कोविड-19 से जंग में योगी मॉडल को अमेरिका ने सराहा, यूपी की तरफ देख रहीं यूएस की कंपनियां

देश
आलोक राव
Updated Apr 29, 2020 | 14:46 IST

US companies hails Yogi Model against Covid-19: यूपी सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम मंत्रालय के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि मंगलवार को अमेरिका-भारत स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के तहत बातचीत हुई।

US companies keen on shifting their base from China to UP hails yogi model for tackling covid-19
चीन को छोड़कर यूपी में कारोबार शुरू करना चाहती हैं अमेरिकी कंपनियां।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • अमेरिकी कंपनियों के साथ यूपी के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम मंत्रालय के मंत्री की हुई बातचीत
  • सिद्धार्थ सिंह ने बतााया कि चीन को छोड़कर यूपी में आने के लिए तैयार हैं अमेरिकी कंपनियां
  • बैठक में कोविड-19 से लड़ने के योगी मॉडल की हुई सराहना, कंपनियों को टीम-11 के बारे में बताया गया

नई दिल्ली : कोविड-19 से लड़ने के साथ-साथ आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के बाद राज्य अर्थव्यवस्था को गति देने की दिशा में अब अपना कदम बढ़ाने लगे हैं। देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश इस दिशा में सक्रिय होते हुए अपनी पहल शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने कारोबार की संभावनाएं तलाशने के लिए मंगलवार को अमेरिकी उद्यमियों से बातचीत की। योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम मंत्रालय के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह की मानें तो यह बातचीत काफी सकारात्मक रही है। बताया जा रहा है कि चीन में कोविड-19 के संकट को देखते हुए कई अमेरिकी कंपनियां अपना कारोबार दूसरी जगह ले जाने के बारे में सोच रही हैं।

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि मंगलवार को अमेरिका-भारत स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के तहत वेबीनॉर के जरिए अमेरिकी कंपनियों के साथ बातचीत हुई। इस बातचीत में अमेरिकी कंपनियों ने बहुत ही सकारात्मक संकेत दिए। कंपनियों की योजना चीन से बाहर निकलने की है और वे उत्तर प्रदेश को अपने नए ठिकाने के रूप में देख रही हैं। 

चीन से निकलना चाहती हैं अमेरिकी कंपनियां
टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में कोविड-19 संकट से उपजे हालात के बीच सिंह की अमेरिकी कंपनियों के साथ यह बैठक हुई है। मंत्री के मुताबिक अमेरिकी कंपनियों के नुमाइंदों ने कहा कि वे अपने नए कारोबारी ठिकाने के रूप में उत्तर प्रदेश को बिल्कुल पसंद करेंगे क्योंकि इस राज्य में उपभोक्ताओं की एक बड़ी संख्या है। इसके अलावा राज्य में उद्यम के लिए जरूरी स्किल्ड मैनपावर और अनुकूल कारोबारी माहौल है।   

यूपी में कैंपस खोलना चाहते हैं अमेरिकी विवि
मंत्री ने बताया कि उन्होंने अमेरिकी कंपनियों को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खासकर रक्षा, फार्मास्युटिकल, खाद्य प्रसंस्करकण, इलेक्ट्रानिक्स और शिक्षा क्षेत्रों के लिए विशेष नीतियां बनाई हैं। उन्होंने कहा, 'उत्तर प्रदेश में निजी विश्वविद्यालयों के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी गई जिसके बाद अमेरिकी निवेशकों ने राज्य में कैंपस खोलने की इच्छा दिखाई।'

100 से ज्यादा अमेरिकी कंपनियों ने लिया हिस्सा
उत्तर प्रदेश की ओर से इस बैठक में एमएसएमई एवं निर्यात के प्रधान सचिव नवनीत सहगल, औद्योगिक विकास कमिश्नर आलोक टंडन, वरिष्ठ अधिकारी सहित मंत्री शामिल हुए जबकि अमेरिका की तरफ से यूपीएस, बॉस्टन साइंटिफिक मास्टर कार्ड, एडोब सहित 100 से ज्यादा कंपनियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

बैठक में योगी मॉडल की हुई सराहना
सहगल ने बताया कि इस दौरान अमेरिकी कारोबारियों ने कोविड-19 से लड़ाई में योगी सरकार के प्रयासों की सराहना की। अमेरिकी टीम को यूपी की टीम-11 के बारे में भी जानकारी दी गई। यह टीम कोरोना महामारी से उजपी स्थितियों पर नजर रखने के साथ ही उससे निपटने की रणनीति तैयार करती है। यह टीम सीधे मुख्यमंत्री आदित्यनाथ को रिपोर्ट करती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर