MP Political Crisis : राज्यसभा जाएंगे सिंधिया! शिवराज सिंह ने किया उम्मीदवारी का ऐलान

देश
रामानुज सिंह
Updated Mar 11, 2020 | 17:38 IST

Madhya Pradesh (MP) Government Crisis News: ज्योतिरादित्य सिंधिया बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हुए। भाजपा ने उन्हें राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा की है।

Kamal Nath government in trouble
सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने पर शिवराज ने जताई खुशी  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस के 22 विधायकों ने इस्तीफा दिया
  • सिंधिया बुधवार को भाजपा में शामिल हुए, जेपी नड्डा ने दिलाई सदस्यता
  • अब कांग्रेस के पास सिर्फ 92 विधायक हैं जबकि बीजेपी के 107 विधायक हैं

नई दिल्ली/भोपाल : कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज (बुधवार) बीजेपी में शामिल हो गए। उन्होंने हाल ही में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में दिल्ली बीजेपी मुख्यालय पर पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। सूत्रों के मुताबकि उनके समर्थन में कांग्रेस के 22 विधायकों ने भी इस्तीफा दे दिया है। इससे साफ हो गया है कि 230 सीटों वाले राज्य विधानसभा में कमलनाथ की सरकार अल्पमत में आ गई है। हालांकि कमलनाथ ने दावा किया है कि उनकी सरकार अपना बहुमत साबित कर देगी। दूसरी ओर बीजेपी के सभी 107 विधायक दिल्ली पहुंच गए हैं, उन्हें मनेसर के होटल में शिफ्ट किया गया। कांग्रेस ने भी अपने विधायकों को जयपुर के लिए रवाना कर दिया है।  

Madhya Pradesh (MP) Government Crisis News Updates

ज्योतिरादित्य को राज्यसभा उम्मीदवार बनाएगी BJP
मध्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य़ सिंधिया को उनकी पार्टी राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार बनाएगी। सिंधिया बुधवार को दिल्ली स्थित भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय में पार्टी की सदस्यता ली। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सिंधिया को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण कराई।

शिवराज सिंह चौहान बोले...
ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी से सीनियर नेता शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज बीजेपीऔर मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से एक खुशी का दिन है।  आज मैं राजमाता सिंधिया जी को याद कर रहा हूं। ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी परिवार के सदस्य बन गए हैं। पूरा परिवार बीजेपी के साथ है। उनकी एक परंपरा है जहां राजनीति लोगों की सेवा करने का एक माध्यम है।

बीजेपी में शामिल होने के बाद सिंधिया ने कहा...
बीजेपी की सदस्यता ग्रहण करने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मैं सर्वप्रथम आदरणीय नड्डा जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और गृह मंत्री श्री अमित शाह जी को धन्यवाद देना चाहूंगा कि आपने मुझे अपने परिवार में आमंत्रित किया और एक स्थान दिया। उन्होंने कहा कि मेरे जीवन में दो तारीखें बहुत महत्वपूर्ण रहीं, एक 30 सितंबर 2001 जब मैंने अपने पूज्य पिताजी को खोया। दूसरा दिन 10 मार्च, 2020, जो उनकी 75वीं वर्षगांठ थी जहां जीवन में एक नई परिकल्पना, एक नए मोड़ का सामना करके एक निर्णय मैंने लिया। सिंधिया ने कहा कि मध्य प्रदेश में एक सपना हमने पिरोया था, जब वहां सरकार बनी। लेकिन 18 महीने में वो सारे सपने बिखर गए, चाहे वो किसानों के कर्ज माफ करने की बात हो, पिछले फसल का बोनस न मिलना हो, ओलावृष्टि से नष्ट फसल आदि का भी मुआवजा अब तक नहीं मिल पाया है।

सिंधिया को बीजेपी में शामिल करने पर जेपी नड्डा बोले...
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मैं इनको (ज्योतिरादित्य सिंधिया) ये विश्वास दिलाता हूं​ कि इनको बीजेपी में मुख्यधारा में काम करने का पूरा मौका मिलेगा। आज हम सबके लिए बहुत खुशी का विषय है और आज मैं हमारी वरिष्ठतम नेता स्वर्गीय राजमाता सिंधिया जी को याद कर रहा हूं। भारतीय जनसंघ और बीजेपी दोनों पार्टी की स्थापना और स्थापना से लेकर विचारधारा को बढ़ाने में एक बहुत बड़ा योगदान रहा है। ज्योतिरादित्य जी आज अपने परिवार में शामिल हो रहे हैं, मैं इनका स्वागत करता हूं और हार्दिक अभिनन्दन भी करता हूं। हमारे लिए राजमाता जी आदर्श और हम सब के लिए वो एक दृष्टि और दिशा देने वाली नेता रही हैं। उन्होंने पार्टी को शैशव काल से उसकी विचारधारा को आगे बढ़ाने का काम किया। मैं अपनी ओर से और सभी कार्यकर्ताओं की तरफ से उनका हार्दिक अभिनंदन करता हूं, स्वागत करता हूं। 

ऐसा नंगा नाच कभी नहीं देखा गया- सीएम गहलोत
ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि ऐसे अवसरवादियों को पार्टी छोड़नी चाहिए थी। कांग्रेस पार्टी ने उन्हें 18 साल दिए। मौका आने पर मौकापरस्ती दिखाई है। लोग उसे सबक सिखाएंगे। हर कोई देख सकता है कि लोकतंत्र की हत्या कैसे हो रही है। विधायक जयपुर आ रहे हैं, आप देख सकते हैं कि वहां (एमपी में) किस तरह के हॉर्स-ट्रेडिंग के प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसा नंगा नाच कभी नहीं देखा गया है, जो सत्ता में बैठे हुए लोगे कर उठे हैं। हम एक साथ खड़े हैं।

पीएम, शाह के साथ सिंधिया के पोस्टर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया के पोस्टर मध्य प्रदेश के भिंड में लगाए गए। उधर भोपाल में कांग्रेस कार्यालय से ज्योतिरादित्य सिंधिया की नेमप्लेट कल हटा दी गई थी। 

कांग्रेस पर संजय निरुपम का तंज
मध्य प्रदेश में सियासी हलचल के बीच महाराष्ट्र सरकार को लेकर कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने कहा कि महाराष्ट्र की सरकार स्थिर सरकार नहीं है, तीन दलों की सरकार है और मैं इसके बारे में हमेशा कहता हूं कि ये उधार का सिंदूर लेकर सुहागन बनने वाली बात हैं, ऐसे सुहाग टिकते नहीं है। कांग्रेस को ऐसे पार्टी का हिस्सा नहीं बनना चाहिए।

'कांग्रेस के अंदर ये कोई पहला मौका नहीं है'
मध्यप्रदेश के राजनीतिक हालात पर बीजेपी के सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि ये कांग्रेस के अंदर एक सामान्य प्रवृत्ति है, ये कोई पहला मौका नहीं है। जब-जब कांग्रेस केंद्र की सत्ता से बाहर होती है तब-तब ऐसा ही होता है। 

'सिंधिया ने हमें धोखे में रखा'
मध्यप्रदेश कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कोई सिंधिया जी के साथ जाने के लिए तैयार नहीं हैं। उनकी रगों में कांग्रेस का खून है। महाराज खुद बनने के लिए दूसरे लोगों की बलि चढ़ाएं ये कैसे संभव है ये वो विधायक समझ गए। हमें कोई डर नहीं है। बीजेपी के 7 से 8 विधायक हमारे संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि मीडिया से चर्चा में बोला विधायकों से हो गई है बात सभी सिंधिया के एक्शन से नाराज हैं  सब की घर वापसी शीघ्र होगी। अभी मैं मुख्यमंत्री के निर्देश पर विधायकों को लेकर जयपुर जा रहा हूं 2 दिन बाद लौट कर बात करेंगे।

सीएम कमलनाथ के बेटे ने कहा...
कांग्रेस सांसद नकुल नाथ (मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ के बेटे) ने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि मध्यप्रदेश सरकार सुरक्षित है और कर्नाटक गए विधायक जल्द ही कांग्रेस में वापस आएंगे।

ब्यूना विस्ता रिजॉर्ट में रहेंगे कांग्रेस विधायक
राजस्थान: मध्यप्रदेश के कांग्रेस विधायक जयपुर के ब्यूना विस्ता रिजॉर्ट में रूक सकते हैं। कुछ ही देर में कांग्रेस विधायक भोपाल से जयपुर के लिए रवाना होंगे।

मध्यप्रदेश की सियासी उठापटक के बीच राहुल गांधी का ट्वीट
मध्य प्रदेश के राजनीतिक हालात पर राहुल गांधी का ट्वीट,'जब आप एक निर्वाचित कांग्रेस सरकार को अस्थिर करने में व्यस्त थे,तब आप वैश्विक तेल की कीमतों में 35%की गिरावट पर ध्यान देने से चूक गए। क्या आप पेट्रोल की कीमतों को 60 रुपए प्रति लीटर से कम करके भारतीयों को लाभ पहुंचा सकते हैं? सुस्त अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा बोले..
मध्यप्रदेश निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा ने कहा कि मेरी लीडरशिप में हम लोग जयपुर जाने वाले हैं। फ्लोर टेस्ट में कांग्रेस जीतेगी, चारों विधायक मेरे साथ हैं। 

सिंधिया के पार्टी छोड़ने पर राहुल गांधी बोले...
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के पार्टी छोड़ने के सवाल पर जवाब देने से इनकार किया।

सिंधिया के अचानक पार्टी छोड़ने लगा झटका- अधीर रंजन चौधरी
कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सिंधिया जी इतने दिन हमारी पार्टी के नेता थे, इस तरह अचानक से चले जाएंगे तो थोड़ा झटका तो लगेगा। लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि हम इससे उभर नहीं पाएंगे। सिंधिया को सोनिया गांधी अपने बेटे समान मानतीं थीं उनका इस तरह अचानक पार्टी छोड़ जाना मेरे लिए काफी दुखद है।

जयपुर पहुंच रहे हैं कांग्रेस विधायक
मध्य प्रदेश में जारी राजनीतिक उठा पटक के बीच कांग्रेस विधायकों के बुधवार दोपहर जयपुर पहुंच रहे हैं। कांग्रेस के एक सीनियर नेता ने बताया कि ये विधायक 11 बजे के आसपास विशेष विमान से जयपुर। सूत्रों के अनुसार पार्टी के 80 से अधिक विधायक पहुंच रहे हैं। उन्हें यहां शहर के बाहर एक रिजोर्ट में ठहराया जाना है।

कुछ तो मजबूरियां रही होंगी- भूपेश बघेल
मध्यप्रदेश के राजनीति हालातों पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कुछ तो मजबूरियां रही होंगी वरना कोई यूं ही बेवफा थोड़ी होता है। कांग्रेस से जाने वाले लोग हमेशा हमने देखा है कि वो गुर्राते हुए जाते हैं और दुम दबाकर आते हैं और ऐसे अनेक उदाहरण हैं। 

कांग्रेस नेता जयवर्धन सिंह का सिंधिया पर निशाना
मध्यप्रदेश कांग्रेस नेता जयवर्धन सिंह ने कहा कि इस प्रकार से उनका (ज्योतिरादित्य सिंधिया) पार्टी को छोड़ना मैं मानता हूं सही बात नहीं है। कांग्रेस पार्टी ने उनको बहुत ​कुछ दिया था। अफसोस की बात है कि वो पार्टी छोड़ चुके हैं। जो उन्होंने किया वो सही नहीं किया।

कांग्रेस नेता शोभा ओझा का दावा
कांग्रेस की शोभा ओझा ने दावा कि हम बहुमत साबित करेंगे। हमारे पास पर गिनती है जो हम विधानसभा के पटल पर साबित कर देंगे, नंबर की कोई कमी नहीं है। बेंगलुरु वाले विधायक हमारे साथ हैं, वो कांग्रेस के साथ हैं। विधानसभा में हम अपना बहुमत सिद्ध करेंगे। बीजेपी के विधायक भी हमारे टच में हैं।  शोभा ओझा ने दावा किया कुल 4 निर्दलीय विधायक हैं, चारों हमारे साथ हैं। विधायक सभी हमारे साथ हैं जो सिंधिया जी के साथ गए हैं वो भी हमारे साथ हैं क्योंकि वो समझ रहे हैं कि एक व्यक्ति की महत्वकांक्षा के चलते उन सबके ​भविष्य दांव पर हैं। 

रहेगी कांग्रेस की सरकार-  अर्जुन सिंह काकोड़िया
मध्य प्रदेश कांग्रेस विधायक अर्जुन सिंह काकोड़िया ने कहा कि कांग्रेस की सरकार रहेगी, कमलनाथ की सरकार रहेगी। 16 तारीख को देखिएगा जितने नंबर थे उतने ही रहेंगे।सब वापस आएंगे।जाने दीजिए उन्हें (सिंधिया),पुराना इतिहास है,जनसंघ उन्हीं के घर से पैदा हुआ था। अकेले जाने से कुछ नहीं होता,अब राजा-महाराजा के दिन गए।

ऐसे बनेगी बीजेपी की सरकार....
मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में दो सीटें खाली हैं। ऐसे में 228 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास मामूली बहुमत है। अगर 22 विधायकों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए जाते हैं तो विधानसभा में सदस्यों की प्रभावी संख्या महज 206 रह जाएगी। उस स्थिति में बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा सिर्फ 104 का रह जाएगा। ऐसे में, कांग्रेस के पास सिर्फ 92 विधायक रह जाएंगे, जबकि बीजेपी के 107 विधायक हैं। कांग्रेस को चार निर्दलीयों, बीएसपी के दो और एसपी के एक विधायक का समर्थन हासिल है। उनके समर्थन के बावजूद कांग्रेस बहुमत के आंकड़े से दूर हो जाएगी। हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि निर्दलीय और बीएसपी तथा एसपी के विधायक कांग्रेस का समर्थन जारी रखेंगे या वे भी बीजेपी से हाथ मिला लेंगे।

बीजेपी में शामिल होंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया
कांग्रेस छोड़ने वाले 49 वर्षीय ज्योतिरादित्य सिंधिया केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। उनकी दादी दिवंगत विजय राजे सिंधिया इसी पार्टी में थीं। ऐसी अटकले हैं कि सिंधिया को राज्यसभा का टिकट दिया जा सकता है और उन्हें केंद्रीय मंत्री बनाया जा सकता है। कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधि के कारण पार्टी के महासचिव एवं पूर्ववर्ती ग्वालियर राजघराने के वंशज ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी से निष्कासित कर दिया।

होली के दिन पीएम, शाह से मिले सिंधिया 
मंगलवार सुबह जब पूरा देश होली का जश्न मना रहा था, तभी सिंधिया ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने पीएम  मोदी से उनके 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर मुलाकात की। बैठक में क्या बातचीत हुई, इस बारे में आधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है। हालांकि, बीजेपी सूत्रों ने कहा कि सिंधिया से लंबी बातचीत करने का भगवा पार्टी के दोनों शीर्ष नेताओं का फैसला इस बात को दर्शाता है कि वे उन्हें (सिंधिया को) कितना महत्व देते हैं जिन्हें राहुल गांधी का बेहद करीबी माना जाता है।

सोनिया गांधी को भेजा था इस्तीफा
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 9 मार्च को लिखे इस्तीफा पत्र में सिंधिया ने कहा कि उनके लिए आगे बढ़ने का समय आ गया है क्योंकि इस पार्टी में रहते हुए अब वह देश के लोगों की सेवा करने में अक्षम हैं। कांग्रेस पार्टी ने कहा कि उनका पत्र सोनिया गांधी के आवास पर मंगलवार को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर मिला। इस दिन उनके पिता और कांग्रेस नेता माधव राव सिंधिया का 75 वां जन्मदिन है।

सिंधिया के पिता ने जनसंघ से की थी राजनीति की शुरुआत
सिंधिया की बुआ एवं मध्य प्रदेश से बीजेपी विधायक यशोधरा राजे ने कांग्रेस छोड़ने के उनके कदम का स्वागत किया है। सिंधिया की एक अन्य बुआ वसुंधरा राजे बीजेपी नेता हैं और वह राजस्थान की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। सिंधिया के पिता माधव राव सिंधिया ने भी अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1971 में जनसंघ के सांसद के रूप में की थी और बाद में वह कांग्रेस में शामिल हो गे थे।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर