कोरोना वायरस का खौफ: नोएडा में दो स्कूल बंद, संक्रमित व्यक्ति की पार्टी में शामिल हुए थे छात्र

देश
आलोक राव
Updated Mar 03, 2020 | 14:05 IST

Coronavirus : नोएडा के स्कूल ने यह कदम तब उठाया है जब उसे पता चला कि उसके यहां पढ़ने वाले एक छात्र के पिता में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

Noida school closed for three days over Coronavirus Scare
कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति का इलाज जारी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित दो लोगों की हुई है पुष्टि
  • संक्रमित व्यक्ति ने दी थी पार्टी, इस पार्टी में शामिल हुए थे छात्र
  • नोएडा में दो नामी स्कूल बंद, सरकार उठा रही एहतियाती कदम

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद सरकार और प्रशासन हरकत में आ गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में नोएडा के एक प्रतिष्ठित स्कूल ने अपने यहां तीन दिनों की छुट्टी कर दी है। स्कूल ने यह कदम तब उठाया है जब उसे पता चला कि उसके यहां पढ़ने वाले एक छात्र के पिता में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। नोएडा का यह प्रतिष्ठित स्कूल सेक्टर 135 में स्थित है। बताया जा रहा है कि संक्रमण पर चिंता जताते हुए और रसायन का छिड़काव करने के लिए मंगलवार को स्कूल बंद किया गया। नोएडा के एक और नामी स्कूल के बंद होने की खबर है।

गौतमबुध नगर के सीएमओ ने दिया बयान
गौतमबुध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनुराग भार्गव ने कहा, 'पार्टी में सीओवीआईडी-19 से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में कई छात्र आए। वायरस स्कूल में नहीं फैले इसके लिए हम चिकित्सकीय कदम उठा रहे हैं। इसके लिए स्कूल को बंद कर दिया गया है। संक्रमित व्यक्ति का इलाज दिल्ली में चल रहा है।' चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि स्कूली छात्रों ने जिस बस से यात्रा की थी उस बस को भी सेनीटाइज किया जा रहा है।

स्कूल ने जारी किया सर्कुलर
स्कूल की ओर से जारी एक सर्कुलर में कहा गया, 'कुछ न टालने योग्य परिस्थितियों को देखते हुए हम आज की परीक्षाएं स्थगित कर रहे हैं। अभिभावकों को परीक्षा की नई तिथि के बारे में बताया जाएगा। बोर्ड परीक्षाएं सामान्य रूप से चलती रहेंगी। सात और 11 कक्षा के छात्र यदि चाहें तो अतिरिक्त कक्षाओं के लिए आ सकते हैं।'

मंगलवार को कई छात्र स्कूल नहीं आए
एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मुख्य चिकित्सा अधिकारी स्कूल पहुंचे और वहां साफ-सफाई के बारे में लोगों को जागरूक किया। वहीं, स्कूली छात्र के परिवार को अलग कर दिया गया है। मामले सामने आने पर स्कूल ने अभिभवाकों से अपने बच्चों को ले जाने के लिए कहा। छात्र के पिता में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर पाकर कई छात्र स्कूल नहीं आए। 

जन्मदिन की पार्टी में गए थे बच्चे
स्कूल के जिस छात्र के पिता में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने दिल्ली में जन्मदिन की एक पार्टी दी थी। बताया जा रहा है कि इस पार्टी में स्कूल के कई छात्र शामिल हुए। इस व्यक्ति में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि सोमवार को हुई। 

दिल्ली में कोरोना वायरस का पहले केस दो मार्च को सामने आया। इस व्यक्ति ने इटली की यात्रा की थी और इसका इलाज राम मनोहर लोहिया अस्पताल किया जा रहा है। सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा, 'मरीज की हालत स्थिर है और आरएमएल अस्पताल में उसका इलाज किया जा रहा है।' 

दुनिया भर में 3000 लोगों की गई जान
बता दें कि सोमवार को भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले दो और व्यक्तियों के बारे में पता चला। कोरोना वायरस की चपेट में आकर दुनिया भर में अब तक 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा मौतें चीन में हुई हैं। यह वायरस चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर से फैला है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर