Weather News: भारत के अधिकांश हिस्सों में 20 मार्च से लू से राहत मिलने की जताई जा रही उम्मीद 

Weather News: पश्चिमी राजस्थान में रविवार और सोमवार को विदर्भ व 22 मार्च तक पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

WEATHER NEWS
भारत के अधिकांश हिस्सों में 20 मार्च से लू से राहत मिलने की उम्मीद (फाइल फोटो) 

Weather Updated News: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने साल की शुरुआत में ही लू की चपेट में आए कई लोगों को राहत देते हुए शनिवार को कहा कि पूरे देश में अधिकतम तापमान में गिरावट का रुख है। पश्चिमी राजस्थान के फलोदी में शनिवार को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति के साथ देश के कई हिस्सों में लू की स्थिति देखी जा रही है।

जम्मू संभाग और पश्चिमी मध्य प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति देखी गई।आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है, 'रिपोर्ट किए गए अधिकतम तापमान में पूरे देश में गिरावट की प्रवृत्ति का संकेत मिलता है। इस रुख से रविवार से अधिकांश प्रभावित क्षेत्रों में गर्मी की लहर की स्थिति में कमी आने की संभावना है।'

राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा में लू और भीषण लू की स्थिति बनी हुई है

लगभग एक सप्ताह से राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा में लू और भीषण लू की स्थिति बनी हुई है। इससे पहले सप्ताह में, हिमालयी राज्यों और तलहटी में भी अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा था।आईएमडी ने आगे कहा कि एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में रविवार और सोमवार को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर छिटपुट बारिश/बर्फबारी के साथ छिटपुट गरज/बिजली गिरने की संभावना है।

केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी में गरज-चमक के साथ हल्की-हल्की बारिश की संभावना

अगले पांच दिनों के दौरान केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कर्नाटक में गरज-चमक के साथ हल्की-हल्की बारिश होने की संभावना है। 22 मार्च तक रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश में और रविवार को तेलंगाना में हल्की बारिश हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि 21 मार्च से पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश होने की भी संभावना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर