पीएम मोदी बोले- 41 फैक्ट्रियों को मिलाकर बनी '7 कंपनियां' 'डिफेंस सेक्टर' में निभाएंगी बहुत बड़ी भूमिका

देश
रवि वैश्य
Updated Oct 15, 2021 | 13:15 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  7 नयी रक्षा कंपनी देश को सौंपी गौर हो कि ये डिफेंस कंपनियां रक्षा क्षेत्र में बड़ी भूमिका निभाने जा रही हैं, 41 फैक्ट्रियों को मिलाकर ये सात कंपनियां बनी हैं।

pm modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम शक्ति को सृजन का माध्यम मानते हैं 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) विजयदशमी के मौके पर शुक्रवार को 7 नयी रक्षा कंपनी देश को सौपीं, रक्षा मंत्रालय की ओर से आयोजित समारोह में पीएम वर्चुअल रूप से मौजूद रहे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा उद्योग संघ के प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में शरीक हुए।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया था कि सरकार ने देश की रक्षा तैयारियों में आत्मनिर्भरता में सुधार के कदम के तहत आयुध निर्माणी बोर्ड को एक विभाग से सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाले सात निगमों में बदलने का निर्णय किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि ये नई 7 डिफेंस कंपनियां बड़ी भूमिका निभाने जा रही हैं, मेक इन इंडिया के तहत काम को आगे बढ़ाने का काम किया है...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुछ समय पहले ही रक्षा मंत्रालय ने ऐसे 100 से ज्यादा सामरिक उपकरणों की लिस्ट जारी की थी जिन्हें अब बाहर से आयात नहीं किया जाएगा इन नई कंपनियों के लिए भी देश ने अभी से ही 65,000 करोड़ रुपए के ऑर्डर्स प्लेस किए हैं, ये हमारी डिफेंस इंडस्ट्री में देश के विश्वास को दिखाता है। प्रधानमंत्री बोले आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत देश का लक्ष्य भारत को अपने दम पर दुनिया की बड़ी सैन्य ताकत बनाने का है, भारत में आधुनिक सैन्य इंडस्ट्री के विकास का है।

उन्होंने कहा कि हम शक्ति को सृजन का माध्यम मानते हैं, देश अपनी सामर्थ्य को बढ़ा रही है और दशकों से अटके काम अब पूरे हो रहे हैं वहीं उन्होंने साफ किया कि बड़ी बड़ी कंपनियों ने मेक इन इंडिया में अपनी रूचि दिखाई है ये नीतिगत परिवर्तन का परिणाम है। उन्होंने आगे कहा कि 5 साल मे सवा तीन सौ प्रतिशत डिफेंस एक्सपोर्ट बढ़ा है, रक्षा कंपनियों को अपग्रेड करने की जरूरत थी वो किया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर