Beauty Tips: गर्मियों में घर पर बनाइए चंदन और गुलाबजल का फेसपैक, फ्रेशनेस रहेगी बरकरार

Chandan and Gulabjal Face pack: गर्मियों में चेहरे का खासतौर पर ध्यान देना पड़ता है और इसके लिए जरूरी है एक अच्छे फेस पैक की। चेहरे के लिए चंदन व गुलाब जल का फेसपैक काफी फायदेमंद है। यह चेहरे पर ठंडक पहुंचाता है और डेड स्किन को बाहर निकालता है।

Chandan Face pack
Glowing Skin  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • चेहरे की समस्या को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं
  • चंदन व गुलाबजल चेहरे पर ठंडक पहुंचाता है
  • चंदन व गुलाब जल हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद है

Chandan Face Pack For Glowing Skin: गर्मियों में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि इसी मौसम में स्किन बेरुखी और बेजान हो जाती है। इसके साथ ही तेज व तपती गर्मी में चेहरे में ब्लैकनेस हो जाता है। चेहरे की समस्या को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडक्ट का कभी कभार हमारे चेहरे पर साइड इफेक्ट पड़ जाता है, इसलिए ज्यादातर लोग घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। इन घरेलू चीजों में सबसे बेहतर चंदन व गुलाबजल है। यह दोनों ही चीज स्किन को फायदा पहुंचाता है। इसके साथ ही गर्मियों में चेहरे को ठंडक भी पहुंचाता है। यह चेहरे में निखार व ग्लो बढ़ाता है। चंदन व गुलाब जल हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद है। चाहे त्वचा ऑयली हो या रुखी चंदन का इस्तेमाल हर किसी के लिए फायदेमंद है। गर्मियों में घर पर ही चंदन और गुलाब जल का फेस पैक बना सकते हैं आइए जानते हैं कैसे...

Also Read: Summer Lipstick Shades: गर्मियों में किस रंग की लिप्स्टिक बनाएगी आपको कूल और फैशनेबल

चंदन व गुलाब जल का करें इस्तेमाल

गुलाब जल और चंदन का फेस पैक बनाना काफी आसान है। यह चेहरे के लिए काफी फायदेमंद भी है। इसके बनाने के लिए चंदन के पाउडर में गुलाब जल मिला लीजिए। अगर हो सके तो इसमें कच्चा दूध भी मिला सकते हैं। इसके लेप से चेहरे पर धीरे-धीरे हाथों से मसाज कर लें। इसे पूरे चेहर पर लगाएं। इसका फेस पैक गंदगी और डेड स्किन से छुटकारा दिलाती है।

Also Read: Grow Eyebrows Thicker: पतले और हल्‍के आईब्रो से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, पाएंगे बोल्ड व खूबसूरत आइब्रो

चंदन के पाउडर को दही के साथ लगाएं

इसके अलावा चंदन के पाउडर का इस्तेमाल दही के साथ भी किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच चंदन का पाउडर आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दही मिला लें। इन तीनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर अच्छी तरह फेस पैक की तरह लगाएं। लगाने के बाद करीब 10 मिनट तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे की सारी गंदगी निकल जाएगी और यह चेहरे को ठंडक भी देगा।

 चंदन वह हल्दी का पैक लगाएं

इसके अलावा चंदन व हल्दी का भी इस्तेमाल चेहरे के लिए फायदेमंद है। इसके लिए चंदन के पाउडर में चुटकी भर हल्दी मिलाएं और उसमें कच्चा दूध मिला लें। इसका पेस्ट बनाकर रात में सोने से पहले पूरे चेहरे पर लगा लें। 10 से 15 मिनट तक इसे लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें कुछ ही समय में आपको फर्क नजर आएगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर