News Ki Pathshala: BJP से समझौता करने के लिए उद्धव तैयार ?महाराष्ट्र में अगले 24 घंटे में क्या बड़ा होने वाला है! 

Maharashtra Political Crissis: शिवसेना में एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद नंबर अब सीधे तौर बीजेपी के पक्ष में दिख रहे हैं। शिंदे गुट ने एक चिट्ठी लिखी जिसमें उद्धव ठाकरे से कहा गया कि वो बीजेपी के साथ गठबंधन करने पर विचार करें। बीजेपी के साथ गठबंधन को ही महाराष्ट्र का जनादेश मिला था। 

Uddhav compromise with BJP
शिंदे गुट के विधायकों की अयोग्यता पर डिप्टी स्पीकर 12 जुलाई शाम साढ़े 5 बजे तक फैसला नहीं कर सकते 

क्या महाराष्ट्र की राजनीति में नया Twist आने वाला है। क्या उद्धव ठाकरे को अब अमित शाह को फोन करना पड़ेगा। क्या बीजेपी से कंप्रोमाइज करने के अलावा उद्धव ठाकरे के पास कोई रास्ता नहीं बचा।  क्योंकि महाराष्ट्र की कानूनी लड़ाई के पहले राउंड में उद्धव ठाकरे की हार हो चुकी है। पहला राउंड शिंदे गुट ने जीता है। और सुप्रीम कोर्ट में शिंदे गुट की जीत कैसे हुई, इसे दो बातों से समझ लीजिए।

शिंदे गुट के विधायकों की अयोग्यता पर डिप्टी स्पीकर 12 जुलाई शाम साढ़े 5 बजे तक फैसला नहीं कर सकते, शिंदे गुट के उन सभी 39 विधायकों और उनके परिवारों को सुरक्षा देने के निर्देश सुप्रीम कोर्ट ने दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट के आज के आदेश के बाद एक मायने ये भी निकाले जा रहे हैं कि महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट की रुकावट दूर हो गई। 

बीजेपी ने भी अपने पत्ते खोलने शुरू कर दिए हैं

इसी स्थिति को देखकर बीजेपी ने भी अपने पत्ते खोलने शुरू कर दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट के आज के आदेश के बाद बीजेपी की भी एक बड़ी मीटिंग हुई। सूत्रों के मुताबिकदेवेंद्र फडणवीस के घर में हुई इस बैठक में 2 अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, गिरीश महाजन और पंकजा मुंडे शामिल हुईं।

सूत्रों के मुताबिक दावा किया गया कि बीजेपी के पास 170 विधायकों का समर्थन है। ये भी दावा किया गया कि एकनाथ शिंदे को अलग-थलग करने के लिए उद्धव गुट ने BJP से सुलह की कोशिश की थी। मुंबई के सभी BJP कार्यकर्ता को एयरपोर्ट पहुंचने की तैयारी रखने का निर्देश दिया गया है। एयरपोर्ट कब पहुंचना है, ये समय पर बताया जाएगा।  

'कब तक रहोगे गुवाहाटी में, आना ही पड़ेगा चौपाटी '

इसी वजह से उद्धव गुट के अंदर बेचैनी है। इसे आप इस तरह से समझिए कि कल तक जो लोग बागी विधायकों को धमका रहे थे। और ये कह रहे थे कि कब तक रहोगे गुवाहाटी में, आना ही पड़ेगा चौपाटी में। वो लोग अब ये कहने लगे हैं कि बागी विधायकों में कुछ अब भी संपर्क में हैं। उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने आज दावा किया कि बागी विधायकों को गुवाहाटी में कैद करके रखा गया है,15 से 20 बागी विधायक उद्धव गुट के संपर्क में है

अब इस मामले में क्या-क्या हो सकता है, क्या-क्या संभावनाएं है-

पहली संभावना
शिंदे गुट राज्यपाल को सरकार से समर्थन वापसी की चिट्ठी दे सकता है
------
दूसरी संभावना
राज्यपाल उद्धव सरकार को फ्लोर टेस्ट के लिए कह सकते हैं।
------------
तीसरी संभावना
12 जुलाई तक यथा स्थिति बनी रही
---------
चौथी संभावना
उद्धव ठाकरे फ्लोर टेस्ट से पहले इस्तीफा दे सकते हैं।
--------
पांचवीं संभावना
उद्धव ठाकरे बीजेपी के साथ चले जाएं। 


 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर