अमेरिका रवाना होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी का खास बयान, एक नजर

Narendra Modi US visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 5 दिन के अमेरिकी दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरान वो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में भाषण देंगे।

PM Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 
मुख्य बातें
  • मोदी और बाइडन के बीच 24 सितंबर को होगी बातचीत
  • मोदी-बाइडन की वार्ता में अफगान संकट, आतंकवाद की रोकथाम के तरीकों पर होगी चर्चा
  • प्रधानमंत्री 24 सितंबर को ‘क्वाड’ नेताओं की एक बैठक में शरीक होंगे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह अमेरिका के लिए रवाना होंगे। पीएम मोदी 26 सितंबर को भारत लौटेंगे। उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की जो मुख्य बातें होंगी, उसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात, क्वाड लीडर्स मीट और UNGA हैं। 

अमेरिका रवाना होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी का खास बयान
अमेरिका के लिए रवाना होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर वो जा रहे हैं। इसके साथ ही कहा कि 22-25 सितंबर के बीच अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान, मैं राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करूंगा और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करूंगा।


मैं राष्ट्रपति बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के पीएम योशीहिदे सुगा के साथ पहले व्यक्तिगत रूप से क्वाड लीडर्स समिट में भाग लूंगा। शिखर सम्मेलन भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण के आधार पर भविष्य की व्यस्तताओं के लिए प्राथमिकताओं की पहचान करने का अवसर प्रदान करता है।

22 सितंबर को देर रात वॉशिंगटन पहुंचेंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी 22 सितंबर देर रात वॉशिंगटन पहुंचेंगे। 23 सितंबर को वो अमेरिकी CEOs से मीटिंग करेंगे। इसके बाद उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात होगी और फिर जापान-ऑस्ट्रेलिया के पीएम से मीटिंग होगी। 24 सितंबर को QUAD शिखर सम्मेलन होगा। फिर राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। इसके बाद पीएम मोदी वॉशिंगटन से न्यूयॉर्क रवाना हो जाएंगे और 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण देंगे।

पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन द्वारा आयोजित कोविड 19 ग्लोबल समिट में हिस्सा लेंगे। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि 24 सितंबर को द्विपक्षीय बैठक में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन भारत-अमेरिका संबंधों की समीक्षा करेंगे। उनसे व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने, स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी को बढ़ावा देने के बारे में चर्चा करने की उम्मीद है। पीएम मोदी-बाइडेन बैठक में अफगानिस्तान में हुए बदलाव के बाद वर्तमान क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति को भी शामिल किया जाएगा। हम कट्टरपंथ, उग्रवाद, सीमा पार आतंकवाद और वैश्विक आतंकी नेटवर्क को खत्म करने की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे।  

उन्होंने बताया कि द्विपक्षीय संबंधों में अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बैठक भी शामिल है। उपराष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी की यह पहली औपचारिक बातचीत होगी।

24 सितंबर को बाइडन, मोदी, जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ व्हाइट हाउस में पहली बार प्रत्यक्ष तौर पर क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। जनवरी में अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद से बाइडन ने प्रधानमंत्री मोदी से कई मौकों पर डिजिटल माध्यम से बात की है। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडन के बीच आखिरी बार 26 अप्रैल को टेलीफोन पर बातचीत हुई थी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर