Coronavirus: कोरोना वायरस से हो सकती है किडनी तक फेल, जानें कैसे फैलता है यह जानलेवा वायरस

Coronavirus can cause kidney failure: कोरोना वायरस के कारण किडनी तक फेल होने का मामला सामने आया है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि यह जानलेवा वायरस किस तरह फैलता है, ताकि इससे बचाव सुनिश्चित किया जा सके।

Coronavirus can cause kidney failure cardiac injury know how it spreads
Coronavirus: कोरोना वायरस से हो सकता है किडनी तक फेल, जानें कैसे फैलता है यह जानलेवा वायरस  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस के भारत में दस्‍तक देने के बाद इसे लेकर सरकार व विशेषज्ञों की ओर से कई परामर्श दिए जा रहे हैं। यह संक्रामक बीमारी जहां जान के लिए आफत बन सकती है, वहीं इससे किडनी फेल होने तक का भी खतरा होता है। चूंकि यह बड़ी तेजी के साथ फैल रहा है, ऐसे में यह जान लेना जरूरी है कि यह किस तरह फैलता है और इससे क्‍या-क्‍या हो सकता है। यह जानकारी इससे बचाव में भी कारगर साबित हो सकती है, क्‍योंकि इस बीमारी के उपचार के लिए अब तक कोई दवा सामने नहीं आई है और ऐसे में बचाव को ही उपचार बताया जा रहा है।

कोरोना वायरस से क्‍या हो सकता है?

कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षणों में जहां सर्दी-खांसी, सामान्‍य जुकाम, बुखार, छींकना, सांस लेने में तकलीफ शामिल है, वहीं इससे हृदय में गंभीर इंजरी और किडनी फेल होने तक की नौबत आ सकती है। यह संक्रमण श्‍वसन प्रणाली पर भी फौरन हमला करता है, जिससे अस्‍थमा या सांस संबंधी अन्‍य बीमारियों से परेशान लोगों की दिक्‍कतें और बढ़ सकती हैं। चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच निमोनिया के कई लक्षण पहले ही सामने आ चुके हैं। ऐसे में सांस संबंधी रोगों से परेशान और हृदय रोग या डायब‍िटीज पीड़‍ित लोगों को भी विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है, जिनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

कैसे फैलता है ये वायरस?

कोरोना वायरस चीन में किस वजह से फैला, यह अब तक स्‍पष्‍ट नहीं हो सका है, लेकिन बताया जा रहा है, यह चीन के वुहान स्थित मवेशी बाजार से फैला, जहां बड़ी संख्‍या में लोग विभिन्‍न तरह के जानवरों को खरीदने के लिए पहुंचते रहे हैं। अब तक यह भले ही साफ नहीं पाया है कि यह जानलेवा वायरस किस वजह से फैला, लेकिन यह स्‍पष्‍ट है कि यह किस तरह तेजी के साथ एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में फैलता जा रहा है। यह एक-दूसरे को छूने के साथ-साथ हवा के माध्‍यम से भी फैलता है। इस बारे में ये जानकारियां अहम हैं: 

  • कोरोना वायरस खुली हवा में खांसने, छींने से दूसरे इंसनों में फैलता है। संक्रमित व्‍यक्ति के खुली हवा में छींकने या खांसने से यह वायरस हवा में मिल जाता है, जो सांस लेने से किसी दूसरे स्‍वस्‍थ इंसान में भी फैल जाता है।
  • किसी भी संक्रमित व्‍यक्ति के व्‍यक्तिगत तौर पर संपर्क में आने से भी यह वायरस किसी स्‍वस्‍थ आदमी को संक्रमित कर देता है। दूसरे शब्‍दों में कहें तो संक्रमित व्‍यक्ति से हाथ मिलाने, उसे छूने या किसी भी अन्‍य तरह से उसके संपर्क में आने से यह फैलता है।
  • किसी वैसी वस्‍तु या सतह को छूने से भी यह वायरस लोगों को संक्रमित कर सकता है, जिसके संपर्क में संक्रमित व्‍यक्ति आया हो।
  • संक्रमित व्‍यक्ति, वस्‍तु, या सतह के संपर्क के बाद साबुन और साफ पानी से हाथ धोना आवश्‍यक है। हाथ साफ किए बगैर ही अगर कोई अपने नाक, मुंह या आंखों को छूता है तो वह इसकी चपेट में आ सकता है।
अगली खबर