DIY Tips: एलुमिनियम फॉयल दर्द में देता है राहत, बॉडी में ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Aluminum Foil Benefits For Body Pain: एलुमिनियम फॉयल का इस्तेमाल सिर्फ खाना रैप करने के लिए ही नहीं बल्कि शरीर के दर्द को दूर करने के लिए भी किया जाता है। एल्‍यूमिनियम फॉयल में बहुत अधिक मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं। यह हीलिंग में काफी फायदेमंद होती है।

Aluminum Foil  Use
Aluminum Foil  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • एलुमिनियम फॉयल का इस्तेमाल खाने को पैक करने और उसे ताजा बनाए रखने के लिए किया जाता है
  • एलुमिनियम फॉयल का इस्तेमाल खाने को पैक करने और उसे ताजा बनाए रखने के लिए किया जाता है
  • शरीर में थकावट, गर्दन, पीठ, कंधे, घुटने में दर्द को दूर करने के लिए एलुमिनियम फॉयल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है

Aluminum Foil Benefits: एलुमिनियम फॉयल आमतौर पर हर किचन में जरूर मिल जाएगा। एलुमिनियम फॉयल का इस्तेमाल खाने को पैक करने और उसे ताजा बनाए रखने के लिए किया जाता है। एलुमिनियम फॉयल से खाना रैप करने पर खाना कई समय तक गर्म और ताजा बना रहता है। किचन के अलावा एलुमिनियम फॉयल का इस्तेमाल कई बार घर डेकोरेट करने के लिए भी किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं इस एलुमिनियम फॉयल के कई हेल्थ फायदे भी हैं। इसका इस्तेमाल बॉडी के लिए भी किया जाता है। शरीर में थकावट, गर्दन, पीठ, कंधे, घुटने में दर्द को दूर करने के लिए एलुमिनियम फॉयल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है। एलुमिनियम फॉयल के स्वास्थ्य से जुड़े फायदे के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे...

Also Read- Kitchen Space: रसोई में जगह कम है तो उदास होने की जरूरत नहीं, ये उपाय आएंगे आपके काम

आंखों के नीचे लगाने से दूर होगी थकावट

एल्‍यूमिनियम फॉयल में बहुत अधिक मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं। यह हीलिंग में काफी फायदेमंद होती है। कई बार ज्यादा काम करके हमारे आंखों में थकावट महसूस होती हैं। काम करते करते हैं आंखें इतनी थक जाती हैं कि उनमें जलन होने लगती हैं ऐसे में एलुमिनियम फाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आंखों की थकावट यूं दूर हो जाएगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलुमिनियम फॉयल को फ्रीजर में रख दें। दो से तीन घंटे के करीब इसे निकाल कर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। सबसे ज्यादा आंखों के नीचे लगाएं। कुछ देर इसे लगाकर छोड़ने के बाद आपको काफी आराम महसूस होगा। ऐसा करने से आपके मसल्स को आराम मिलेगा और कुछ ही देर में पूरी थकावट दूर हो जाएगी।

पैरों का दर्द होगा दूर

अगर कभी आपके पैर की पिंडलियों यानी काफ में दर्द हो रहा हो तो भी  एलुमिनियम फॉयल का इस्तेमाल आपको काफी फायदा पहुंचाएगा। ऐसे में इसे अपने पैर के तलुओं में पूरी तरह लपेट लें। यह आपका दर्द कम करने में बहुत प्रभावी तरीके से काम करता है। आपको जल्द अकड़न और क्रैंप दूर करने में मदद मिलेगी।

Also Read- Hair Care Tips: बालों को हेल्दी रखने के लिए रूपाली गांगुली, शिवांगी जोशी और अशनूर कौर से लीजिए टिप्स

जोड़ों के दर्द को करेगा दूर

ज्यादा उम्र में लोगों को बॉडी पेन की समस्या होती है। कई बार जॉइंट्स में समस्या हो जाती है। ऐसे में आप जोड़ों पर एल्युमीनियम फॉइल लपेट लें। यह आपके जॉइंट्स को रिलैक्स करने का काम करेगी।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

अगली खबर