कनाडा में सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण पीएम मोदी ने किया वर्चुअली, कहा- भारतीय कहीं भी रहे भारतीयता नहीं भूलता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा के सनातन मंदिर सांस्कृतिक केंद्र में सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण के मौके पर कहा कि यह भारत-कनाडा संबंधों का प्रतीक होगा।

PM MODI
कनाडा के मरखम में एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने वर्चुअली संबोधित किया  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार रात कनाडा के मरखम में एक कार्यक्रम को संबोधित किया जहां सनातन मंदिर सांस्कृतिक केंद्र में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया। मोदी ने भारत के साथ सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रवासी भारतीयों द्वारा एक 'महान पहल' के रूप में प्रतिमा का अनावरण किए जाने संबंधी कदम का स्वागत किया।

कनाडा के मरखम में एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि 'कनाडा स्थित सनातन मंदिर में सरदार वल्लभभाई की प्रतिमा न केवल हमारे सांस्कृतिक मूल्यों को मजबूत करेगी बल्कि दोनों देशों के बीच संबंधों का प्रतीक भी बनेगी', प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन, सतत विकास पर भारत की आवाज समस्त मानवता का प्रतिनिधित्व करती है।

पीएम मोदी ने कहा कि 'ऐसा इसलिए होता है क्योंकि भारत एक देश होने के अलावा एक महान परंपरा, वैचारिक प्रतिष्ठान, संस्कृति की धारा है। यह एक सर्वोच्च विचार है जो वसुधैव कुटुम्बकम की बात करता है। यह दूसरों के नुकसान की कीमत पर अपने उत्थान का सपना नहीं देखता है। यह पूरे विश्व के कल्याण के लिए प्रार्थना करता है।'

पीएम मोदी ने आगे कहा कि 'एक भारतीय दुनिया में कहीं भी पीढ़ियों तक रह सकता है लेकिन उसकी भारतीयता और भारत के प्रति समर्पण में थोड़ा भी कमी नहीं आती है। वह जिस भी देश में रहता है, उसकी ईमानदारी से सेवा करता है। भारत के उनके पूर्वजों द्वारा निभाए गए लोकतांत्रिक मूल्यों और कर्तव्य की भावना उनके दिल के एक कोने में रहती है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर