CM बघेल की योजनाओं से किसानों की आमदनी बढ़ी, छत्तीसगढ़ की स्थिति अन्य राज्यों से बेहतर : मंत्री डहरिया

Chhattisgarh Government Schemes :नगरीय प्रशासन विकास एवं श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार पिछले वर्षों में अन्य राज्यों की तुलना में विकास की राह पर सबसे आगे है। 

Farmers' income increased in Chhattisgarh due to CM Baghel's schemes: Dr Shivkumar Daheriya
नगरीय प्रशासन विकास एवं श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने विकास कार्यों का उद्घाटन किया। 
मुख्य बातें
  • महासमुंद जिले में नगरीय प्रशासन विकास एवं श्रम मंत्री ने विकास कार्यों का उद्घाटन किया
  • मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा है कि सीएम बघेल की योजनाओं से किसानों की आय बढ़ी
  • डहरिया ने कहा कि किसानों के खाते में पैसे डाले जाने से राज्य में व्यवसायों में भी वृद्धि हुई है

रायपुर : नगरीय प्रशासन विकास एवं श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश में लागू की गई कल्याणकारी योजनाओं का परिणाम है कि विगत ढाई वर्ष में प्रदेश के किसानों की आमदनी बढ़ी है और किसान समृद्धि की राह पर आगे बढ़े हैं। कोरोना काल में भी राज्य की आर्थिक स्थिति अन्य राज्यों से बेहतर रही है। किसानों के खाते में पैसे डाले जाने से राज्य में व्यवसायों में भी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार पिछले वर्षों में अन्य राज्यों की तुलना में विकास की राह पर सबसे आगे है। 

महासमुंद जिले में विकास कार्यों का किया लोकार्पण

महासमुंद जिले के सरायपाली में विभिन्न निर्माण एवं विकास कार्यों के लोकार्पण और भूमिपूजन के कार्यक्रम के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते डॉ. डहरिया ने ये बातें कहीं। इस दौरान छत्तीसगढ़ वन विकास निगम के अध्यक्ष एवं बसना विधायक देवेंद्र बहादुर सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष उषा पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष अमृत पटेल, जनपद अध्यक्ष कुमारी भास्कर, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती नोविना जगत, गीता बंजारे सहित जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक विभिन्न समाज के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

विकास निर्माण कार्यों के लिए हुआ भूमि पूजन 

मंत्री डहरिया ने डॉ. भीमराव अंबेडकर मंगल भवन का लोकार्पण किया। इसके अलावा जल आवर्धन योजना कार्य 27 करोड़ 18 लाख रुपए का भूमि पूजन, डेढ़ करोड़ की लागत से बने सर्व समाज मंगल भवन उद्घाटन, 50 लाख की लागत से बने आश्रय स्थल (रैन बसेरा) का, नरवा, गरवा, घुरवा बाड़ी अंतर्गत 19 लाख रुपये की लागत से बने गोठान निर्माण का लोकार्पण, वार्ड क्रमांक 8 सामुदायिक भवन निर्माण कार्य का भूमि पूजन, वार्ड नंबर 14 शिव मंदिर के पास बड़े तालाब सौंदर्यीकरण का कार्य का भूमि पूजन, विभिन्न वार्डों में सीसी रोड बाउंड्री वॉल एवं नाली निर्माण का भूमि पूजन, पौनी पसारी बाजार निर्माण कार्य का भूमि पूजन, सतनाम निर्माण कार्य, मंगल भवन कार्य का भूमि पूजन किया।

'सरकारी योजनाओं से सभी वर्ग हो रहे लाभान्वित'

इस मौके पर नगरीय प्रशासन विकास मंत्री ने कहा कि विगत ढाई वर्षों में राज्य को विभिन्न श्रेणियों में अच्छे कार्य करने के लिए राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार मिले हैं। राज्य शासन द्वारा सभी वर्गों के हितों के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं संचालित कर उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पारंपरिक व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए पौनी पसारी योजना के तहत निर्माण कार्य एवं राजीव मितान क्लब का गठन नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में किया जा रहा है। इस अवसर पर बसना विधायक देवेन्द्र बहादुर सिंह ने कहा कि सरायपाली क्षेत्रवासियों के लिए बड़े गर्व की बात है कि सभी समाजों के उपयोग के लिए डॉ. भीमराव अंबेडकर मंगल भवन का लोकार्पण किया गया। राज्य शासन द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में विभिन्न कार्यों के लिए जरूरत के अनुसार राशि स्वीकृत की जा रही है। 

मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश

इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष अमृत पटेल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने 50 लाख रुपए की लागत से बस स्टैण्ड का उन्नयन कार्य, 10 लाख रुपए की लागत से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति स्थापना के लिए, 25 लाख रुपए की लागत से डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी की मूर्ति स्थापना एवं सौंदर्यीकरण कार्य के लिए, वार्ड क्रमांक 05 तथा 14 में 20-20 लाख रुपए की लागत से सामुदायिक भवन निर्माण कार्य के लिए घोषण की। इसी प्रकार 37 करोड़ की लागत से सरायपाली में गौरव पथ निर्माण के लिए आगामी बजट में शामिल करने तथा जोगी तालाब के गहरीकरण एवं सौंदर्यीकरण कार्य के लिए प्राक्कलन भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर