ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे की रिपोर्ट 17 मई को कोर्ट में नहीं होगी पेश, कोर्ट कमिश्नर मांग सकते हैं थोड़ा वक्त!

देश
रवि वैश्य
Updated May 17, 2022 | 00:16 IST

Gyanvapi Masjid Survey report in Court: वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम पूरा होने के बाद इसकी रिपोर्ट कोर्ट में 17 मई को पेश करनी है, लेकिन अब रिपोर्ट 17 यानी मंगलवार को नहीं पेश होगी, ऐसा मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बताया जा रहा है।

Gyanvapi Masjid Survey report in Court
वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा हो गया है 

Gyanvapi Masjid Survey Updated News: ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे (Gyanvapi Masjid Survey) का काम पूरा हो गया है इस बारे में सर्वे रिपोर्ट 17 मई यानी मंगलवार को कोर्ट में पेश होनी थी लेकिन बताया जा रहा है कि अब ऐसा नहीं होगी। मीडिया सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा है कि कोर्ट कमिश्नर इसके लिए थोड़ा समय मांग सकते हैं।

गौर हो कि वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में तीसरे और अंतिम दिन सर्वे का काम निर्धारित समय से पहले पूरा कर लिया गया, सोमवार को सर्वे 8 बजे से शुरू हुआ और निर्धारित समय से पहले पूरा कर लिया गया है, संडे को करीब 65 फीसदी सर्वे पूरा हो चुका था।

Gyanvapi Survey : ज्ञानवापी सर्वे पर बड़ी खबर, कोर्ट ने आदेश में शिवलिंग मिलने का जिक्र किया, CRPF करेगी सुरक्षा

इससे पहले ज्ञानवापी सर्वे टीम से सोमवार को एक सदस्य वरिष्ठ पत्रकार डॉ. रामप्रसाद सिंह  को हटा दिया गया था इन पर सर्वे की जानकारी लीक करने का आरोप था।

'नंदी को जिसकी प्रतीक्षा थी वह बाबा मिल गए'

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे को लेकर Times Now Navbharat पर  कोर्ट कमिश्नर ने बयान देते हुए कहा कि-'सर्वे में काफी चीजें मिली' हैं, इस बीच सर्वे टीम का हिस्सा सोहनलाल आर्य ने बड़ा दावा किया है सर्वे का काम पूरा होने के बाद सोहनलाल ने कहा कि 'नंदी को जिसकी प्रतीक्षा थी वह बाबा मिल गए। जितना सोचा गया था उससे कहीं ज्यादा मिला है। जाहिर है कि यह बात सभी को पता है कि नंदी के आराध्य एवं देवता कौन हैं।' उन्होंने संकेतों में बात कही है वहीं आर्य के दावे पर मुस्लिम पक्ष ने कहा है कि ऐसा कुछ भी नहीं मिला है।

सर्वे टीम गेट से बाहर निकली तो वहां 'हर हर महादेव' के नारे लगने शुरू हुए

सोमवार सुबह आठ बजे सर्वे की कार्रवाई फिर से शुरू हुई। करीब दो घंटे के बाद जब सर्वे टीम गेट से बाहर निकली तो वहां 'हर हर महादेव' के नारे लगने शुरू हुए। बनारस में यह नारे तब लगते हैं जब कोई मनोकामना पूरी होती है या जब कोई बड़ा काम होता है। जाहिर है कि हिंदू पक्ष को मस्जिद के सर्वे में कुछ ऐसा 'निर्णायक साक्ष्य' मिला होगा जिसकी वे प्रतीक्षा कर रहे थे। सर्वे खत्म होने से पहले हिंदू पक्ष के वकील वहां से निकले। हो सकता है कि हिंदू पक्ष साक्ष्यों को सुरक्षित रखने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाए। हिंदू पक्ष का कहना है कि सारे सबूत उसके पक्ष में हैं। 

Dhakad Exclusive: ज्ञानवापी में 'बाबा' शाही ईदगाह में 'कान्हा' ? ज्ञानवापी में सत्य आया सामने,अब मथुरा की बारी

एक से डेढ़ हजार फोटो खींची गईं

वहीं, सर्वे खत्म होने के बाद वाराणसी के जिलाधिकारी ने कहा कि आज सर्वे का काम दो घंटे तक चला। सर्वे के दौरान दोनों पक्षों ने कोर्ट के आदेश का पालन किया। जिलाधिकारी ने बताया कि सर्वे की रिपोर्ट 17 मई को कोर्ट में जमा की जाएगी। सर्वे टीम में शामिल फोटोग्राफर का दावा है कि मस्जिद परिसर में एक से डेढ़ हजार तस्वीरें खींची गई हैं। आज ज्ञानवापी मस्जिद मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट में भी सुनवाई होनी है। मस्जिद में सर्वे के  खिलाफ सुन्नी वक्फ बोर्ड ने अर्जी दायर की है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर