईस्ट दिल्ली की तरफ से गाजियाबाद आने वाले 3 बार्डर सील कर दिए गए हैं गाजियाबाद के डीएम अजय शंकर पांडे ने इस बारे में बताया कि उत्तर पूर्वी दिल्ली से लगते हुए गाजियाबाद के तीन बार्डर जिसमें डीएलएफ पुश्ते का रास्ता, दूसरा लोनी बॉर्डर और तीसरा लालबाग को सील कर दिया गया है यानि इन रास्तों पर आवाजाही बंद कर दी गई है।

 

 

-उत्तर पूर्वी दिल्ली में फैली हिंसा के बीच दिल्ली पुलिस ने शांति की अपील की है इस संबध में जारी एक पत्र के मुताबिक पुलिस ने कहा कि पिछले दो दिन से जारी हिंसा के बीच पुलिस ने हिंसा प्रभावित इलाकों में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया है साथ शांति बनाये रखने के हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं। पुलिस ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान ना देने की अपील भी की है।

-लक्ष्मी नगर में स्थिति नियंत्रण में है। भीड़ ने बसों और दुकानों पर पथराव किया था। लक्ष्मी नगर में अभी दुकानें बंद हैं। पुलिस कमिश्नर अमूल पटनायक ने कहा, 'उपद्रवियों को बख्शा नहीं जाएगा, उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पर्याप्त पुलिस बल, सीएपीएफ और वरिष्ठ अधिकारी उत्तर पूर्वी जिले में तैनात हैं। जिले के कुछ इलाकों में धारा 144 लागू है।'

 

 

-करावल नगर में अर्धसैनिक बलों पर एसिड फेंका गया। लक्ष्मी नगर से भी हिंसा की खबरें, पथराव हुआ।

-दिल्ली पुलिस के PRO एमएस रंधावा ने बताया, 'उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा में 56 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। हेड कांस्टेबल रतन लाल की जान गई है। डीसीपी शाहदरा को भी सिर में चोट लगी है। 130 नागरिक घायल हुए हैं। प्रभावित इलाकों में धारा 144 लागू है। लोगों से शांति बनाए रखने और अफवाहों पर विश्वास न करने की अपील करते हैं। मैं विशेष रूप से उत्तर पूर्वी दिल्ली में लोगों से अपने हाथों में कानून नहीं लेने की अपील करता हूं। हम नजर रखने के लिए ड्रोन की भी मदद ले रहे हैं। अभी स्थिति नियंत्रण में है। मैं इस बात से इनकार करता हूं कि पुलिस बल की कोई कमी है। उत्तर पूर्वी जिले में पर्याप्त बल तैनात किए गए हैं। सीआरपीएफ, आरएएफ और दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त संसाधन भी सक्रिय हैं। 11 एफआईआर दर्ज की गई हैं और कुछ को हिरासत में लिया गया है।'

-गुरु तेग बहादुर (GTB) अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुनील कुमार ने बताया- पिछले 24 घंटों में जीटीबी अस्पताल में कुल 10 मौतें हुई हैं और 150 घायल एडमिट हुए हैं।

-हिंसा में करीब 100 वाहनों को जलाया गया। 80 दुकानें क्षतिग्रस्त हुई हैं। 35 घरों में तोड़फोड़ की गई है। कुल 141 घायल हैं।

-सुबह 11 बजे के बाद से 31 घायलों को भर्ती कराया गया है। मृतकों की संख्या 9 हो गई है। घायलों की संख्या 135 बताई जा रही है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने GTB अस्पताल में जाकर घायलों से मुलाकात की।

-विधायकों के साथ राजघाट पहुंचे अरविंद केजरीवाल बोले: पिछले दो दिनों में दिल्ली में हुई हिंसा से पूरा देश चिंतित है। जान और माल की हानि हुई है। यदि हिंसा बढ़ती है तो यह सभी को प्रभावित करेगी। हम सभी यहाँ गांधी जी से प्रार्थना करने के लिए हैं जो अहिंसा के अनुयायी थे।

 

 

-विजय पार्क और कर्दमपुरी में पुलिस और प्रदर्शनकारियों में घायल हुए लोगों को जीटीबी अस्पताल में स्थानांतरित किया गया। अजय महावर ने बताया कि सभी स्थानीय विधायकों की पुलिस ने बैठक बुलाई है। उन्होंने दावा किया कि प्रदर्शनकारियों ने हमारे इलाके को तीन तरफ से घेर लिया है

- कांग्रेस नेता उदित राज बोले- दिल्ली हिंसा पर कांग्रेस नेता उदित राज: इससे ज्यादा शर्म की बात कुछ और नहीं हो सकती,जो था वो भी लूट गया। ये माना जाता था कि राजधानी सुरक्षित है लेकिन कल तो इन्होंने राजधानी भी आग के हवाले कर दी। जो मौजपुर,जाफ़राबाद,करावल नगर में हुआ वो पुलिस, RSS और भाजपा ने कराया है।

- दिल्ली में फिर हिंसा भड़कने की खबर आ रही है। भजनपुरा, गोकुलपुरी, कर्दमपुरी और मौजपुर में फिर से पत्थरबाजी हुई है। बड़े पैमाने पर अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। दिल्ली में हुई हिंसा में 10 पुलिसकर्मी अस्पताल में भर्ती हुए थे जिनमें से 7 को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। घायलों में डीसीपी शाहदरा, आईपीएस अनुज (एसीपी गोकुल पुरी) शामिल थे।

- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कुछ ही देर बाद राजघाट में बापू की समाधि पर पहुंचेंगे। उनके साथ पार्टी के विधायक भी होंगे। मुख्यमंत्री लोगों से शांति की अपील करेंगे।

- गृह मंत्री के साथ बैठक के बाद जो बाते सामने आई हैं उसके मुताबिक, स्थानीय विधायकों की भागीदारी के साथ शांति समितियों का गठन किया जाना है। दिल्ली पुलिस और स्थानीय विधायकों के बीच बेहतर तालमेल, विरोध स्थलों पर ड्रोन और इलेक्ट्रॉनिक निगरानी की जाएगी। अफवाह फैलाने वालों की जांच के लिए सोशल मीडिया वेबसाइटों की निगरानी।

 

 

 - बीजेपी आईटी सेल हेड अमित मालवीय ने ट्वीट कर कहा, 'आप क्रोनोलॉजी समझिए...पहले जामिया और शाहीन बाग करवाया जाता है, हिंदुओं को फ़्री का झाँसा देकर ‘आप’ चुनाव जीत जाती है। दंगाइयों की हिम्मत बढ़ जाती है..जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, गोकुलपुरी, करावल नगर, भजनपुरा, घोंडा, चांदबाग में फिर दंगे होते है लेकिन दिल्ली का मुख्यमंत्री ग़ायब है!'

 

 

-दिल्ली में हिंसा के दौरान गोली चलाने वाले युवक शाहरूख को पुलिस ने औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया। शाहरूख ने प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस के एक कर्मी के ऊपर पिस्टल तानी थी और गोलीबारी की। पुलिस ने पुछताछ के लिए उसे सोमवार रात हिरासत में लिया।

- अमित शाह के साथ बैठक खत्म होने के बाद मीडिया से बात करते हुए बोले अरविंद केजरीवाल- हर कोई चाहता है कि हिंसा को रोका जाए। गृह मंत्री के साथ बैठक सकारात्मक रही। ऐसा लग रहा था कि पुलिस की कमी लग रही है। ऐसा आश्वासन दिया गया है कि दिल्ली पुलिस की कमी नहीं होने दी जाएगी। सभी दल राजनीति से उठकर प्रयास करेंगे। 

-गृह राज्यमंत्री पर बरसे ओवैसी, बोले- उन्हें (जी किशन रेड्डी) दिल्ली वापस जाना चाहिए, वह यहाँ हैदराबाद में क्यों है? वह MoS होम है। उन्हें दिल्ली में जाकर स्थिति को नियंत्रित करना चाहिए। उसे वहां आग बुझानी चाहिए। 7 लोग पहले ही मर चुके हैं।

- दिल्ली: खजूरी खास और भजनपुरा के दृश्य, जहां कल हिंसा और आगजनी हुई थी। इलाके में पुलिस तैनात की गई है और धारा 144 लगा दी गई है। 

कपिल मिश्रा के बयान पर गंभीर बोले-  कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह व्यक्ति कौन है, चाहे वह कपिल मिश्रा हो या कोई और या फिर किसी भी पार्टी से संबंधित हो, अगर उसने कोई भड़काऊ भाषण दिया है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। 

ओखला से आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान ने ट्वीट कर कहा,  'दिल्ली के फ़सादन ने गुजरात दंगों की याद ताज़ा कर दी लोग हमको फ़ोन करते है कि लोग हमको मार रहे है, घरों में आग लगा रहे हैं। दंगाइयों के साथ पुलिस है यही गुजरात में हुआ था। आज हमने अपने आपको बेबस बस देखा कौन बचाएगा मारते हुए लोगों को।'

-दिल्ली हिंसा को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक बैठक बुलाई है जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक, कांग्रेस नेता सुभाष चोपड़ा, बीजेपी सांसद मनोज तिवारी, बीजेपी नेता रामबीर सिंह बिधूड़ी और अन्य नेता मौजूद हैं।

- मेरी सभी से अपील है कि शांति व्यवस्था बनाए रखें। एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई, कुछ नागरिक मारे गए। जिनकी भी मौत हुई सब हमारे लोग हैं, हमारी दिल्ली के लोग हैं। हिंसा बढ़ती है तो किसी का भी नंबर आ सकता है। ये अच्छी स्थिति नहीं हैः सीएम अरविंद केजरीवाल

-केजरीवाल बोले- हिंसा से सबका नुकसान हो रहा है। मेरी सबसे हाथ जोड़कर विनती है कि शांति बनाए रखें। जिन लोगों के घर, गाड़िया और दुकान जल गए उनकी स्थिति अच्छी नहीं हुई है। मैंने आज प्रभावित इलाकों के सभी विधायकों और अपने सभी अधिकारियों के साथ बैठक की है।  मैंने अस्पताल और फायर ब्रिगेड के अधिकारियों से बात की है। बॉर्डर एरिया के विधायकों ने बताया कि बाहर के काफी सारे लोग आ रहे हैं। थोड़ी देर बाद 12 बजे मेरी गृह मंत्री के साथ बैठक है। मैं मांग करुंगा कि बॉर्डर को सीज किया जाए। दिल्ली पुलिस की संख्या को बढ़ाया जाए।

-नागरिक संशोधन अधिनियम (सीएए) से संबंधित विरोध प्रदर्शन के दौरान उत्तर-पूर्वी दिल्ली के मौजपुर, जाफराबाद और आसपास के क्षेत्र में हुई हिंसा के संबंध में दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका डाली गई है। याचिकाकर्ता एनजीओ (ह्यूमन राइट लॉ नेटवर्क, भारत) अपनी दलीलों के माध्यम से स्वतंत्र न्यायिक जांच की मांग की है और मृतक व्यक्तियों के लिए मुआवजे की मांग की है।

-दिल्ली हिंसा को लेकर अरविंद केजरीवाल ने बुलाई एक उच्च स्तरीय बैठक। बैठक में आप के सभी विधायक। आपको बता दें कि आज ही गृह मंत्रालय ने भी एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है जिसमें अरविंद केजरीवाल सहित विभिन्न राजनीतिक प्रतिनिमंडल के लोग होंगे शामिल।

- दिल्ली हिंसा पर एनसीपी नेता नवाब मलिक बोले:2-3महीने से CAA,NRC को लेकर प्रदर्शन,हिंसा हो रही है,पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है।सरकारी पक्ष के लोग भड़काऊ बयान देते हैं,गोली मारने की भाषा बोलते हैं।कपिल मिश्रा कहते हैं ट्रंप के जाने के बाद निपट लेंगे।इस तरह से लोकतंत्र में सरकारें काम नहीं करती।

- केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी, हैदराबाद में बोले-  हम दिल्ली हिंसा में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे। 2 महीने से धरना था लेकिन केंद्र ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन और विरोध प्रदर्शन का मौका दिया। लेकिन कल की हिंसा को कतई बर्दाश्त नहीं की किया जाएगा। दिल्ली पुलिस के मुताबिक दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 6 हो गई है।

-दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज दोपहर 12 बजे दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और राजनीतिक दलों के विभिन्न प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। 

- दिल्ली हिंसा को लेकर गृह मंत्रालय सख्त। कानून व्यवस्था को लेकर मंगलवार रात अमित शाह ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक बुलाई। गृह मंत्रालय ने दिए हिंसा से निपटने के आदेश

-दिल्ली में आज फिर चली गोली? रैपिड एक्शन फोर्स की टीम को ब्रह्मपुरी इलाके से दो खाली बुलेट मिली। इससे पहले सोमवार को हुई फायरिंग में एक पुलिस कॉन्सटेबल की मौत हो गई थी। फायरिंग करने वाले शाहरूख नाम के युवक को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

 

 

- सोमवार को जाफराबाद इलाके में हिंसा में घायल डीसीपी अमित शर्मा की हालत में सुधार है। वो पत्थरबाजी में घायल हो गए थे। सोमवार की रात उनका ऑपरेशन किया गया। आज उनका सीटी स्कैन किया जाएगा। 

- दिल्ली पुलिस ने बताया कि मौजपुर और ब्रह्मपुरी इलाके में आज भी पथराव हुआ है।  पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के जवानों ने आज सुबह इलाके में दो समूहों के बीच पथराव की घटना के बाद ब्रह्मपुरी इलाके में फ्लैग मार्च किया

-दिल्ली पुलिस ने कह- 'स्थिति बहुत तनावपूर्ण है। हमें लगातार उत्तर पूर्वी दिल्ली से हिंसा की घटनाओं से संबंधित कॉल आ रहे हैं। पुलिस आयुक्त ने कल रात सीलमपुर डीसीपी कार्यालय में एक बैठक की।' वहीं उत्तर पूर्वी दिल्ली के फायर डायरेक्टर ने कहा, 'हमें कल से आज सुबह 3 बजे तक कुल 45 फायर संबंधित कॉल्स मिली। 3 फायरमैन घायल हो गए, 1 फायर टेंडर को आग लगा दी गई।' 

- दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में कानून-व्यवस्था पर चर्चा करने के लिए सोमवार की देर रात उपराज्यपाल अनिल बैजल के आवास के बाहर डेरा डाला। राय ने कहा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र बाबरपुर में हालात तनावपूर्व हैं। राय ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट करके कहा, ‘मैं बिगड़ती कानून-व्यवस्था के हालात पर चर्चा के लिए उपराज्यपाल के आवास के बाहर पहुंचा हूं। हिंसा में शामिल लोग गोलीबारी कर रहे हैं।’

- डीएमआरसी ने ट्वीट कर बताया 'जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकलपुरी, जौहरी एनक्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिये गए हैं। ट्रेनें वेलकम मेट्रो स्टेशन तक ही जाएंगी।' जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर स्टेशन 24 घंटे से अधिक समय से बंद हैं।

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ बड़ी संख्या में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने रविवार को सड़क अवरुद्ध कर दी थी जिसके बाद जाफराबाद में सीएए के समर्थकों और विरोधियों के बीच झड़प शुरू हो गई थी। दिल्ली के कई अन्य इलाकों में भी ऐसे ही धरने शुरू हो गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर