Hanuman Jayanti: गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का पीएम मोदी ने किया अनावरण

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 16, 2022 | 11:31 IST

108 Feet Statue of Lord Hanuman:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हनुमान जयंती के अवसर पर गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण किया।

Morbi 108 feet Hanuman statue
गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का पीएम मोदी ने किया अनावरण  |  तस्वीर साभार: Twitter

Morbi Gujarat 108 Feet Hanuman Statue: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमान जयंती के अवसर पर शनिवार को गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट की मूर्ति का अनावरण किया । प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा कि यह प्रतिमा 'हनुमानजी4धाम' परियोजना के तहत देश भर में चार दिशाओं में स्थापित की जा रही चार प्रतिमाओं में से दूसरी है।

इसे पश्चिम में मोरबी में परम पूज्य बापू केशवानंद जी के आश्रम में स्थापित किया गया है। पीएमओ ने कहा, 'श्रृंखला की पहली प्रतिमा 2010 में उत्तर में शिमला में स्थापित की गई थी। दक्षिण में रामेश्वरम की प्रतिमा पर काम शुरू कर दिया गया है।'पीएमओ के मुताबिक भगवान हनुमान से संबंधित चार धाम परियोजना के तहत देश के चारों दिशाओं में हनुमान की मूर्ति स्थापित की जानी है। इस कड़ी में यह हनुमान की दूसरी मूर्ति होगी जो पश्चिम दिशा में होगी। इस श्रृंखला की पहली मूर्ति वर्ष 2010 में उत्तर दिशा में यानी शिमला में स्थापित की गई है।

पीएम नरेंद्र मोदी का संदेश

  1. रामकथा का आयोजन भी देश के अलग-अलग हिस्सों में किया जाता है। भाषा-बोली जो भी हो, लेकिन रामकथा की भावना सभी को जोड़ती है, प्रभु भक्ति के साथ एकाकार करती है। यही तो भारतीय आस्था की, हमारे आध्यात्म की, हमारी संस्कृति, हमारी परंपरा की ताकत है।
  2. हनुमान जी अपनी भक्ति से, अपने सेवाभाव से, सबको जोड़ते हैं। हर कोई हनुमान जी से प्रेरणा पाता है। हनुमान वो शक्ति और सम्बल हैं जिन्होंने समस्त वनवासी प्रजातियों और वन बंधुओं को मान और सम्मान का अधिकार दिलाया। इसलिए एक भारत, श्रेष्ठ भारत के भी हनुमान जी एक अहम सूत्र हैं।
  3. हनुमान जयंती के पावन अवसर पर आप सभी को, समस्त देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं! इस पावन अवसर पर आज मोरबी में हनुमान जी की इस भव्य मूर्ति का लोकार्पण हुआ है। ये देश और दुनियाभर के हनुमान भक्तों के लिए बहुत सुखदायी है।



Happy Hanuman Jayanti 2022 Wishes Quotes, Images: हनुमान जयंती की शुभकामनाएं ,संदेशों के लिए भेजें ये तस्वीरें

इस बार 'हनुमान जयंती' को बजरंगबली की पूजा के लिए विशेष माना जा रहा है

गौर हो कि इस बार चैत्र पूर्णिमा पर हनुमान जयंती मनाई जा रही है, मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। इस बार हनुमान जयंती पर एक खास योग भी बन रहा है। हनुमान जयंती इस बार शनिवार के दिन मनाई जाएगी। मंगलवार और शनिवार के दिन बजरंगबली की पूजा के लिए खास माने जाते हैं। ऐसे में इस बार की चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को आने वाली हनुमान जयंती को बजरंगबली की पूजा के लिए विशेष माना जा रहा है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर