कौन हैं 'पद्म श्री' से सम्मानित 125 साल के योग गुरु स्वामी शिवानंद जिन्हें पीएम ने झुककर किया प्रणाम-Video

Padma Award: 125 साल के योग गुरु स्वामी शिवानंद पद्म श्री सम्मान लेने के लिए पहुंचे तो वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगे घुटनों के बल बैठकर उनका अभिवादन करने लगे।

yoga guru Swami Sivananda Padma Shri,
योग गुरु स्वामी शिवानंद जिन्हें पीएम ने झुककर किया प्रणाम  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली: योग के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद  ने 125 वर्षीय स्वामी शिवानंद (Swami Sivananda) को पद्म श्री से सम्मानित किया, वाराणसी के रहने वाले स्वामी शिवानंद के बारे में कहा जाता है कि 125 वर्ष की उम्र में भी वे पूरी तरह से स्वस्थ हैं। 125 साल के योग गुरु स्वामी शिवानंद जब सम्मान लेने के लिए पहुंचे तो वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगे घुटनों के बल बैठकर उनका अभिवादन करने लगे।

योग गुरु को ऐसा करता देख प्रधानमंत्री मोदी तुरंत अपनी जगह पर खड़े हो गए और झुककर दोनों हाथ जोड़कर योग गुरु के सामने नतमस्तक हो गए वहीं योग गुरु ने इसी अंदाज में राष्ट्रपति का भी अभिवादन किया।

फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने स्वामी शिवानंद का यह वीडियो शेयर किया है इसके साथ उन्होंने कहा कि उम्र को देखते हुए उनका स्वास्थ्य कमाल का है...

गौर हो कि दिल्ली में राष्ट्रपति भवन  में अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतरीन योगदान देने वाले 128 लोगों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया। योग के क्षेत्र में उनके कार्यों को देखते हुए पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

स्वामी शिवानंद चमक-दमक की दुनिया से दूर रहना पसंद करते हैं

जैसे ही वह पुरस्कार ग्रहण करने के लिए आए पूरा हॉल तालियों से गूंज उठा स्वामी शिवानंद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घुटनों के बल बैठकर प्रणाम किया। उन्हें देखते ही पीएम मोदी अपनी कुर्सी से उठ गए और उनके सम्मान में झुककर अभिवादन किया। स्वामी शिवानंद का जन्म 3 अगस्त 1896 का बताया जाता है वे चमक-दमक की दुनिया से दूर रहना पसंद करते हैं, बताते हैं कि स्वामी शिवानंद रोज सुबह 3 बजे उठते हैं और योग करते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर