Hydroxychloroquine: ब्राजील के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी की तुलना 'हनुमान जी' से की, दवा को बताया 'संजीवनी बूटी

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 08, 2020 | 13:01 IST

कोरोना संकट के बीच ब्राजील ने महामारी के लिए 'गेमचेंजर' बताई जा र ही दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन को 'संजीवनी बूटी' बताया है, उन्होंने पीएम मोदी की तुलना 'हनुमान जी' से की है।

Corona virus
अमेरिका के बाद अब ब्राजील ने भी भारत का आभार व्यक्त किया है (फाइल फोटो) 

नई दिल्ली:  कोरोना संकट दुनिया भर में जारी है और कई देश इसकी मार से बुरी तरह से बेहाल हैं, भारत भी इसकी मार से अछूता नहीं है,पीएम मोदी ने इससे बचने के उपाय के तहत देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन कर रखा है, लोग इसका पालन भी कर रहे हैं, वहीं दुनिया के ताकतवर मुल्कों में शुमार अमेरिका में कोरोना महामारी खासी दिक्कत का सबब बनी हुई है और वहां इसके चलते करीब 10 हजार से ज्यादा जानें जा चुकी हैं।

भारत द्वारा निर्यात की गई दवाई हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) के बाद तमाम मुल्क इंडिया का शुक्रिया अदा कर रहे हैं, अमेरिका ने खासतौर पर इसके लिए इंडिया का आभार जताया है,राष्‍टपति ट्रंप ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की सप्‍लाई के लिए पीएम मोदी को महान नेता बताया था।

ब्राजील ने भी भारत का आभार जताया है
अमेरिका के बाद अब ब्राजील ने भी भारत का आभार व्यक्त किया है, वहां के राष्ट्रपति जेर बोलसोनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिख भारत का शुक्रिया अदा किया है। ब्राजील ने इस महामारी के लिए 'गेमचेंजर' बताई जा रही दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन को 'संजीवनी बूटी' बताया है।

राष्ट्रपति बोलसोनारो ने इस बारे में पीएम मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि जैसे रामायण में हनुमान जी ने राम के भाई लक्ष्मण की जान बचाने के लिए संजीवनी लाकर जो काम किया था वैसा ही पीएम मोदी ने अब किया है। आज देश में 'हनुमान जयंती' का त्योहार मनाया जा रहा है, ब्राजील के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी की तुलना भगवान बजरंग बली से की है। 

Hydroxychloroquine दवाई के लिए दुनियाभर से आ रही मांग
कोरोना संक्रमण के इलाज में कारगर बताई जा रही हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाई के लिए अमेरिका समेत दुनियाभर से मांग आ रही है।अभी तक के शोध के मुताबिक कोरोना के खिलाफ जंग में हाइड्राक्सीक्लोरोक्वीन दवा कारगर हो सकती है। लेकिन अमेरिका के पास इस दवा की कमी है और डोनाल्ड ट्रंप परेशान हैं।

परेशानी की इस घड़ी में वो भारत की तरफ उम्मीद भरी नजरों से देख रहे थे। लेकिन जब भारत की तरफ से राहत वाली बात नहीं सुनने को मिली तो वो धमकी पर उतर आए। लेकिन जब तस्वीर बदली तो वो खुश हुए और पीएम नरेंद्र मोदी को महान बताया और कहा कि वो भारत का शुक्रिया अदा करते हैं। 

इंडिया से दुनिया के करीब 30 देशों ने मांग की है
फॉक्स न्यूज से बात करते हुए उन्होंने कहा कि वो भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हैं। भारत ने साफ कर दिया था कि हाइड्राक्सीक्लोरीक्वीन के मसले पर पहले वो अपनी जरूरत देखेगा और उसके बाद फैसला करेगा। अब भारत की तरफ से निर्यात पर आंशिक ढील देने के बाद अमेरिका को यह दवा मिल सकेगी। भारत से दुनिया के करीब 30 देशों ने मांग की थी। 

भारत की तरफ से कहा गया कि पहले वो अपनी जरूरत के बाद पड़ोसी देशों की मदद करेगा। उसके बाद वो देश आएंगे जो कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

ट्रंप के धमकी वाले अंदाज को भारतीय विदेश मंत्रालय ने तूल न देने की अपील की थी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर