हथियारों से लैस Rafale ने लद्दाख के आसमां में भरी उड़ान, सामने आईं ये PICS

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 06, 2021 | 20:26 IST

Where Eagles dare.भारतीय वायु सेना ने लद्दाख में उड़ान भर रहे राफेल (Rafale) लड़ाकू जेट की तस्वीरें शेयर की हैं ये विमान लद्दाख के आसमान में उड़ान भर रहे थे।

Indian Air Force shares images of armed Rafale jets fitted with air-to-air missile in ladakh
राफेल जेट को फ्रांसीसी एयरोस्पेस प्रमुख डसॉल्ट एविएशन ने बनाया है और इसे हवाई-श्रेष्ठता और सटीक हमलों के लिए जाना जाता है  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पिछले साल भारतीय वायु सेना में पांच राफेल लड़ाकू जेट शामिल किए गए थे
  • सभी 36 विमानों की डिलीवरी 2022 के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है
  • भारत ने फ्रांस से 36 राफेल विमानों का सौदा किया था, जिनमें से कई भारत आ चुके हैं

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force)ने मंगलवार को पहली बार मिसाइलों से लैस होकर आसमान में गरजते राफेल लड़ाकू विमानों (Rafale jets) की तस्वीरें शेयर की हैं गौरतलब है कि हाल ही में इंडियन एयरफोर्स में शामिल हुए राफेल विमान हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों को लेकर लद्दाख के आसमानों में उड़े।

भारतीय वायु सेना ने जो राफेल लड़ाकू जेट की तस्वीरें साझा की हैं उन तस्वीरों में राफेल को आसमान में उड़ान भरते हुए दिखाया गया है, जिन्हें हाल ही में सेना में शामिल किया गया है।

राफेल जेट को फ्रांसीसी एयरोस्पेस प्रमुख डसॉल्ट एविएशन ने बनाया है और इसे हवाई-श्रेष्ठता और सटीक हमलों के लिए जाना जाता है। राफेल विमान का दूसरा स्क्वाड्रन पश्चिम बंगाल के हाशिमारा वायु सेना अड्डे पर तैनात किया जाएगा, दूसरा स्क्वाड्रन आने के बाद भारतीय वायु सेना के पास 20 से अधिक राफेल लड़ाकू जेट होंगे।

भारत ने फ्रांस से 36 राफेल विमानों का सौदा किया था, जिनमें से कई भारत आ चुके हैं।  पांच राफेल जेट का पहला बैच पिछले साल 29 जुलाई को भारत आया था, भारत ने 36 विमानों की खरीद के लिए फ्रांस के साथ एक अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।


सभी 36 विमानों की डिलीवरी 2022 के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है। 36 राफेल जेट में से 30 फाइटर जेट होंगे और छह ट्रेनर होंगे। ट्रेनर जेट ट्विन-सीटर होंगे और उनमें फाइटर जेट्स की लगभग सभी विशेषताएं होंगी।

गौर हो कि पिछले साल सितंबर में अंबाला वायुसेना अड्डे पर भारतीय वायु सेना में पांच राफेल लड़ाकू जेट शामिल किए गए थे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर कहा था, 'राफेल जेट्स का शामिल होना पूरी दुनिया के लिए एक बड़ा और कड़ा संदेश है, खासतौर पर हमारी संप्रभुता पर नजर रखने वाले लोगों के लिए। इस तरह का इंडक्शन हमारी सीमाओं पर बने माहौल के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर