कोरोना: भीड़ से बचने के लिए रेलवे का कदम, कई गुना महंगा हुआ प्लेटफॉर्म टिकट

देश
भाषा
Updated Mar 17, 2020 | 17:39 IST

कोरोना वायरस के कहर के दौरान रेलवे स्टेशन पर भीड़ जमा न हो इसके लिए रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए हैं। ज्यादा लोगों की मौजूदगी में बीमारी के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

महंगा हुआ रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट
महंगा हुआ रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • रेलवे स्टेशन पर लोगों की भीड़ जमा होने से बचने के लिए रेलवे ने उठाया कदम
  • महंगा किया रेलवे प्लेटफॉर्म का टिकट, पांच गुना तक बढ़ाई कीमत
  • बड़े स्टेशनों पर जाने के लिए चुकानी होगी ज्यादा कीमत

मुंबई: कोरोना वायरस के मद्देनजर अधिक भीड़ को हतोत्साहित करने के प्रयास के तहत रेलवे के कुछ जोनों ने प्लेटफार्म टिकट का दाम 10 रूपये से बढ़ाकर 50 रूपये कर दिया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। ऐसा पश्चिम रेलवे जोन के छह संभागों-- मुम्बई, वड़ोदरा, अहमदाबाद, रतलाम, राजकोट, भावनगर में किया गया है। इन संभागों में ढाई सौ रेलवे स्टेशन हैं।

मध्य रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्लेटफार्म टिकट का दाम स्टेशन के आकार पर निर्भर करेगा लेकिन मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस जैसे बड़े स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट का दाम पचास रुपए होगा। प्रवक्ता ने कहा कि महामारी के खतरे को देखते हुए स्टेशन पर अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए यह कदम उठाया गया है।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बी. गुगनेसन ने इस बारे में बोलते हुए कहा कि दक्षिणी रेलवे ने कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर कई एहतियाती उपाय किए हैं। भारत सरकार द्वारा विभिन्न सलाह जारी की गई हैं जैसे गैर-आवश्यक यात्रा और सामूहिक सभा से बचना। इसे देखते हुए, स्टेशनों में गैर-यात्री यात्रियों की संख्या को कम करने के लिए, चेन्नई डिवीजन ने प्लेटफॉर्म टिकटों की दर में इजाफा किया है। इसके लिए अब 10 की जगह 50 रुपए देने होंगे और 31 मार्च तक लागू रहेंगे।

अधिकारियों के अनुसार दक्षिण रेलवे जोन के केवल चेन्नइ में ही प्लेटफार्म टिकट का दाम बढ़ा दिया गया है। मध्य जोन के सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट के मूल्य में वृद्धि कर दी गयी है। इस जोन में पांच संभाग-- मुम्बई (सीएसटी), भुसावल, नागपुर, सोलापुर और पुणे हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर भीड़ नियंत्रित करने के लिए प्लेटफार्म टिकट का दाम बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा , ‘यह स्थानीय स्तर पर किया गया है।’ मार्च, 2015 को रेलवे ने संभागीय रेलवे प्रबंधकों को विशेष परिस्थितियों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्लेटफार्म टिकट की दर 10 से बढ़ाने का अधिकार दे दिया था।

अधिकारियों ने कहा कि शीघ्र ही कुछ और रेलवे जोन ऐसा कर सकते हैं। सरकार ने कोरोना वायरस का पता लगाने और उसे फैलने से रोकने के लिए पहले ही कई कदम उठाए हैं। कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। इस विषाणु से अबतक तीन लोगों की जान चली गयी है जबकि 126 लोग उसकी गिरफ्त में आ चुके हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर