Parliament Budget Session:कोविड के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्रवाई होगी अलग अलग समय 

Parliament Budget Session: संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो रहा है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की बैठकों का समय अलग-अलग होगा। 

Parliament Budget Session
कोविड के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्रवाई अलग अलग समय पर  
मुख्य बातें
  • दोनों सदनों की बैठकें अलग अलग समय पर 5-5 घंटे के लिए होंगी
  • बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक होना है
  • बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से आरंभ होगा जो आठ अप्रैल तक चलेगा

Lok Sabha and Rajya Sabha in Parliament Budget Session: संसद के बजट सत्र के पहले चरण के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें दिन में अलग अलग समय पर आयोजित होंगी ताकि कोविड (Covid) से संबंधित सामाजिक दूरी के नियमों  (Social Distencing) का पालन हो सके। आगामी 31 जनवरी से आरंभ हो रहे बजट सत्र (Parliament Budget Session) के दौरान दोनों सदनों की बैठकें अलग अलग समय पर पांच-पांच घंटे के लिए होंगी।

लोकसभा की बैठक एक फरवरी को सुबह 11 बजे होगी और उस दिन आम बजट पेश किया जाएगा। दो फरवरी से लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात नौ बजे तक चलेगी। बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक होना है। 

लोकसभा बुलेटिन के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर निचले सदन की बैठक के दौरान दोनों सदनों के चैम्बर और दीर्घाओं का इस्तेमाल सदस्यों के बैठने के लिए किया जाएगा। राज्यसभा की कार्यवाही का वास्तविक समय क्या होगा, इसकी औपचारिक सूचना नहीं आई है। हालांकि इसकी बैठक सुबह नौ बजे से अपराह्न दो बजे तक होने की संभावना है।राष्ट्रपति का अभिभाषण 31 जनवरी को होगा। 

पिछले साल के बजट सत्र के पहले चरण के दौरान भी यही व्यवस्था थी

बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से आरंभ होगा जो आठ अप्रैल तक चलेगा।साल 2020 का मानसून पहला ऐसा सत्र था जिस दौरान कोविड के चलते दोनों सदनों की बैठकें एक ही दिन में अलग अलग समय पर हुई थीं। पिछले साल के बजट सत्र के पहले चरण के दौरान भी यही व्यवस्था थी। बजट सत्र के दूसरे चरण और फिर मानसून सत्र तथा शीतकालीन सत्र के समय लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पहले की तरह सामान्य समय से आरंभ हुईं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर