न्यूयॉर्क में बाघ के कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद भारत चौकन्ना, सभी चिड़ियाघरों को परामर्श जारी 

देश
आलोक राव
Updated Apr 06, 2020 | 13:41 IST

Tiger tested positive with Coronavirus in New York: अमेरिकी में कोविड-19 लोगों को संक्रमित करने के बाद यह वायरस अब जानवरों को निशाना बनाने लगा है।

India issues advisory to all zoos after Tiger in New York tests positive for Corona Virus
न्यूयॉर्क में कोविड-19 की चपेट में आया बाघ। 
मुख्य बातें
  • न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में एक बाघ में कोविड-19 का संक्रमण पाया गया है
  • अमेरिका में बाघ का संक्रमण का केस सामने आने के बाद भारत चौकन्ना हो गया
  • भारत के सेंट्रल जू अथॉरिटी ने देश के सभी चिड़ियाघरों के लिए परामर्श जारी किया है

नई दिल्ली : न्यूयॉर्क के एक चिड़ियाघर में एक बाघ के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद भारत चौकन्ना हो गया है। भारत के सेंट्रल जू अथॉरिटी ने देश के सभी चिड़ियाघरों के लिए परामर्श जारी किया है। परामर्श में सभी चिड़ियाघरों को 24 घंटे सतर्क रहने और सभी जानवरों के व्यवहार पर नजर रखने के लिए कहा गया है। अथॉरिटी ने जानवरों की देखभाल करने और उन तक पहुंच रखने वाले लोगों को पीपीई पहनने एवं जरूरी सुरक्षा उपाय करने के निर्देश दिए हैं।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) देश के सभी चिड़ियाघरों के लिए पहले ही गाइडलाइन जारी कर चुका है। आईसीएमआर ने खासकर कीड़े-मकोड़ों का भक्षण करने वाले जानवरों पर विशेष नजर रखने के लिए कहा है। साथ ही उसका यह भी कहना है कि चिड़ियाघर का कोई जानवर कोविड-19 से संक्रमित तो नहीं है इसे पता करने के लिए संदिग्ध मामलों की जांच प्रत्येक 15 दिन में कराई जाए। 

अमेरिकी में कोविड-19 लोगों को संक्रमित करने के बाद यह वायरस अब जानवरों को निशाना बनाने लगा है। न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में एक बाघ में कोविड-19 का संक्रमण पाया गया है। यह मामला सामने आने के बाद चिड़ियाघरों के अधिकारियों के होश उड़ गए हैं। चिड़ियाघर के अधिकारियों का मानना है कि जू में टाइगर की देखभाल के लिए तैनात व्यक्ति से इस जानवर में संक्रमण आया होगा। 

इस चिड़ियाघर को चलाने वाली वाइल्डलाइफ कंजरवेशन सोशायटी का कनहा है कि कोविड-19 से संक्रमित इस बाघ का नाम नादिया है। अमेरिका में कोरोना वायरस का प्रकोप गहराने के बाद 16 मार्च से न्यूयॉर्क के सभी चार चिड़ियाघरों एवं एक्वेरियम को बंद कर दिया गया है। 

बता दें कि कोरोना वायरस अमेरिका को बुरी तरह अपनी चपेट में ले चुका है। कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या अमेरिका में सर्वाधिक हो गई है। इस संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले न्यूयॉर्क से सामने आए हैं। अमेरिका के सभी 41 राज्य इस वायरस से पीड़ित हैं। यहां कोविड-19 से संक्रमण की संख्या 337,477 तक पहुंच गई है और इस बीमारी से अब तक 9643 लोगों की मौत हो चुकी है। आशंका जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में मृतकों की संख्या में और इजाफा होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। ट्रंप ने भारत से दवाओं की आपूर्ति करने के लिए कहा है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर