भारत में क्‍या खाएंगे डोनाल्‍ड ट्रंप? मेन्‍यू में नहीं है पसंदीदा बीफ बर्गर-केच अप!

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भारत पहुंच गए हैं। इस दौरान उनके खानपान को लेकर भी चर्चा जारी है। बताया जा रहा है कि मेन्‍यू में उनके पसंदीदा बीफ बर्गर और केच अप को शामिल नहीं किया गया है।

Donald Trump arrives India know what is in his menu
अमेरिकी राष्‍ट्रपति की अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने अगवानी की  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्‍ली : अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भारत पहुंच गए हैं। ट्रंप अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी मेलानिया ट्रंप के साथ यहां पहुंचे हैं। उनके साथ बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनर सहित एक उच्‍च स्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत दौरे पर पहुंचा। अहमदाबाद एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी अगवानी की, जिसके बाद वे साबरमती आश्रम रवाना हो गए हैं, जहां से वे मोटेरा स्‍टेडियम में आयोजित 'नमस्‍ते ट्रंप' कार्यक्रम के लिए जाएंगे। अमेरिकी राष्‍ट्रपति की भारत यात्रा कई मायनों में खास है तो उनके खानपान को लेकर भी चर्चा जारी है, जिसमें उनका पसंदीदा बीफ बर्गर शामिल नहीं होगा।

बीफ बर्गर है ट्रंप का पसंदीदा फास्‍ट फूड
दरअसल अमेरिकी राष्‍ट्रपति को केच-अप के साथ बीफ बहुत पसंद है और वहां जहां भी जाते हैं, इसकी तैयारी पहले से कर ली जाती है। यही वजह है कि वे दुनिया के किसी भी देश की यात्रा पर हों, उन्‍हें इसका एहसास ब‍िल्‍कुल नहीं होता कि वह अमेरिका से बाहर हैं। लेकिन भारत में उन्‍हें उनकी यह पसंदीदा डिश नहीं मिलेगी। उनके लिए यहां सिर्फ शाकाहारी भोजन की व्‍यवस्‍था की गई है। 'सीएनएन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी चूंकि खुद भी शाकाहारी हैं और भारत के कई हिस्‍सों में बीफ खाना लोग पसंद नहीं करते, बल्कि इसे अच्‍छी नजर से भी नहीं देखा जाता, ऐसे में अमेरिकी राष्‍ट्रपति के लिए भी शाकाहारी भोजन की ही व्‍यवस्‍था की गई है।

पीएम मोदी और ट्रंप कई बार साथ करेंगे भोजन
अमेरिकी राष्‍ट्रपति के इस दौरे के दौरान ट्रंप और पीएम मोदी कई बार साथ में भोजन करेंगे। वे मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में एक साथ लंच और डिनर भी करेंगे। बताया जाता है कि ट्रंप के मेन्‍यू को अंतिम समय में फाइनल किया गया, जिसमें बीफ बर्गर के बजाय वेज बर्गर या चीज बर्गर की व्‍यवस्‍था की गई है। ट्रंप प्रशासन के एक अधिकारी ने भी कहा कि चूंकि भारत में मैकडॉनल्ड भी बीफ बर्गर नहीं बेचता। ऐसे में उन्‍हें चीज बर्गर से काम चलाना पड़ सकता है।

'ट्रंप को कभी शाकाहार खाते नहीं देखा'
इस बीच ट्रंप के करीबी के अनुसार, उन्‍होंने कई बार अमेरिकी राष्‍ट्रपति के साथ भोजन किया है और कई मौकों पर उन्‍होंने सलाद लिया भी है। लेकिन उन्‍होंने कभी अमेरिकी राष्‍ट्रपति को सब्‍जी-भाजी खाते नहीं देखा। बहरहाल, ट्रंप को भले ही शाकाहारी व्‍यंजन परोसे जाने की व्‍यवस्‍था की गई है, पर इस बात का खास ख्‍याल रखा गया है कि उन्‍हें भोजन का यहां बेहतर स्‍वाद मिले, जिसमें भारतीय खानपान की झलक भी हो।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर