Do you know: आखिर क्यों पहनते हैं वकील काला कोट, जानिए कब शुरू हुआ ये चलन और क्या है इसके पीछे का इतिहास

Vakil Kala Coat Kyu Pehante Hain: वकीलों को काला कोट पहनने की वजह हर कोई जानना चाहता है। वकीलों का काला कोट पहनने की वजह आज की नहीं है बल्कि इसका काफी पुराना इतिहास है। पहले वकीलों की ड्रेस काले रंग की नहीं हुआ करती थी।

lawyer
lawyer black coat  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • वकीलों की ड्रेस के पीछे वजह कोई फैशन नहीं है बल्कि इसके पीछे काफी पुराना इतिहास है
  • वकालत की शुरुआत 1327 में एडवर्ड तृतीय ने की थी
  • उस समय वकील लाल कपड़े और भूरे रंग का गाउन पहना करते थे

Know Why Do Lawyers Wear Black Coat: आप ने वकीलों को काला कोट पहने हुए देखा होगा। वकील काला कोट और सफेद शर्ट व उसके साथ काली पैंट पहनते हैं। वकीलों को देखकर आपके दिमाग में यह बात जरूर दौड़ती होगी कि आखिर वह काला कोट क्यों पहनते हैं? वकील हो या जज वह हमेशा काले कोट पहन कर ही अदालत में पहुंचते हैं। वे इसके अलावा कोई दूसरी ड्रेस या रंग के कपड़े नहीं पहनते हैं। यह आज से नहीं बल्कि कई सालों से चलता आ रहा है। इसके पीछे वजह कोई फैशन नहीं है बल्कि इसके पीछे काफी पुराना इतिहास है। जिस वजह से आज भी वकील काला कोट पहने ही नजर आते हैं। आइए जानते हैं इसके पीछे क्या है वजह...

Also Read: White Dress Washing Tips: सफेद कपड़ों को धोने के बाद दिखता है पीलापन, इन टिप्स से दूर होगी परेशानी

जानिए कब शुरू हुआ ये चलन

इतिहास के अनुसार वकालत की शुरुआत 1327 में एडवर्ड तृतीय ने की थी। उस समय भी न्यायाधीशों के लिए अलग तरह की ड्रेस तैयार की गई थी, लेकिन उस समय वकीलों की ड्रेस काले रंग की नहीं हुआ करती थी। उस समय वकील लाल कपड़े और भूरे रंग का गाउन पहना करते थे। वहीं जज सफेद रंग के बालों वाली विग पहनते थे। वकीलों की ड्रेस में बदलाव साल 1600 के बाद आया। 1637 में एक प्रस्ताव रखा गया। जिसमें न्यायाधीश और वकीलों को जनता से अलग दिखने के लिए काले रंग की वेशभूषा पहनना था। इसके बाद से वकील पूरी लंबाई वाले गाउन पहनने लगे। ऐसा माना जाता है कि यह ड्रेस आम लोगों से अलग दिखने के लिए बनाई गई थी।

Also Read: Summer Tips: भीषण गर्मी में लू से बचाएंगे ये टिप्स, आज से ही कीजिए फॉलो ताकि हीट स्ट्रोक से बचे रहें

क्यों पहनते हैं वकील काले रंग की ड्रेस

इसके अलावा साल 1694 में क्वीन मैरी की चेचक की बीमारी के कारण मौत हो गई और राजा विलियम्स ने सभी जजों और वकीलों को शोक मनाने के लिए काले गाउन पहनकर इकट्ठा होने का आदेश दिया। इसके बाद से इस प्रथा को कभी रद्द नहीं किया गया जिसके बाद से जज और वकील इस तरह के कपड़े पहनने लगे।

अगली खबर