कोरोना के खिलाफ एक्शन में योगी सरकार, आगरा में मास्क नहीं पहनने पर दो महिला समेत 8 लोगों को जेल

देश
रामानुज सिंह
Updated Apr 19, 2020 | 11:55 IST

Agra corona news : उत्तर प्रदेश के आगरा में सावर्जनिक स्थानों में मास्क नहीं पहनने पर दो महिलाओं समेत आठ लोगों को जेल भेजा गया।

Yogi government in action against Coronavirus, 8 people including two women jailed for not wearing masks in Agra
कोरोना के खिलाफ एक्शन में योगी सरकार  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 974 हो गई
  • आगरा में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 200 के करीब पहुंच गई है
  • आगरा में पब्लिस प्लेस में फेस मास्क नहीं पहनने पर 8 लोगों को जेल भेज दिया गया है

आगरा: कोरोना वायरस से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कड़े उठाए हैं। योगी सरकार ने सड़क पर निकलने या सार्वजनिक स्थानों पर यात्रा करते समय मास्क पहनना या मुंह और नाक ढकना अनिवार्य कर दिया है। यूपी लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए बेहद सख्ती बरत रही है। इसके बावजूद लोग इसका नियमो का उल्लंघन कर रहे हैं। इसलिए आगरा के लोहा मंडी इलाके में कथित रूप से फेस मास्क न पहनने के कारण आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 151 (संज्ञेय अपराधों के कमीशन को रोकने के लिए गिरफ्तारी) के तहत दो महिलाओं समेत सभी आठ लोगों पर चार्ज लगाया है। आरोपियों को कार्यकारी मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया। उन्होंने पब्लिस प्लेस में फेस मास्क नहीं पहनने के कारण इन लोगों को शनिवार को 14 दिनों के लिए जेल भेज दिया। यहां पब्लिस प्लेस मास्क पहनना अनिवार्य है।

लॉकडाउन के प्रोटोकॉल का कर रहे थे उल्लंघन
लोहा मंडी पुलिस स्टेशन के एसएचओ नरेंद्र शर्मा ने कहा कि सभी आठ आरोपियों को सईद पाडा, मोती कुंज, नई बस्ती, तेलीपाड़ा और नई बस्ती इलाके जैसे विभिन्न स्थानों से पकड़ा गया था। जहां वे बिना किसी खास उद्देश्य के सड़क पर बिना मास्क घूम रहे थे और  समूह में एकत्रित होकर लॉकडाउन के प्रोटोकॉल का उल्लंघन कर रहे थे। जिला सरकारी वकील (अपराधी) बसंत गुप्ता ने कहा कि आरोपी एक लाख रुपए के जमानती बांड का भुगतान करने में विफल रहे और गैर-अनुपालन के लिए उन्हें दो सप्ताह के लिए सलाखों के पीछे भेज दिया गया। पिछले सप्ताह इसी तरह के एक मामले में, शाहगंज पुलिस ने मास्क नहीं पहनने के लिए तीन लोगों को बुक किया था। 

आगरा में 200 के करीब मामले
उत्तर प्रदेश के आगरा में कोरोना वायरस से संक्रमण के 24 नए मामले आने के साथ जिले में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 196 हो गई है। आगरा में कुल 5 लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत हुई है जबकि ठीक होने के बाद 13 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी है। नए मामले मामले शहर के अलग-अलग हिस्सों में पूर्व में कोविड-19 मरीजों के संपर्क में आने वालों के हैं। इसके बाद टीम इनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने में जुट गई है। जिला प्रशासन के मुताबिक कोरोना संक्रमित मरीजों में एसएन अस्पताल के कोरोना पॉजिटिव मिले दो वार्ड ब्बॉय के 7 परिजन हैं। इसमें से 5 कौशलपुर ,लॉयर्स कॉलोनी और दो कौशलपुर निवासी हैं। वहीं, कोरोना संक्रमित 6 लोग गढ़ैया ताजगंज के रहने वाले हैं। ये तबलीग जमात के सदस्यों के संपर्क में आए थे। प्रशासन ने बताया कि तीन कोरोना संक्रमित घटिया आजम खां निवासी डॉक्टर के संपर्क में आए लोग हैं।

उत्तर प्रदेश में करीब 1000 मामले
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 125 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही शनिवार को राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 974 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने बताया गया कि राज्य में अब तक 108 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। शनिवार को 125 नए मामले आए जिनमें से तबलीगी जमात के 86 सदस्य हैं। राज्य में अब तक कोरोना संक्रमण से 14 मौतें हई हैं। आगरा में सबसे अधिक 5 लोग की मौत हुई है। मुरादाबाद और मेरठ में दो-दो और लखनऊ, कानपुर, बस्ती, बुलंदशहर एवं वाराणसी में एक-एक मौत हुई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर