VIDEO: सीमेंट मिक्सर टैंक में छिपकर महाराष्ट्र से जा रहे थे 18 मजदूर, पुलिस भी हुई हैरान

देश
किशोर जोशी
Updated May 02, 2020 | 17:39 IST

Viral Video: सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कुछ मजदूर एक ट्रक के सीमेंट मिक्सर में सवार होकर घर के लिए जा रहे हैं।

 Video 18 people found travelling in the mixer tank of a concrete mixer truck by police in Indore
एक कंक्रीट-सीमेंट मिक्सर टैंक में सवार होकर घर जा रहे थे 18 मजदूर 
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन के दौरान जगह-जगह फंसे मजदूर किसी भी तरह वापस जाना चाहते हैं अपने घर
  • इंदौर में मजदूरों के अपने घर वापस जाने का हैरान करने वाला वीडियो आया सामने
  • एक कंक्रीट-सीमेंट मिक्सर टैंक में सवार होकर घर जा रहे थे 18 मजदूर

भोपाल: कोरोना संकट (Coronaviruas Crisis) के इस दौर में लॉकडाउन (Lockdown) की किसी पर सबसे ज्यादा मार पड़ी है जो वह है मजदूर तबका। लॉकडाउन की वजह से विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूर किसी भी तरह से अपने घर पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं और इसके लिए कई बार तो वह अपनी जान भी जोखिम में डाल रहे हैं। इसी तरह का एक मामला मध्य प्रदेश में सामने आया है जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

पुलिस को शक होने पर रोका गया ट्रक

मध्य प्रदेश के इंदौर से एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसमें दिख रहा है कि मजदूर इस तपती गर्मी में अपनी जान पर खेलकर किसी तरह घर पहुंचना चाहते हैं। वायरल हो रहे इस वीडियो में प्रवासी मजदूर पुलिस के कहने पर सीमेंट-कांक्रीट मिक्सर के छोटे-से ढक्कन से सिलसिलेवार तौर पर बाहर निकलते दिखायी दे रहे हैं। दरअसल इंदौर शहर से करीब 35 किलोमीटर दूर पंथ पिपलई गांव में पुलिस जब वाहनों की चेंकिग कर रही थी तो उसने नियमित जांच के दौरान सीमेंट-कांक्रीट मिक्सर वाले ट्रक को रोका और कंक्रीट मिक्सर की तलाशी ली गई। इस दौरान वह एक नहीं बल्कि 18 मजदूर जान की परवाह किए बगैर बैठ हुए थे।

पुलिस भी रह गई हैरान

पुलिस ने एक-एक करके सबको बाहर निकाला। पूछताछ में पता चला है कि यह ट्रक महाराष्ट्र से लखनऊ जा रहा था। ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, 'संदेह होने पर जब हमने सीमेंट-कांक्रीट मिक्सर के खुले ढक्कन से झांक कर देखा, तो इसमें एक साथ 18 लोगों को पाकर हमारी आंखें खुली की खुली रह गयीं। इनमें 14 प्रवासी मजदूर और ट्रक मालिक के चार कर्मचारी शामिल हैं।' सभी 18 लोगों को पुलिस ने क्वारंटीन कर दिया है।

मजदूरों के सामने आजीविका का संकट

पुलिस के मुताबिक ये मजदूर महाराष्ट्र में कारखाने बंद होने की वजह से बेरोजगार हो गए थे और उनके सामने खाने तक का संकट पैदा हो गया था। ये सभी लोग किसी भी तरह से लखनऊ पहुंचना चाहते थे। फिलहाल मजदूरों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। पुलिस ने लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन कर मजदूरों को ले जा रहे वाहन को जब्त कर लिया है और ड्राइवर पर एफआईर दर्ज की गई है। 

कई और वीडियो हो चुके हैं वायरल

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर कई ऐसी तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं जहां प्रवासी मजदूर पैदल की सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय कर अपने घर जा रहे हैं। इनमें यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश के कई मजदूर शामिल हैं। इस बीच लॉकडाउन में मिली राहत के बाद तमाम राज्य सरकारें अपने प्रवासी लोगों को वापस बुलाने का इंतजाम भी कर रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर