Uttarakhand Weather Forecast Update: उत्तराखंड में भारी बारिश ने मचाई तबाही, जानें आज कैसा रहेगा मौसम, नैनीताल में जारी है राहत-बचाव कार्य

Uttarakhand Weather Forecast Today and News Update: उत्तराखंड में हुई बारिश ने भारी तबाही मचाई है। सबसे ज्यादा प्रभावित नैनीताल हुआ है। लगभग 40 लोगों की जान गई है, लगभग 25 मौतें नैनीताल में हुई हैं। लेकिन राहत की बात है कि अब मौसम साफ होता जाएगा। बारिश का पूर्वानुमान नहीं है।

Weather Today: uttarakhand
उत्तराखंड में आज मिलेगी बारिश से राहत 
मुख्य बातें
  • उत्तराखंड में भारी बारिश से हाल बेहाल, अब तक 40 लोगों की मौत
  • बारिश का असर नैनीताल में सबसे ज्यादा रहा, लगभग 25 मौतें हुईं
  • आज बारिश के आसार कम, राहत-बचाव कार्य में रहेगी आसानी

Uttarakhand Weather Forecast and Today News Update: पिछले 2 दिनों से उत्तराखंड में हुई बारिश ने तबाही मचा दी है। सबसे ज्यादा तबाही नैनीताल जिले में हुई हैं। करीब 20 घंटे की लगातार बारिश ने नैनीझील का जलस्तर 12.2 फीट के ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड को पार कर गया। झील ओवरफ्लो होने लगी और पानी शहर में घुस आया। नैनी झील का पानी माल रोड तक पहुंच गया। रामगढ़ ब्लॉक में बादल फटने के बाद बाढ़ आ गई। इससे भारी तबाही मच गई। उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि बारिश के कारण राज्य में लगभग 40 लोगों की मौत हुई है, जिसमें से लगभग 25 नैनीताल में हुईं। 

उन्होंने कहा कि कुमाऊं में जलस्तर कम हुआ, लेकिन अभी तक मार्ग नहीं खुले हैं, इसमें समय। पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीमें राहत कार्यों में जुटी हुई हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में बारिश के मद्देनजर आयोजित समीक्षा बैठक पर कहा कि जनहानि, संपत्ति, सड़क, बचाव अभियान, सड़कों को फिर से शुरू करने पर विचार-विमर्श किया गया। अधिकारियों को भूस्खलन से मलबा हटाने का निर्देश दिया है ताकि सड़क संपर्क फिर से शुरू हो सके।

धामी ने कहा कि आपदा में जान गंवाने वाले व्यक्तियों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। घर गंवाने वालों को 1 लाख 9 हजार रुपए दिए जाएंगे। जिन लोगों ने अपना पशुओं को खो दिया है, उन्हें हर संभव मदद दी जाएगी। 

'स्काईमेटवेदर' की रिपोर्ट के अनुसार, अब मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बारिश में काफी हद तक कमी देखने से राहत मिलने के आसार हैं। वास्तव में, केवल हल्की बारिश की उम्मीद है और वह भी उत्तराखंड राज्य के कुछ हिस्सों में। मौसम साफ होने लगेगा जिससे बचाव कार्यों में भी आसानी होगी। आज के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर