Corona Virus In India: कोरोना वायरस पर लगाम के लिए सरकार पूरी तरह तैयार, खास इंतजामों पर एक नजर

देश
ललित राय
Updated Mar 05, 2020 | 00:52 IST

कोरोना वायरस कहर बनकर टूट पड़ा है। चीन के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित ईरान और इटली हैं तो भारत में पुष्ट मामलों की संख्या 29 हो गई है। लेकिन भारत सरकार की इस बीमारी पर पैनी नजर है ताकि इसके फैलाव को रोका जा सके।

Corona Virus In India: कोरोना को कुचलने के लिए सरकार पुरी तरह तैयार, खास इंतजामों पर एक नजर
कोरोना वायरस के कहर से दुनिया परेशान 
मुख्य बातें
  • भारत में कोरोना वायरस के कुल 29 पुष्ट मामले सामने आए, भारत सरकार और राज्य सरकारों की तरफ से इंतजाम पर खास ध्यान
  • देशभर के अलग अलग हिस्सों में टेस्टिंग सुविधा पर खास जोर, जनजागरण पर खास ध्यान
  • गुरुग्राम में पेटीएम कर्मचारी में कोरोना की पुष्टि दिल्ली के सफदर जंग में चल रहा है इलाज

नई दिल्ली। कोरोना की जद में करीब 70 देश हैं लेकिन सबसे ज्यादा प्रभावित चीन ईरान और इटली हैं। भारत में भी यह वायरस तेजी से पांव पसार रहा है। लेकिन सरकारी एजेंसियां चौकस हैं। स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से स्कूलों को एडवाइजरी जारी की गई है तो सरकार से इस वायरस के बारे में जानकारी देने के लिए जन भागीदारी पर जोर दिया है। इस बीच पूरे देश से 29 मामले सामने आए हैं जिनमें कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। 

गुरुग्राम में कोरोना वायरस से पेटीएम का कर्मचारी संक्रमित
गुरुग्राम में पेटीएम के एक कर्मचारी को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।  फिलहाक वो दिल्ली के सफजदरजंग अस्पताल में भर्ती  है। इस बीच  कंपनी ने एक बयान में कहा कि संक्रमित कर्मचारी हाल ही में इटली से छुट्टियां बिता कर भारत लौटा था। बता दें कि चीन और ईरान के बाद इटली कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश है। पेटीएम ने सभी कर्मचारियों को अगले कुछ दिनों के लिए घर से काम करने की सलाह दी है। 


Corona Updates Wednesday
-भारत में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के कुल 29 मामले सामने आ चुके हैं, 3 मरीज ठीक हो चुके हैं

-कोरोना वायरस की वजह से राष्ट्रपति भवन इस बार पारंपरिक होली मिलन समारोह को नहीं आयोजित करेगा।

-प्रधानमंत्री हर दिन हालात की समीक्षा कर रहे हैं। इस वायरस से दुनिया भर 3,000 लोगों की जान जा चुकी है और 90,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।

-विश्व बैंक ने कोरोनोवायरस से बुरी तरह प्रभावित देशों की मदद करने के लिए 12 अरब डॉलर के सहायता पैकेज की घोषणा की है।

-स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से स्कूलों के लिए एडवाइजरी जारी। बड़े समूह में बच्चों को न घूमने देने की सलाह, क्लॉस टीचर खास ध्यान रखें।

-इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि कोरोना से बचाव के सिए भारतीय परंपरा का नमस्ते सही, कुछ दिनों तक लोग एक दूसरे से हाथ मिलाने से बचें।चीन, ईरान के बाद इटली में कोरोना का कहर, इटली में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई।

-कोरोना वायरस की वजह से लुफ्थांसा एयरलाइन के विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। 


पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक 

 केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कोरोना वायरस से पैदा  हालात पर चर्चा की गई। बैठक में पीएम मोदी भी मौजूद थे वो खुद लगातार हालात पर मॉनाटिर कर रहे हैं। प्रकाश जावडेकर ने बताया कि पड़ोसी देशों नेपाल, भूटान और म्यांमार से लगी सीमा से भारत आने वाले दस लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। उन्होंने  बताया कि कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए पहले सिर्फ पुणे स्थित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की प्रयोगशाला का ही विकल्प मौजूद था। लेकिन अब टेस्ट की सुविधा का विस्तार कर 15 और लैब शुरू की गईं हैं और 19 दूसरे परीक्षण केन्द्र शुरू किए जाने की प्रक्रिया चल रही है।इसके साथ ही जन भागीदारी पर खासा ध्यान दिया जाएगा।


नोएडा के लिए फिलहाल राहत की खबर

अगर बात नोएडा की करें तो जो लोग 15 जनवरी तक विदेश यात्रा कर चुके थे उनमें से करीब 373 लोगों को निगरानी में रखा गया है। अच्छी बात यह है कि जिन तीन बच्चों समेत जिन छह लोगों के नमूने लिए गए थे उनकी रिपोर्ट में कोरोना के वायरस नहीं मिले हैं। लेकिन  6 लोगों को अगले 14 दिन के लिए अपने-अपने घर में अलग थलग रहने को कहा गया है। अगर उनमें कोविड-19 के लक्षण नजर आते हैं तो उनके नमूनों की फिर से जांच की जाएगी।

दिल्ली में की गई है खास तैयारी
 केंद्र और दिल्ली सरकार ने इस वायरस से सामना करने के लिए बड़ी तैयारी की है। दिल्ली में 25 अस्पतालों में आइसोलेशन वॉर्ड तैयार कराया गया गै। जिनमें 19 सरकारी अस्पताल हैं और 6 गैर सरकारी अस्पताल हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस नए वायरस से निपटने की तैयारियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि आम लोग हों या खास किसी को डरने की जरूरत नहीं है। दिल्ली सरकार का कहना है कि मास्क की कमी  नही हैं। मंगलवार को दिल्ली के सस्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी बताया था कि करीब 3.5 लाख एन 95 मास्क उपलब्ध हैं, यही नहीं कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज करने वाले स्टाफ के लिए आठ हजार सेपेरेशन किट भी तैयार हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर