तस्वीर सिर्फ धुंधली नहीं, कोरोना के खिलाफ जंग में इन राज्यों ने पेश की मिसाल

देश
ललित राय
Updated Apr 16, 2020 | 22:30 IST

कोरोना के खिलाफ पूरा देश जंग लड़ रहा है। हर एक दिन निराश करने वाली जानकारी सामने आती है, तो उम्मीद भी नजर आती है क्योंकि उसके पीछे कुछ ठोस वजहें भी हैं ।

तस्वीर सिर्फ धुंधली नहीं, कोरोना के खिलाफ जंग में इन राज्यों ने पेश की मिसाल
कोरोना के खिलाफ जंग में इन राज्यों ने पेश की मिसाल  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, असम और केरल से अच्छी खबर
  • कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इन राज्यों में दिखा बेहतर प्रबंधन
  • पूरे देश में कोरोना मामलों की संख्या 12 हजार के पार

नई दिल्ली। पूरे देश में कोरोना के मामले 12 हजार के पार हैं। इस संक्रमण का सामना करने के लिए लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही मूल्यांकन के आधार पर राज्य सरकारें हॉटस्पॉट की संख्या भी बढ़ा रही हैं। उदाहरण के तौर दिल्ली में सील किए इलाकों की संख्या 60 हो गई है। लेकिन दो ऐसे इलाके हैं जहां से पिछले 15 दिन में कोरोना का कोई भी केस नहीं मिला है। यहां हम उन राज्यों का जिक्र करेंगे जहां कोरोना के मामले तेजी से बढ़ना शुरू हुए थे।लेकिन अब संक्रमण की रफ्तार पर लगी है। यहां पर केरल, ओडिशा, उत्तराखंड और असम का जिक्र करना खास है। 

उत्तराखंड

सबसे पहले बात करते हैं पहाड़ी राज्य उत्तराखंड की। अगर राज्य के आंकड़ों पर नजर डालें तो कोरोना संक्रमण के फैलने पर लगाम लगाने में यह सूबा कामयाब हुआ है। यहां पर अभी तक कोरोना के 37 मरीज मिले हैं। इन 37 मरीजों में आधे के आस पास यानि 17 मरीजों का संबंध राजधानी देहरादून ,े हैं, इनमें भी 9 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। अगर बीते हफ्ते की बात करें तो 2 नए मरीज मिले हैं।

हिमाचल प्रदेश
उत्तराखंड के बाद हिमाचल प्रदेश से भी अच्छी खबर है। यहां अब तक 35 मरीज मिले हैं। खास बात है कि 16 लोग पूरी तरह स्वस्थ होकर अस्पताल से बाहर आ चुके हैं। उना में सबसे अधिक 15 मरीज, सोलन में 9, कांगड़ा और चंबा में चार-चार मरीज मिले हैं। दो मरीजों का उपचार के दौरान निधन हो गया था।


असम

अब बात करते हैं कि असम की वहां से कोरोना वायरस के अब तक 34 मरीज मिले हैं और पांच मरीज ठीक हो चुके हैं। बड़ी बात यह है कि पिछले हफ्ते पांच मामले सामने आए थे और इस हफ्ते गुरुवार को दो मरीजों के बारे में जानकारी मिली। 

केरल
केरल वो सूबा था जहां से सबसे पहले कोरोना की जानकारी सामने आई। यहां पर तेजी से कोरोना के मामले बढ़े और संख्या 394 के पास पहुंची जिसमें सात नए मरीज गुरुवार को मिले। अगर बात बुधवार की करें तो यह संख्या 1 थी। खास बात यह है कि 245 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। अगर संख्या के हिसाब से स्वस्थ होने वाली की संख्या भी अच्छी खासी है। 

ओडिशा
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ओडिशा ने शानदार मिसाल पेश की है। कोरोना के कुल 60 पॉजिटिव केसेस मिले जिसमें 46 मामले खुर्दा से हैं, अगर स्वस्थ लोगों की बात करें तो 12 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। अब तक एक मरीज की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है जबकि 60 मरीजों में से 19 पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। 22 मार्च से ही प्रदेश में लॉकडाउन कर दिया। ओडिशा में इन लोगों का लगातार अपडेट लेते रहने के लिए एक विशेष कॉल सेंटर लगातार काम कर रहा है। इसके साथ ही क्वारंटीन को बढ़ावा देने के लिए 15 हजार रुपए की प्रोत्साहन योजना भी कारगर हुई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर