Gujarat Riots: 2002 के गुजरात दंगे से जुड़े सभी केसों को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

Gujarat riots pending cases: सुप्रीम कोर्ट ने 2002 के गुजरात दंगों से जुड़े केस बंद करने का आदेश दिया है इन सभी मामलों से जुड़ी कई याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में लंबित थीं। 

Gujarat riots pending cases
गुजरात दंगों से जुड़े केसों को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला 

Gujarat riots 2002: भारत के मुख्य न्यायाधीश यू यू ललित की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि मुख्य याचिका में प्रार्थना सीबीआई को जांच स्थानांतरित करने की थी, जिसे  सुप्रीम कोर्ट ने अस्वीकार कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को 11 याचिकाओं के एक बैच का निपटारा किया, जो 2002-2003 से लंबित थे, गुजरात में गोधरा के बाद के दंगों के मामलों में हस्तक्षेप करने की मांग करते हुए, यह देखते हुए कि वे मामले में बाद के घटनाक्रम को देखते हुए निष्फल (infructuous) हो गए थे।

भारत के मुख्य न्यायाधीश यू यू ललित की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि मुख्य याचिका में प्रार्थना सीबीआई को जांच स्थानांतरित करने की थी, जिसे  सुप्रीम कोर्ट ने अस्वीकार कर दिया था और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा एक याचिका भी थी। 

न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की पीठ ने कहा कि इन मामलों पर विचार करने के बाद अदालत ने एक विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया था जिसे नौ प्रमुख मुकदमों की जांच और मुकदमा चलाने का काम सौंपा गया था।

'इन 9 में से 8 मामलों में ट्रायल कोर्ट में सुनवाई पूरी हो चुकी है'

एसआईटी की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने बताया कि इन 9 में से 8 मामलों में ट्रायल कोर्ट में सुनवाई पूरी हो चुकी है। केवल नरोदा गांव मामले में मुकदमा लंबित है, उन्होंने कहा और कहा कि यह बहस के अंतिम चरण में है। अदालत ने कहा कि याचिकाकर्ताओं/अपीलकर्ताओं की ओर से पेश होने वाले वकील ने 'यह भी काफी हद तक स्वीकार कर लिया है कि मामले अब निष्फल हो गए हैं' और केवल एक मामले में जहां मुंबई की कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ की सुरक्षा की बहाली के लिए प्रार्थना की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि इसने निर्देश दिया कि नरोदा गांव मामले में मुकदमे को कानून के अनुसार पूरा किया जाए और एसआईटी इसके लिए उचित कदम उठाए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर