सरकार की सख्ती का दिखा असर, Twitter ने बंद किए 97% हैंडल

Twitter blocks 97% handles : सरकार का कहना है कि ये अकाउंट्स किसान आंदोलन से जुड़ी 'भ्रामक एवं भड़काऊ सामग्री प्रकाशित कर रहे हैं।' सरकार के इस आदेश के बाद ट्विटर ने 500 से ज्यादा अकाउंट्स को बंद कर दिया था।

Twitter complies with govt request, blocks 97% handles
सरकार की सख्ती का असर, Twitter ने बंद किए 97% हैंडल। 
मुख्य बातें
  • सरकार ने 1435 हैंडलों को बंद करने के लिए ट्विटर को सौंपी थी एक सूची
  • सरकार की बात मानते हुए माइक्रोब्लॉगिंग सोशल प्लेटफॉर्म ने 97% हैंडल बंद किए
  • कानून मंत्री ने कहा कि हिंसा फैलाने वाली सामग्री फैलाने पर सोशल मीडिया पर होगी कार्रवाई

नई दिल्ली : सरकार के सख्त तेवर के बाद ट्विटर के सुर और तेवर नरम पड़े गए हैं। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने सरकार की तरफ से सौंपी गई सूची के 97% अकाउंट्स को बंद कर दिया है। बता दें कि सरकार ने 1435 हैंडलों को बंद करने के लिए एक सूची सौंपी थी। सरकार का कहना है कि ये अकाउंट्स किसान आंदोलन से जुड़ी 'भ्रामक एवं भड़काऊ सामग्री प्रकाशित कर रहे हैं।' सरकार के इस आदेश के बाद ट्विटर ने 500 से ज्यादा अकाउंट्स को बंद कर दिया था लेकिन उसकी इस कार्रवाई पर सरकार ने नाखुशी जताई।

हम सोशल मीडिया का सम्मान करते हैं-प्रसाद
केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को संसद में कहा कि भारत में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों का दोहरा मानदंड नहीं चलेगा। चाहे वह ट्विटर, फेसबुक, लिंकडिन अथवा कोई भी हो, कानून का उल्लंघन होने पर उनके खिलाफ कार्रवाई होनी तय है। कानून मंत्री ने लोकसभा में कहा, 'वह सोशल मीडिया का सम्मान करते हैं। सोशल मीडिया ने आम आदमी को ताकत दी है और इसने डिजिटल इंडिया मुहिम को बढ़ाने में योगदान दिया है।'

'फेक न्यूज, हिंसा फैलाने वाली सामग्री पर होगी कार्रवाई'
उन्होंने आगे कहा, 'ट्विटर आलोचना कर सकता है क्योंकि यह अधिकार हमारे संविधान में है। लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों चाहे वह ट्विटर हो, फेसबुक हो या लिंकडिन या वाट्सएप, इन प्लेटफॉर्मों का इस्तेमाल यदि फेक न्यूज, हिंसा एवं वैमनस्यता फैलाने के लिए हुआ तो कार्रवाई होगी। भारत में देश के संविधान के मुताबिक सभी को काम करना होगा।'

1398 हैंडल हुए बंद
सरकार का कहना है कि किसान आंदोलन से जुड़े ट्विटर हैंडल पाकिस्तान एवं खालिस्तान समर्थक हैं। इसे देखते हुए सरकार ने 1435 हैंडलों पर पाबंदी लगाने के लिए ट्विटर को निर्देश दिया था। सूत्रों का कहना है कि ट्विटर ने 1398 हैंडलों को बंद कर दिया है। बुधवार को सूचना प्रद्यौगिकी सचिव अजय प्रकाश साहीन की ट्विटर के टॉप अधिकारियों मोनिक मेके एवं जिम बेकर के साथ एक अहम बैठक हुई जिसमें इन हैंडलों पर रोक लगाने पर सहमति बनी। 

यूजर्स को नोटिस भेज रहा ट्विटर
सरकार के एक सूत्र ने टीओआई से कहा, 'हमने ट्विटर से जिनते हैंडलों को बंद करने का निर्देश दिया था, उन्हें बंद करने पर सहमति बन गई है। ट्विटर ने कहा है कि बाकी बचे हैंडलों को बंद करने की प्रक्रिया में है। वह यूजर्स को नोटिस भेजने सहित अन्य कदम उठा रहा है।' खालिस्तानी और पाकिस्तानी तत्वों के साथ संपर्क रखने वाले संदिग्ध 1178 हैंडल्स पर रोक लग गई है।   

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर