बलात्कार मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता रहे स्वामी चिन्मयानंद को मिली जमानत

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता रहे स्वामी चिन्मयानंद को एक कानून की छात्रा के साथ कथित बलात्कार मामले में जमानत मिली।

Swami Chinmayanand got bail in rape case
स्वामी चिन्मयानंद को मिली जमानत 

लखनऊ: इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सोमवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता रहे स्वामी चिन्मयानंद को एक कानून की छात्रा के साथ कथित बलात्कार मामले में जमानत दे दी। महिला शाहजहांपुर के चिन्मयानंद के एसएस लॉ कॉलेज की छात्रा थी। उसने अक्टूबर 2018 को बरेली में इस यूनिवर्सिटी में प्रवेश लिया। विशेष जांच दल (एसआईटी) ने 6 नवंबर को दो मामलों में चार्जशीट पेश किया था। चिन्मयानंद पर धारा 376C (एक व्यक्ति या उनकी आधिकारिक स्थिति का लाभ उठाने वाले व्यक्तियों द्वारा संभोग), 354D (पीछा करना), 342 (गलत तरीके से बंधक बनाकर रखना) और 506 (भारतीय दंड संहिता के आपराधिक धमकी) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर गठित एक विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा मामले की जांच की जा रही है। यौन दुराचार के आरोपी होने के करीब एक महीने बाद, स्वामी चिन्मयानंद को 20 सितंबर, 2019 को शाहजहांपुर में गिरफ्तार किया गया था। उनकी गिरफ्तारी के पांच दिन बाद, बीजेपी ने पिछले साल सितंबर में कहा था कि चिन्मयानंद अब पार्टी में नहीं हैं।

रेप का आरोप लगाने वाली छात्रा 24 अगस्त को सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट करने के एक दिन बाद गायब हो गई थी। जिसमें आरोप लगाया गया था कि "संत समुदाय के सीनियर नेता" उसे परेशान कर रहे थे और उसे मारने की धमकी दे रहे थे। इसके बाद, महिला के पिता ने चिन्मयानंद पर अपनी बेटी को परेशान करने का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई थी।


 

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर