ED ने इकबाल कासकर के करीबी मुमताज एजाज शेख की 55 लाख की प्रॉपर्टी सीज की

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 12, 2022 | 16:59 IST

Mumtaz Ezaz Shaikh News: प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्ट्र में पीएमएलए के तहत इकबाल कासकर के करीबी मुमताज एजाज शेख पर कार्रवाई की है।

ED Action in Maharashtra
ED ने इकबाल कासकर के करीबी की 55 लाख की प्रॉपर्टी सीज की 

ED Action in Maharashtra: प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्ट्र में पीएमएलए के तहत इकबाल कासकर के करीबी मुमताज एजाज शेख के नाम पर ठाणे में स्थित लगभग 55 लाख रुपये के एक फ्लैट के रूप में अचल संपत्ति को अस्थायी रूप से कुर्क किया है।

एजेंसी ने कहा "बिल्डर सुरेश देवीचंद मेहता अपनी फर्म दर्शन इंटरप्राइजेज के माध्यम से अपने साथी के साथ कंस्ट्रक्शन का व्यवसाय चला रहा था। अंडरवर्ल्ड गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम कास्कर के साथ निकटता के कारण आरोपी इकबाल कास्कर, मुमताज शेख और इसरार अली जमील सैयद ठाणे में एक फ्लैट मुमताज एजाज शेख के नाम पर जबरन वसूली करने में कामयाब रहे।  

ईडी ने सितंबर 2017 में इकबाल कासकर (अंडरवर्ल्ड गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के भाई), मुमताज शेख और इसरार अली जमील सैयद के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत जबरन वसूली के लिए दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की थी। जांच करने के बाद, नवंबर 2017 में कसारवदवली पुलिस स्टेशन द्वारा महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम और आईपीसी के प्रावधानों के तहत मामले में फाइनल रिपोर्ट दर्ज की गई थी।

बिल्डर सुरेश देवीचंद मेहता से नकद राशि वसूली भी की थी

उन्होंने कहा, "उक्त फ्लैट के अलावा, आरोपी व्यक्तियों द्वारा मांगे गए कुल 10 लाख रुपये के चार चेक बिल्डर द्वारा जारी किए गए थे, जिन्हें आरोपी द्वारा नकद निकासी द्वारा भुनाया गया है। इन खातों को केवल रुपये की नकद राशि निकालने के लिए संचालित किया गया था। इन खातों में 10 लाख और कोई अन्य लेन-देन नहीं किया गया था। इन खातों को अंतिम उपयोगकर्ता या जबरन राशि के वास्तविक उपयोगकर्ता को छिपाने के लिए संचालित किया गया था। यह भी पता चला है कि आरोपी व्यक्तियों ने उस अवधि के दौरान सुरेश देवीचंद मेहता से नकद राशि वसूल की थी।

Iqbal Kaskar: दाऊद इब्राहिम का भाई इकबाल कासकर गिरफ्तार, मनी लॉन्ड्रिंग केस में ED ने किया अरेस्ट

ईडी ने इकबाल कासकर को इस साल 18 फरवरी को एजेंसी द्वारा दर्ज पीएमएलए के अपराध में उनकी कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया था और वर्तमान में न्यायिक हिरासत में है। मुमताज शेख के नाम पर ठाणे में एक फ्लैट के रूप में अपराध की आय की पहचान करने पर, इसे पीएमएलए के तहत अनंतिम रूप से संलग्न किया गया है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर