'थोड़ी सी कश्मीरियत मुझमें भी है', कश्मीर पहुंचे राहुल गांधी को याद आया झेलम का पानी 

Rahul Gandhi in Kashmir : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को श्रीनगर में कहा कि थोड़ी सी कश्मीरियत उनमें भी है क्योंकि उनके परिवार के लोग पहले यहां रहते थे। राहुल ने केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा।

Rahul Gandhi's Kashmir visit says Bit Of Kashmiriyat In Me
दो दिन के दौरे पर कश्मीर पहुंचे हैं राहुल गांधी।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • सोमवार को अपने दो दिन के कश्मीर दौरे पर पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी
  • मंगलवार को खीर भवानी मंदिर के दर्शन किए, हजरत बल दरगाह भी गए
  • मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा, कहा-आवाज दबा रही सरकार

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के दौरे पर पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि उनमें भी 'थोड़ी कश्मीरियत मुझमें भी है क्योंकि दिल्ली और इलाहबाद में रहने से पहले मेरे पूर्वज कभी कश्मीर में रहते थे।' कांग्रेस नेता ने कहा कि वह कश्मीर की परंपराओं एवं सोच को समझते हैं। राहुल गांधी दो दिनों के दौरे पर कश्मीर पहुंचे हैं। आज उनकी यात्रा का अंतिम दिन है। मंगलवार को उन्होंने खीर भवानी मंदिर के दर्शन किए। वह हजरतबल दरगाह भी गए।  राहुल ने श्रीनगर में नवनिर्मित कांग्रेस कार्यालय का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधा। 

केंद्र सरकार पर निशाना साधा
उन्होंने कहा कि सरकार विपक्ष की आवाज दबा रही है। वह जम्मू-कश्मीर, पेगासस मसले को उठाना चाहते हैं लेकिन उन्हें चुप करा दिया जा रहा है। कांग्रेस नेता ने कहा, 'आज जम्मू-कश्मीर ही नहीं बल्कि न्यायपालिका, राज्यसभा, लोकसभा सभी पर हमले हो रहे हैं। मीडिया सच्चाई सामने नहीं ला रहा है। उसे दबाया जा रहा है और धमकी दी जा रही है। सभी डरे हुए हैं। मीडियाकर्मियों को डर है कि उन्होंने यदि सच्चाई सामने लाई तो उन्हें अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा।'

पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग की
राहुल गांधी ने कहा, 'जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा और राजनीतिक प्रक्रिया बहाल होनी चाहिए।' राहुल ने कहा कि कश्मीर का उनका यह दौरा घर आने जैसा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, 'मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ सम्मान एवं प्रेम का संबंध चाहता हूं। दिल्ली और इलाहाबाद में रहने से पहले मेरा परिवार कश्मीर में रहता था। मैं आपको समझता हूं। मेरे परिवार ने झेलम नदी का पानी पीया है।'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Rahul Gandhi (@rahulgandhi)

'थोड़ी सी कश्मीरियत मुझमें भी है'
उन्होंने कहा, 'आपकी परंपराएं एवं सोच को मैं समझता हूं...थोड़ी सी कश्मीरियत मुझमें भी है।' कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि यह नया कार्यालय एक नई शुरुआत है। वह पहले यहां आना चाहते थे लेकिन उन्हें एयरपोर्ट पर रोक दिया गया। राहुल ने कहा, 'आज आया हूं, जल्द वापस भी आऊंगा।' राहुल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हजरतबल दरगाह की एक तस्वीर पोस्ट की है। इस तस्वीर के साथ उन्होंने लिखा हजरतबल दरगाह में अमन-शांति और भाईचारे की दुआ मांगी। हमारे देश की सबसे बड़ी ताकत हमारी एकता है- यहा नफरत और डर के लिए कोई जगह नहीं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Rahul Gandhi (@rahulgandhi)

दो साल पहले श्रीनगर एयरपोर्ट पर रोके गए थे राहुल
दो साल पहले राहुल गांधी और कांग्रेस के एक शिष्टमंडल को श्रीनगर एयरपोर्ट से वापस भेज दिया गया। सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया। नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी सहित घाटी की क्षेत्रीय पार्टियां इस अनुच्छेद को दोबारा बहाल करने की मांग कर रही हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर