Kanwar Yatra 2022: 'कांवड़ यात्रा' वाले रास्तों पर यूपी सरकार ने मांस, शराब की बिक्री पर लगाया BAN

देश
रवि वैश्य
Updated Jul 14, 2022 | 17:01 IST

Kanwar Yatra route: यूपी सरकार ने कांवड़ यात्रा के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मार्गों पर मांस, शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया, कांवड़ियों के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

meat liquor ban on Kanwar route
कांवड़ियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मार्गों के आसपास मांस और शराब की बिक्री की अनुमति नहीं दी जाएगी (फोटो साभार-istock)) 

meat liquor ban on Kanwar route: कांवड़ यात्रा शुरू हो गई है बीच में कोरोना की वजह से ये यात्रा नहीं हुई थी, यानी अब दो साल बाद शुरू हुई कांवड़ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में बहुत उत्साह है और वो अपने प्रिय 'भोले बाबा' को जल चढ़ाने के लिए निकल पड़े हैं, इसको लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पुख्ता व्यवस्था की है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने कांवड़ यात्रा मार्ग (Kanwar Yatra route) पर शराब और मीट की बिक्री पर रोक लगा दी है साथ ही और भी सुरक्षा इंतजामों को लेकर निर्देश जारी किए हैं, इनके बारे में जान लें-

  • कांवड़ यात्रा के लिए यूपी पुलिस द्वारा जारी निर्देश निर्दिष्ट करते हैं कि कांवड़ियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मार्गों के आसपास मांस और शराब की बिक्री की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही ऐसे मार्गों पर मांस या जानवरों के शवों के परिवहन की अनुमति नहीं होगी।
  • संबंधित जिला प्रशासन ने कांवड़ियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी मार्गों पर सड़क किनारे विक्रेताओं द्वारा बेचे जा रहे भोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
  • शरारती तत्वों पर अंकुश लगाने के लिए ब्रीथ एनालाइजर के साथ पुलिस तैनात की जा रही है। ट्रैफिक डायवर्जन के बारे में ऐसे मार्गों पर चलने वाले लोगों को सूचित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले साइनबोर्ड।
  • संवेदनशील चिह्नित सभी क्षेत्रों में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इसमें 151 कंपनी पीएसी, 11 कंपनी अर्धसैनिक बल शामिल हैं। मेरठ और वाराणसी जिलों ने बड़ी संख्या में कांवड़ियों की आवाजाही को देखते हुए अतिरिक्त पुलिसकर्मी, यातायात पुलिस प्रदान की।
  • 927 संवेदनशील स्थलों की पहचान की गई। 1195 त्वरित प्रतिक्रिया दल तैनात।
  • 14 जुलाई से 12 अगस्त तक यथास्थिति में रहने की व्यवस्था।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर