Congress President: कांग्रेस अध्यक्ष के सवाल पर बोले राहुल गांधी- करूंगा विचार

देश
ललित राय
Updated Oct 16, 2021 | 17:05 IST

क्या कांग्रेस के अगले अध्यक्ष राहुल गांधी हो होंगे। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में जब कुछ नेताओं ने आग्रह किया तो राहुल गांधी बोले कि वो विचार करेंगे हालांकि कुछ स्पष्टता चाहते हैं।

,Congress Working Committee, Rahul Gandhi, Sonia Gandhi, Sonia Gandhi, Priyanka Gandhi, who is the next president of Congress
कांग्रेस अध्यक्ष के सवाल पर बोले राहुल गांधी- करूंगा विचार 
मुख्य बातें
  • कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में 52 डेलीगेट्स शामिल हुए
  • कांग्रेस के अगले अध्यक्ष का चुनाव अगले साल अक्टूबर तक
  • कांग्रेस के कई नेताओं ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की

क्या कांग्रेस के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ही होंगे। क्या अक्टूबर 2022 में जो नतीजे आएंगे उसकी पटकथा पहले से ही तैयार है। दरअसल कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद अंबिका सोनी ने कहा कि बैठक में मौजूद सभी लोग आम तौर पर इस बात के लिए सहमत थे कि पार्टी की कमान राहुल गांधी के हाथ में होनी चाहिए हालांकि फैसला उन्हें ही करना है। इन सबके बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि राहुल गांधी ने कहा कि वो विचार करेंगे।

अध्यक्ष पद के लिए करेंगे विचार
राहुल गांधी ने कहा कि वो पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के आग्रह पर विचार करेंगे। इसके साथ यह भी कहा कि वो विचारधारा के मुद्दे पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से और स्पष्टता चाहते हैं। कुछ नेताओं ने कहा कि चुनाव तक उन्हें कार्यकारी अध्यक्ष बनना चाहिए। 

कांग्रेस की चुनावी प्रक्रिया का शेड्यूल

  1. 1 नवंबर से 31 मार्च 2022 कांग्रेस का सदस्यता अभियान
  2. 16 अप्रैल से 31 मई तक ब्लॉक समिति का चुनाव
  3. 1 जून से 20 जुलाई तक डीसीसी के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव होगा। 
  4. 21 जुलाई से 20 अगस्त तक पीसीसी का चुनाव
  5. 21 अगस्त से 20 सितंबर तक एआईसीसी का चुनाव
  6. एआईसीसी अध्यक्ष चुनाव के बाड सीडब्ल्यूसी का गठन

क्या कहते हैं जानकार
अब सवाल यह है कि कांग्रेस, गांधी परिवार से अलग जाकर क्यों नहीं सोच पाती है। इस संबंध में जानकार कहते हैं कि यह बात सच है कि पार्टी के पास कद्दावर और अनुभवी नेताओं की कमी नहीं है। लेकिन अखिल भारतीय स्तर पर गांधी परिवार की जितनी पहुंच है वो किसी में नहीं है, लिहाजा पार्टी की दशा और दिशा के बारे में नेता सवाल उठाते हैं। लेकिन सवाल उठाने वाले लोगों में ही इस बात पर सहमति नहीं बन पाती है कि कमान कौन संभालेगा। अगर आप कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी के बयान को देखें तो वो उन्हीं नेताओं की तरफ इशारा कर रहे थे जिन्हें जी-23 के नाम से जाना जाता है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर