Himachal Pradesh: लॉकडाउन में सरकार कराएगी प्रसिद्ध धार्मिक स्थानों के ऑनलाइन दर्शन

Himachal Pradesh Webcasting of Religious Rituals: लॉकडाउन को देखते हुए सरकार राज्य के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के दर्शन ऑनलाइन कराने जा रही है, इस बारे में जम्मू-कश्मीर प्रशासन को हिमाचल सरकार ने लेटर लिखा है।

NAINA DEVI TEMPLE
इस पहल से श्रद्धालुओं को अपने घरों से बाहर निकले बिना ही धार्मिक अनुष्ठानों में भाग लेने में मदद मिल सकती है 

शिमला: हिमाचल प्रदेश सरकार ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन को राज्य के भीतर विभिन्न राज्यों से वेबकास्टिंग अनुष्ठानों के बारे में एक पत्र लिखा है। पत्र में, राज्य सरकार ने जम्मू-कश्मीर सरकार को सूचित किया है, चूंकि बड़ी संख्या में श्रद्धालु नैना देवी जी मंदिर, ज्वालाजी मंदिर, बृजेश्वरी मंदिर, गुरुद्वारा श्री पोंटा साहिब, गुरुद्वारा श्री मणिकरण साहिब, पीर निगाह जैसे मंदिरों में दर्शन के लिए आते हैं। 

सरकार 'संबंधित वेबसाइटों पर राज्य में धार्मिक स्थलों के धार्मिक अनुष्ठानों के वेबकास्टिंग के लिए प्रयास कर रही है ताकि लोग घर बैठे इस सुविधा का लाभ उठा सकें।' कोरोनावायरस के कारण चल रहे लॉकडाउन को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

सरकार ने जनता से सोशल डिस्टेंसिंग दिशानिर्देशों का पालन करने की भी अपील की है। इस पहल से श्रद्धालुओं को अपने घरों से बाहर निकले बिना ही धार्मिक अनुष्ठानों में भाग लेने में मदद मिल सकती है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आरडी धीमान ने एक अधिसूचना में कहा था कि यह फैसला राज्य सरकार के मार्च से ही धर्मस्थलों को बंद करने के फैसले के अनुसार है। 'धार्मिक उपासना स्थलों में बड़े पैमाने पर लोगों का प्रवेश अगले आदेश तक रोक दिया जाएगा। हालांकि, स्थापित प्रथा के अनुसार धार्मिक अनुष्ठान किए जाते रहेंगे और यदि संभव हो तो संबंधित धार्मिक संस्थान के प्रबंधन द्वारा उसकी वेबकास्टिंग की जा सकती है।'

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शेयर किए गए लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में अब तक 40 कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि 28 लोगों को छुट्टी दे दी गई /ठीक कर दिया गया, जबकि एक व्यक्ति की मृत्यु इस घातक बीमारी के कारण हुई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर