Kamal Nath govt crisis: बीजेपी विधायकों को भोपाल से किया गया शिफ्ट, जयपुर जाएंगे कांग्रेसी विधायक

देश
श्वेता कुमारी
Updated Mar 10, 2020 | 23:37 IST

Kamal Nath government crisis : मध्य प्रदेश में पहले ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और फिर 19 विधायकों के इस्‍तीफे के बाद सियासी समीकरण बदल गया है। सीएम कमलनाथ की सरकार अल्‍पमत में आ गई है।

Madhya Pradesh Kamal Nath government crisis updates Shivraj Singh Chauhan Jyotiraditya Scindia Digvijay Singh
Kamal Nath government crisis  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्‍ली : मध्‍य प्रदेश में सियासी घटनाक्रम पल-पल बदल रहे हैं। इस बीच पूरे मामले में बड़ी खबर सामने आई है। पार्टी में असंतुष्‍ट चल रहे नेता ज्‍योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस से इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने अपना त्‍याग-पत्र कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी को भेजा। सिंध‍िया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद अपना इस्तीफा दिया है, जिसके बाद अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह आज ही बीजेपी का दामन थाम सकते हैं। मध्‍य प्रदेश में गहराते नजर आ रहे सियासी घटनाक्रम के अपडेट्स यहां जानें : 

सरकार बचाने और बनाने का खेल
मध्य प्रदेश में सरकार बचाने और बनाने का खेल दिलचस्प हो चला है। बीजेपी के विधायकों को जहां दिल्ली भेजा गया है वहीं कांग्रेस के कद्दावर नेता मुकुल वासनिक, हरीश रावत और दीपक बाबरिया को भोपाल भेजा गया है। बीजेपी विधायकों की तरह कांग्रेस के विधायक भी अब कुछ दिनों के लिए भोपाल की जगह जयपुर में रहेंगे। वो बुधवार को भोपाल से रवाना होंगे। इस बीच कांग्रेस के बागी विधायकों को बचाने के लिए गोविंद सिंह और सज्जन सिंह वर्मा बेंगलुरु के लिए रवाना हो चुके हैं। 


कांग्रेस सरकार को खतरा नहीं
तमाम सियासी घटनाक्रम के बीच मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है, हम बहुमत साबित करेंगे, हमारी सरकार पांच साल का कार्यकाल पूरी करेगी। इस बीच बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि सिंधिया जी की तरह यह शुरुआत है यह उदाहरण अन्य प्रदेशों में भी होगा। 

 


भोपाल से बीजेपी विधायक किए गए शिफ्ट
भोपाल बीजेपी के दफ्तर में पांच बसें खड़ी हैं। बताया जा रहा है कि बीजेपी के विधायकों को भोपाल से हटाया जा सकता है। सवाल यह है कि क्या बीजेपी को कमलनाथ से डर है। क्या बीजेपी को अपने विधायकों में सेंधमारी का डर सता रहा है।बीजेपी विधायक बस में सवार होने के बाद गाते और झूमते नजर आए। जब उनसे पूछा गया कि आप लोग कहां जा रहे हैं तो जवाब मिला कि बेंगलुरु या दिल्ली।

 

 

 

'बीजेपी में शामिल होंगे ज्योतिरादित्य'
ज्योतिरादित्य सिंधिया की बुआ यशोधरा राजे ने कहा कि वो बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं। इसके साथ ही ज्योति भी बीजेपी में भी शामिल होंगे। कुछ मुद्दे हैं, ज्योतिरादित्य सिंधिया का जो कद है उसके मुताबिक ही उन्हें बीजेपी में शामिल कराया जाएगा। 

भोपाल में बीजेपी विधायक दल की बैठक
मध्य प्रदेश में सियासी ड्रामे के बीच बीजेपी विधायक दल की बैठक भोपाल में चल रही है।इस बैठक में केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल शामिल हैं।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थन में कार्यकर्ताओं का इस्तीफा
ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थन में कांग्रेस के 200 से ज्यादा कार्यकर्ताओं ने रेस कोर्स रोड स्थित प्रद्युम्न सिंह तोमर के आवास के बाहर समर्थन में नारेबाजी की और सामूहिक इस्तीफे दिये।

बीजेपी ने कांग्रेस के 19 विधायकों का सौंपा इस्तीफा
कांग्रेस के 19 विधायकों का इस्तीफा सौंपने के लिये नेता विपक्ष गोपाल भार्गव और नरोत्तम मिश्रा विधानसभा अध्यक्ष एन पी प्रजापति से मिले। स्पीकर ने कहा कि वो नियमों के तहत कार्रवाई करेंगे। 

 


बीजेपी का बड़ा दावा
बीजेपी के भूपेंद्र सिंह ने कहा कि वो 19 विधायकों के इस्तीफे के साथ भोपाल आ चुके हैं। इस्तीफा देने वाले विधायकों की संख्या 30 तक जा सकती है कि क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग बीजेपी में शामिल होना चाहते हैं। इस बीच कांग्रेस के पी सी शर्मा का कहना है कि देखते जाइए कमलनाथ मास्टर स्ट्रोक खेलने में माहिर हैं। 

22 विधायकों ने दिया इस्तीफा
मध्य प्रदेश में देवास के हटपिपलिया से विधायक मनोज चौधरी ने भी इस्तीफा दे दिया है। इस तरह से इस्तीफा देने वाले विधायकों की संख्या 22 हो गई है। इस बीच बीएसपी और एसपी के विधायकों ने शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की है। यह बात अलग है कि शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इसका राजनीति से कोई लेना देना नहीं है।

सीएम ने की मंत्रियों को हटाने की सिफारिश
मध्‍य प्रदेश में सियासी उलटफेर के बीच  19 विधायकों के इस्‍तीफे के बाद मुख्‍यमंत्री कमलनाथ की सरकार अल्पमत में आ गई है। जिन विधायकों ने इस्तीफे दिए हैं, उनमें 6 उनकी सरकार में मंत्री भी हैं, जिन्‍हें अब उन्‍होंने पद से हटाने की मांग की है। सीएम ने गवर्नर को पत्र लिखकर 6 मंत्रियों को हटाने की मांग की है, जिनके नाम इमरती देवी, तुलसी सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत, महेंद्र सिंह सिसोदिया, प्रद्युम्‍न सिंह तोमर, डॉ. प्रभुराम चौधरी हैं।

 

 

 

विधायकों ने मांगी सुरक्षा
बेंगलुरु में रह रहे कांग्रेस के 19 विधायकों ने कर्नाटक डीजीपी को पत्र लिखकर सुरक्षा की मांग की है। अपने पत्र में उन्‍होंने लिखा है, 'हम अपनी इच्‍छा से कुछ महत्‍वपूर्ण कार्यों से यहां आए हैं, जिसके लिए हमें सुरक्षा की जरूरत है, ताकि हम बेंगलुरु में आराम से इधर-उधर जा सकें और रह सकें।'

विपक्ष में बैठेगी कांग्रेस!
इस बीच कांग्रेस नेता लक्ष्‍मण सिंह के बयान से साफ है कि पार्टी ने विपक्ष में बैठने का मन बना लिया है। उन्‍होंने कहा, 'जो भी हुआ, सो हुआ। अब हमें विपक्ष में बैठने के लिए तैयार रहना चाहिए। भविष्‍य में कांग्रेस फिर सरकार बनाएगी। मुझे नहीं लगता कि अब कोई नंबर गेम होगा। हम मुख्‍यमंत्री से मिलेंगे और इस पर चर्चा करेंगे।'

 

 

कांग्रेस विधायकों ने दिया इस्‍तीफा
बेंगलुरु के होटल में बंद 19 कांग्रेस विधायकों ने भी पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने फैक्‍स के जरिये अपना इस्‍तीफा भेजा। ये भी ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के समर्थक माने जा रहे हैं। इनमें से 6 मध्‍य प्रदेश में कमलनाथ की सरकार में मंत्री भी बताए जा रहे हैं।

राज्‍यसभा भेजे जाएंगे सिंधिया!
कांग्रेस से इस्‍तीफे के बाद ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया का बीजेपी में शामिल होना तय माना जा रहा है। समझा जा रहा है कि उन्‍हें राज्‍यसभा की सदस्‍यता दी जा सकती है और फिर केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। उनके कई अन्‍य समर्थकों को भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की उम्‍मीद जताई जा रही है।

एमपी में बीजेपी की बैठक
मध्‍य प्रदेश में जारी सियासी उठापटक के बीच बीजेपी ने भी महत्‍वपूर्ण बैठक बुलाई है। शाम 6 बजे होने वाली इस बैठक में पार्टी ने अपने सभी 107 विधायकों को शामिल होने के लिए कहा है। माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद ज्‍योतिरादित्‍य के बीजेपी में शामिल होने की घोषणा की जा सकती है। इसमें मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, वीडी शर्मा सहित पार्टी के कई वरिष्‍ठ नेताओं के शामिल की उम्‍मीद है।

सिंध‍िया को कांग्रेस ने निकाला!
ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के इस्‍तीफे की खबर सामने आने के बाद कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया को तत्‍काल प्रभाव से कांग्रेस से बाहर कर दिया गया है और कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने उनके निष्‍कासन पर मुहर लगा दी है।

 

 

सिंध‍िया का कांग्रेस से इस्‍तीफा
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने अपने त्‍याग-पत्र में कहा कि वह पिछले 18 वर्षों से पार्टी से जुड़े रहे और अब आगे बढ़ने का समय आ गया है। उन्‍होंने यह भी लिखा कि हालांकि उनका उद्देश्‍य अब भी देश के लोगों की सेवा करना है, पर इस पार्टी में रहते हुए उनके लिए ऐसा कर पाना मुश्किल हो गया है। उनके इस्‍तीफे पर 9 मार्च की तारीख अंकित है, जिससे साफ है कि उन्‍होंने सोमवार को ही कांग्रेस छोड़ने को लेकर फैसला कर लिया था।

 

 

'बीजेपी कर रही साजिश'
मध्‍य प्रदेश में पल-पल बदलते सियासी घटनाक्रम के बीच दिग्विजय सिंह ने एक बार फिर आरोप लगाया है कि बीजेपी कमलनाथ की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार को गिराने की कोशिशों में जुटी है। उन्‍होंने कहा कि जिस चार्टर्ड प्लेन से कांग्रेस विधायकों के बेंगलुरु जाने की बात सामने आ रही है, उसका प्रबंध बीजेपी ने किया था। उन्‍होंने कहा कि यह जनादेश को पलटने की साजिश है। कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि चूंकि कमलनाथ सरकार ने माफ‍ियाओं के खिलाफ जो कार्रवाई की है, उसी से बौखलाकर यह साजिश की जा रही है।

पीएम मोदी, शाह से मिल ज्‍योतिरादित्‍य
कांग्रेस के बागी नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने मंगलवार को देश के गृह मंत्री अमित शाह के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। पिछले दो दिनों में यह उनकी दूसरी मुलाकात बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए वह आज ही बीजेपी में शामिल हो सकते हैं।

 

 

कांग्रेस के 20 विधायक देंगे इस्‍तीफा!
बताया जा रहा है कि कांग्रेस के 20 विधायक भी इस्‍तीफा देने के लिए तैयार हैं। वे फैक्‍स के जरिये अपने इस्‍तीफे मध्‍य प्रदेश विधानसभा के स्‍पीकर को भेज सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो 15 महीने पुरानी कमलनाथ सरकार अल्‍पमत में आ जाएगी, जिससे राज्‍य में बीजेपी की सरकार गठित होने का रास्‍ता प्रशस्‍त होगा।

सोनिया से मिलने पहुंचे वेणुगोपाल
मध्‍य प्रदेश में कमलनाथ सरकार संकट में घिरती नजर आ रही है। इस बीच कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल पार्टी अध्‍यक्ष सोनिया गांधी से मिलने 10 जनपथ स्थित उनके आवास पर पहुंचे। 

'कमलनाथ सरकार को खतरा नहीं'
मध्‍य प्रदेश में गहराते संकट के बीच कांग्रेस नेता पीसी शर्मा ने कहा कि पार्टी के नेताओं के साथ हमारी बातचीत जारी है। उन्‍होंने यह भी कहा कि कमलनाथ की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार को कोई खतरा नहीं है। यह अपना कार्यकाल पूरा करेगी।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर